HTML tutorial
होम / Child Care : अगर बच्चों में दिखे ये लक्षण तो समझ लें उन्हें है आपकी देखभाल की ज्यादा जरूरत

Child Care : अगर बच्चों में दिखे ये लक्षण तो समझ लें उन्हें है आपकी देखभाल की ज्यादा जरूरत

• LAST UPDATED : February 13, 2023

इंडिया न्यूज, Child Care: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम इतने व्यस्त हो गए हैं कि कई दफा अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते। हम अपने दिनभर के कामों में इतने रुझ जाते है कि अपने परिवार को समय ही नहीं दे पाते, जिसका असर हमारे बच्चों के ऊपर पड़ता है। बच्चे अपने आपको अकेला महसूस करने लगते हैं और चिड़चड़े हो जाते हैं। ये समस्या ज्यादातर उन घरों में आती है जहां पर माता पिता दोनों ही जॉब करते हैं और अपने बच्चों को समय नहीं दे पाते आइए जानते है कि बच्चों में दिखने वाले लक्षणों के पहचान कैसे करें :-

अगर बच्चा ज्यादातर शांत रहने लगा है तो

बच्‍चे पर ध्‍यान न देने के कारण अगर वो शांत हो गया है, तो ये अच्‍छा लक्षण नहीं है। ऐसे में बच्‍चे को तनाव घेर सकता है या वो क‍िसी मानस‍िक बीमारी का श‍िकार बन सकता है। बच्‍चे को समय तो दे हीं, साथ ही उसे अकेला न छोड़ें। कोई न कोई बच्‍चे के साथ हर समय होना चाह‍िए।

ज्‍यादा रोना

अगर आप बच्‍चे पर ध्‍यान नहीं देंगे, तो आपका ध्‍यान अपनी ओर खींचने के ल‍िए वो हर संभव प्रयास करेगा। आपका ध्‍यान खींचने के ल‍िए बच्‍चे कई बार ओवरर‍िएक्‍ट करने लगते हैं। ज्‍यादा रोना या तेज च‍िल्‍ला देना या नाटकीय ढंग से चीजों को करना इस बात का संकेत है क‍ि आप बच्‍चे को अटेंशन नहीं दे रहे हैं।

अपशब्‍दों का प्रयोग

बच्‍चे आपका ध्‍यान ख‍िंचने में भी असफल हो गया है और उसे लगने लगा है क‍ि आप ध्‍यान नहीं दे रहे हैं। इस स्‍थ‍ित‍ि में बच्‍चे अपने माता-प‍िता के प्रत‍ि नेगेट‍िव हो जाते हैं। आपको ये एहसास उनकी बोली या शब्‍दों के प्रयोग से हो जाएगा। बच्‍चों का गुस्‍सा, कई बार उनके शब्‍दों से झलकता है। अगर उनके बात करने के तरीके में फर्क आए, तो समझ जाएं वे आपकी क‍िसी बात से नाखुश हैं। ध्‍यान न देने के कारण भी बच्‍चे ऐसी भाषा का प्रयोग करने लगते हैं।

आपकी अटेंशन चाहता है

अगर बच्‍चा आपके साथ ज्‍यादा समय ब‍िताने की कोश‍िश कर रहा है, तो समझ जाएं क‍ि उसे आपकी अटेंशन की जरूरत है। बच्‍चे आपका ध्‍यान अपनी ओर करने के ल‍िए तेज-तेज बात करते हैं या आपके साथ रहना चाहते हैं। इस संकेत से समझ जाएं, क‍ि आपको बच्‍चे को समय देना है। ये संकेत बताता है क‍ि आपका बच्‍चा मानस‍िक रूप से परेशान हो रहा है।

ज‍िद्दी स्‍वभाव

जब आप बच्‍चे को समय नहीं देते, तो बच्‍चे ज‍िद्दी बन जाते हैं। आपके बार-बार टोकने पर भी वो वही काम करेंगे, ज‍िसके ल‍िए आपने मना क‍िया है। आपकी अटेंशन पाने के ल‍िए भी वो ऐसा कर सकते हैं। बच्‍चे शरारत करने की कोश‍िश भी करते हैं। वे क‍िसी खास चीज के ल‍िए आपके सामने ज‍िद्द कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Turmeric Water : हल्दी के पानी से रखें बिमारियों को कोसों दूर

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox