Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav : हरियाणा के लाल ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर, जिसकी देशभर में हो रही चर्चा

136
Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav
हरियाणा के लाल ने बनाया ऐसा साफ्टवेयर, जिसकी देशभर में हो रही चर्चा
  • सड़क हादसों को रोकने में कारगर होगा सॉफ्टवेयर

  • बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर-2024 के अवॉर्ड से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे सम्मानित

India News (इंडिया न्यूज), Charkhi Dadri Boy Mohit Yadav, चंडीगढ़ : हरियाणा के जिला चरखी दादरी के एक लड़के ने ऐसा काम कर दिखाया है, जिसकी प्रदेश ही नहीं, देशभर में प्रशंसा हो रही है। जी हां, यहां के गांव भागेश्वरी निवासी मोहित यादव ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे गाड़ी में इंस्टॉल किए जाने से सड़क दुर्घटनाएं रूकेंगी। इसी कारण हरियाणा के इस लाल को अब दिल्ली में 28 से 30 जून तक आयोजित होने वाले एशिया स्टार्टअप महाकुंभ में राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर-2024 के अवॉर्ड से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

मोहित के सॉफ्टवेयर से टाटा मोटर्स, गूगल व नासा भी प्रभावित

मोहित यादव ने सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसे गाड़ी में अगर गाड़ी में इंस्टाॅल कर दिया जाए तो चाहकर भी दुर्घटना नहीं होगी। यह साॅफ्टवेयर गाड़ी को काफी हद तक सुरक्षित बना देंगा। इसे बनाने को लेकर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी तारीफ कर चुके हैं। चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी भी मोहित को सम्मानित कर चुकी है। इतना ही नहीं, सॉफ्टवेयर से टाटा मोटर्स, नासा व गूगल भी प्रभावित हैं।

शराब पीकर गाड़ी स्टार्ट करनी चाही तो भी नहीं होगी स्टार्ट

मोहित ने जानकारी देते हुए बताया कि सुरक्षा के लिए लिहाज से देखा जाए तो गाड़ी में सीट बेल्ट पर सेंसर लगाए गए हैं। अगर बिना सीट बेल्ट गाड़ी चलानी चाही तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। वहीं यदि ड्राइवर ने शराब पीकर गाड़ी स्टार्ट करनी चाही तो भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। मोहित का कहना है कि वो खुद की कंपनी बनाने चाहते हैं। वह ऐसी गाड़ी बनाना चाहते हैं जो सभी सुविधाओं के साथ सुरक्षा के मानकों पर पूर्ण खरा उतरे।

यह भी पढ़ें : Haryana Weather Update : प्रदेश में आज से मौसम में होगा बदलाव, बरसात के आसार

यह भी पढ़ें : Anurag Agarwal on Media : चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने में मीडिया का भी अहम योगदान : अनुराग अग्रवाल

यह भी पढ़ें : Haryana Lok Sabha Elections : प्रदेश के तमाम सियासी दल बेहद पुख्ता रणनीति के साथ चुनावी तैयारियों में जुटे