Haryana Foundation Day : अंत्योदय परिवारों को मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बड़ी सौगात

95
Haryana Foundation Day
हरियाणा स्थापना दिवस
  • आयुष्मान चिरायु हरियाणा योजना के तहत कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ

India News (इंडिया न्यूज़), Haryana Foundation Day, चंडीगढ़ : हरियाणा के 58वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों को बड़ी सौगात देते हुए 1.80 लाख से 3 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वर्ग के परिवारों को आयुष्मान/चिरायु योजना का लाभ देने की शुरुआत की है। इस योजना के तहत अभी तक 38,000 परिवारों ने आवेदन किया था। आज से इन सभी परिवारों को आयुष्मान/चिरायु योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है।

बुधवार को यहां मुख्यमंत्री आवास संत कबीर कुटीर पर आयोजित बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने 1.80 लाख से 3 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वर्ग के परिवारों के सदस्यों को सैद्धांतिक रूप से कार्ड वितरित कर इस योजना का शुभारंभ किया। इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी मौजूद रहे। बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के कर्मचारी व पेंशनभोगियों को भी मनोहर तोहफा देते हुए कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ किया।

प्रथम चरण में दो विभाग नामत: मत्सय व बागवानी के 894 कर्मचारियों को इसमें शामिल किया गया है और प्रथम चरण में बीमारियों के 1055 पैकेज व हरियाणा के 305 अस्पतालों को सम्मिलित किया गया है। आगामी समय में अन्य विभागों में भी इस कैशलेस सुविधा को लागू कर दिया जाएगा, जिससे प्रदेश के सभी कर्मचारियों को लाभ होगा। इसके अलावा, प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकार भी कैशलेस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे।इस सुविधा के पूरी तरह लागू होने पर हरियाणा के करीब 3.5 लाख नियमित कर्मचारी, 3 लाख पेंशनभोगी और उनके 20 लाख आश्रित सूचिबद्ध अस्पतालों में नकद रहित (कैशलेस) उपचार की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में कुल 1340 बीमारियों को कवर किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में सूचीबद्ध 569 अस्पतालों में इस कैशलेस सुविधा का लाभ उठाया जा सकेगा व भविष्य में देशभर के अस्पताल इस योजना से जोड़े जाएंगे।

यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्त आयुक्त राजस्व टीवीएसएन प्रसाद, पर्यावरण, वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनीत गर्ग, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी अनुपमा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल, उप प्रधान सचिव के मकरंद पांडुरंग और स्वास्थ्य विभाग के विशेष सचिव राजनारायण कौशिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें : Haryana Ayushman Card : पात्र लोगों को मिलेगा 5 लाख तक का निशुल्क इलाज

यह भी पढ़ें : Mihir Bhoj Statue : मिहिर भोज मामले पर गुर्जर-राजपूतों में बढ़ती रार के बीच चढ़ता सियासी बुखार

यह भी पढ़ें : Vacant Posts of Teachers : हरियाणा में कॉलेजों टीचर्स के खाली पड़े पद बने परेशानी का सबब, पढ़ाई हो रही बाधित