होम / Gorakshnath Smriti Utsav: करनाल गोरक्षनाथ समृति उत्सव में मुख्यमंत्री ने जोगी समाज के लिए की कई बड़ी घोषणाएं

Gorakshnath Smriti Utsav: करनाल गोरक्षनाथ समृति उत्सव में मुख्यमंत्री ने जोगी समाज के लिए की कई बड़ी घोषणाएं

• LAST UPDATED : May 4, 2023
  • मुख्यमंत्री ने गुरू गोरक्षनाथ स्मृति उत्सव में की बड़ी घोषणाएं
  • नगर निकायों में बीसी (ए) वर्ग को दिया जाएगा आरक्षण
  • एक शिक्षण संस्था न का नाम गुरू गोरखनाथ के नाम पर रखा जाएगा
  • बाबा मस्त नाथ विश्वविद्यालय में गुरू गोरखनाथ के नाम पर स्थापित की जाएगी शोध पीठ (चेयर)
  • नाथ संप्रदाय के लोगों को पुजारी-पुरोहित कल्याण बोर्ड में किया जाएगा शामिल
  • गुरू गोरखनाथ की जीवनी व शिक्षाओं का स्कूली पाठ्यक्रम में किया जाएगा उल्लेख

India News (इंडिया न्यूज),Gorakshnath Smriti Utsav, करनाल, इशिका ठाकुर करनाल आनाज मंडी में वीरवार को गोरक्षनाथ स्मृति उत्सव मनाया गया। इस राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जोगी समाज के लिए घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश में एक शिक्षण संस्थान का नाम गुरू गोरक्षनाथ के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा, बाबा मस्त नाथ विश्वविद्यालय, अस्थल बोहर, रोहतक में गुरू गोरक्षनाथ के नाम पर एक पीठ (चेयर) स्थाशपित की जाएगी, जो उनके जीवन और उनकी शिक्षाओं पर शोध करेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि नाथ संप्रदाय के लोगों को पुजारी-पुरोहित कल्याण बोर्ड में शामिल किया जाएगा।

गोरक्षनाथ की जीवनी का उल्लेख स्कूली पाठ्यक्रम में

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि बच्चों को बाबा गोरक्षनाथ की शिक्षाओं से अवगत करवाने के लिए गुरू गोरक्षनाथ की जीवनी व उनकी शिक्षाओं का उल्लेख स्कूली पाठ्यक्रम में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पारंपरिक वाद्य यंत्र वादक, जो एक आयु के बाद वाद्य यंत्रों को बजाने में सक्षम नहीं रहते, उनके कल्याण के लिए राज्य सरकार विशेष रूप से पेंशन योजना तैयार कर रही है, जिसका जल्द ही उन्हें लाभ मिलेगा।


उन्होंने कहा कि जोगी समाज जहां सहमति प्रदान करेगा, उन शहरों में गुरू गोरक्षनाथ के नाम पर चौक या मार्गों का नाम रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि योगी समाज के लोग अपनी धर्मशालाओं की सूची प्रदान कर दें, जहां भी जो आवश्यकता होगी उसे पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जोगी या घुमंतु समाज के जिन परिवारों में किसी सदस्य की सरकारी नौकरी नहीं है, ऐसे परिवारों के बच्चों को सरकारी नौकरी में अतिरिक्त 5 अंक देने का प्रावधान किया गया है।

इस अवसर पर उपस्थित रहे

इस अवसर पर अलवर से सांसद महंत बालक नाथ तथा भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओपी धनखड़ ने भी उपस्थितजनों को संबोधित किया और इस आयोजन के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया।

उत्सव में हिमाचल प्रदेश विधानसभा सदस्य डॉ. हंसराज, महंत शिवनाथ, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, भाजपा विधायक मोहन बड़ौली, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, मीडिया कोर्डिनेटर जगमोहन आनंद, पूर्व मंत्री कर्णदेव काम्बोज सहित बड़ी संख्या में हरियाणा सहित अन्य प्रदेशों से आए योगी समाज के लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें : Hookah Bars Cannot be Allowed: लंच-डिनर और ब्रेक फास्ट वाले रेस्टोरेंट्स में  हुक्का बार चलाने की अनुमति नहीं दी जा सकतीः मुंबई हाईकोर्ट

यह भी पढ़ें : Excise Policy Scam: आबकारी नीति घोटाला: सीबीआई मामले में मनीष सिसोदिया की अंतरिम जमानत अर्जी पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई से मांगा जवाब

यह भी पढ़ें : Ponniyin Selvan 2 Box Office Collection : पोन्नियिन सेलवन 2 कर रही धुंआधार कमाई, 5 दिन बाद फिल्म ने की इतनी कमाई

Connect With Us : Twitter, Facebook 

Tags: