प्रदेश की बड़ी खबरें

CM in Kurukshetra : सरपंचों के माध्यम से जो मांगें लिखित रूप में प्राप्त हुई, वह सभी की जाएंगी पूरी

  • कुरुक्षेत्र जिला में 44 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए

India News, (इंडिया न्यूज), CM in Kurukshetra, चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जनसंवाद कार्यक्रमों में सरपंचों के माध्यम से विकास कार्यों की जो भी मांगें लिखित रूप में प्राप्त होंगी, उन सभी कार्यों को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को कुरुक्षेत्र के अपने दौरे के दूसरे दिन गांव धुराला में जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे।

प्रदेश में आधारभूत विकास की तरफ ध्यान दिया जा रहा

मनोहर लाल ने कहा कि आज हरियाणा में आधारभूत विकास की तरफ ध्यान दिया जा रहा है। सड़क तंत्र, कॉलेज, विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों को सीधा मिल रहा है। लोगों को किसी भी योजना के लाभ के लिए लाइनों में नहीं खड़ा होना पड़ता, सभी प्रकार के लाभ ऑनलाइन मिल रहे हैं।

गांव धुराला में 2654 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए

मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से सरकार द्वारा सब परिवारों का डाटा इकट्ठा किया गया है। 1 लाख 80 हजार रुपये से कम सालाना आय वाले परिवारों के स्वत: ही राशन कार्ड बनाए गए हैं। इसके लिए सबसे पहले पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुरुक्षेत्र का ही चयन किया गया था। कुरुक्षेत्र जिला में 44 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए हैं।
उन्होंने कहा कि गांव धुराला में 2654 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। यही नहीं इनमें से 523 लोगों ने इस योजना के तहत फायदा उठाया है और सरकार की ओर से 52 लाख 23 हजार रुपए की राशि खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से व्यवस्था की गई है कि बुजुर्ग आदमी जब 60 साल का हो जाता है तो परिवार पहचान पत्र के माध्यम से उसकी पेंशन भी खुद ही बन जाएगी। उन्हें कार्यालयों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। इस गांव में 13 लोगों की पेंशन अपने आप बनी है।

तालाबों से संबंधित सफाई के कार्य सरपंच अपने स्तर पर करवा सकेंगे

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने आसपास के गांव के करीब 10 सरपंचों से बातचीत करते हुए उन्हें आश्वस्त किया कि तालाबों से संबंधित सफाई के कार्य वह स्वयं करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय में लिखित रूप में देना होगा और तालाब की खुदाई का जो भी पैसा होगा, वह उन्हें प्रदान किया जाएगा। उन्होंने सरपंचों से प्राप्त सामुदायिक केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, सड़क, जल निकासी व अन्य से संबंधित मांगो को भी पूरा करवाने का आश्वासन दिया।
उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि जब भी गांव में तालाब की खुदाई हो तो उससे निकलने वाली गाध को खेतों में खाद के रूप में इस्तेमाल करें यह फसलों के लिए बहुत अधिक लाभदायक होती है।

सरकार खोल रही प्ले वे स्कूल

मनोहर लाल ने कहा कि बच्चों की बुनियाद मजबूत करने प्रदेश सरकार प्ले-वे स्कूल खोल रही है। धुराला गांव में भी प्ले-वे स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि धुराला गांव में नालियों गलियों इत्यादि कार्यों के लिए पिछले वित्त वर्ष में 1 करोड़ 15 लाख रुपये विकास कार्यों के लिए खर्च किए गए हैं।

सभी योजनाओं का पैसा सीधे लाभार्थियों के खातों में पहुंच रहा

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज किसानों को उनकी सब्सिडी का पैसा उनके खातों में दिया जा रहा है। यही नहीं मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना, स्कॉलरशिप योजना या अन्य कोई भी योजना हो उन सभी का पैसा डीबीटी के जरिए लाभार्थियों के खाते में सीधे तौर पर दिया जाता है, जिससे पारदर्शिता बनी है। मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आज भारत की प्रतिष्ठा पूरे विश्व में बनी हैं। पूरे विश्व में भारत का गुणगान किया जा रहा है। कोरोना काल में पूरी दुनिया ने भारत द्वारा बनाई गई वैक्सीन को अपनाया। बड़ी बड़ी समस्याओं के हल के लिए अब दुनिया भारत की तरफ देखती है। उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी दिया।

यह भी पढ़ें : PM Modi in Karnataka Live : बिना वारंटी वाली कांग्रेस की गारंटी भी झूठी : मोदी

यह भी पढ़ें : CM Public Meeting Day 2 : भाजपा राज में अब सिलेंडर के लिए लाइनों में नहीं लगना पड़ता : मनोहर लाल

यह भी पढ़ें : Political Impact on Wrestlers Protest : जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने पर अब दिखने लगा राजनीतिक असर, जानें कैसे

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Fraud in Jind : गूगल में रेटिंग देकर रुपए कमाने का झांसा…, और इतने लाख रुपए हड़प लिए

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Fraud in Jind :जींद के मुआना गांव निवासी एक व्यक्ति…

2 hours ago

Anil Vij का विपक्ष पर तंज : कांग्रेस के मंथन में सिर्फ विष ही विष… 

किसानों को प्रणालीबद्ध तरीके से खाद मुहैया करवाया जा रहा  अंबाला से जल्द शुरू होगी…

3 hours ago