इंडिया न्यूज, Haryana (CM Charkhi Dadri Visit) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने कहा कि नागरिकों की शिकायतों का त्वरित समाधान कर उनके जीवन को सुगम बनाने के लिए जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की है। जन संवाद कार्यक्रम सरकार आपके द्वार की ही एक पहल है, ताकि मौके पर जाकर ही शिकायतों का निवारण किया जा सके। मनोहर लाल आज चरखी दादरी में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।
कार्यक्रम में लगभग 150 शिकायतें रखी गई, जो सिंचाई विभाग, विकास एवं पंचायत, पुलिस, स्वास्थ्य, शहरी स्थानीय निकाय, जन स्वास्थ्य, बिजली निगम आदि से संबंधित रही। मुख्यमंत्री ने एक-एक शिकायतकर्ता को बात को धैर्यपूर्वक सुना और उनके समाधान के लिए मौके पर ही अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 5 जन संवाद कार्यक्रम आयोजित कर लोगों की शिकायतों का समाधान किया जा चुका है। आज यह छठा कार्यक्रम है।
उन्होंने कहा कि ईज ऑफ लिविंग की दिशा में बढ़ते हुए है और यह तभी संभव होगा जब नागरिकों का जीवन सुगम होगा। प्रदेश सरकार आमजन की समस्याओं के समाधान के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले नागरिकों को अपनी छोटी -छोटी समस्याओें व शिकायतों के लिए चंडीगढ़ मुख्यालय तक आना पड़ता था। उस समय यह ध्यान आया कि क्यों न ऐसी प्रणाली विकसित की जाए, जिससे लोगों को समस्याओं के समाधान को लेकर चंडीगढ़ तक न आना पड़े और हर समस्या का निदान भी त्वरित संभव हो सके, इसी सुशासन के संकल्प के साथ ही राज्य सरकार ने सीएम विंडो शुरू की।
उन्होंने कहा कि आम जनता से संवाद स्थापित करने के लिए सीएम विंडो बेहद कारगर साबित हो रही है। अब तक सीएम विंडो के माध्यम से 13 लाख से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 90 प्रतिशत से ज्यादा का समाधान किया गया है। इस मौके पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ कमल गुप्ता, विधायक सोमबीर सांगवान सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व शिकायतकर्ता मौजूद रहे।
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