CM Manohar Lal in Rohtak जीवन में विशेष कार्य का लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ें विद्यार्थी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

CM Manohar Lal in Rohtak जीवन में विशेष कार्य का लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ें विद्यार्थी : मुख्यमंत्री मनोहर लाल

  • अपने महाविद्यालय के दिनों को याद कर भावुक हुए मुख्यमंत्री
  • पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय भवन का होगा नवीनीकरण
  • मुख्यमंत्री ने निर्माण कार्य के लिए 78 करोड़ रुपये की घोषणा की

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़

CM Manohar Lal in Rohtak : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय, रोहतक के भवन के नवीनीकरण के लिए 78 करोड़ रुपये की राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय के भवन को लोक निर्माण विभाग द्वारा कंडम घोषित किया गया है। (CM Manohar Lal in Rohtak) सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं । गत 7 वर्ष के दौरान 68 नए राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं। जिनमें से ज्यादातर महिलाओं के महाविद्यालय है। सरकार का प्रयास है कि विद्यार्थियों को 10 किलोमीटर से दूर शिक्षा ग्रहण करने के लिए न जाना पड़े।

महाविद्यालय में मुख्यातिथि पधारकर पर उन्हें खुशी हुई

मुख्यमंत्री मनोहर लाल रोहतक में पंडित नेकीराम शर्मा राजकीय महाविद्यालय के परिसर में आयोजित राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपस्थितगण को संबोधित कर रहे थे। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रदर्शनी के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल न भावुक होते हुए कहा कि आज इस महाविद्यालय में मुख्यातिथि के तौर पर पधारकर उन्हें खुशी हुई है। उन्होंने 50 वर्ष पूर्व की यादे ताजा करते हुए कहा कि उन्होंने वर्ष 1970 में इस महाविद्यालय में प्रवेश लिया था। उन्होंने कहा कि वे महाविद्यालय का पूर्व छात्र होने के नाते अपनी पूरी भूमिका निभायेंगे। (CM Manohar Lal in Rohtak) विद्यार्थी के रूप में इसी प्रांगण में खेले और एनसीसी की परेड में लिया था । उन्होंने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि जहां मैं कभी पढ़ा आज वहाँ मुख्यातिथि के रूप पर पहुँचा हूं । उन्होंने कहा कि इस महाविद्यालय की शिक्षा व संस्कारों की वजह से ही शायद आज इस पद पर रहकर जन सेवा कर रहे हैं।

जीवन में विशेष कार्य करने का लक्ष्य बनाये

उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाएं विद्यार्थी को आगे बढऩे के लिए मार्ग दर्शन करती है। उन्होंने विद्यार्थियों का आह्वान किया कि वे जीवन में विशेष कार्य करने का लक्ष्य बनाये।(CM Manohar Lal in Rohtak) उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं जीवन में विशेष कार्य करने का संकल्प लिया था और आज वे जनसेवा का कार्य कर रहे है।

 शिक्षण संस्थान में एक ट्रांसपोर्ट नोडल अधिकारी बनाया जायेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाये गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 173 राजकीय महाविद्यालय हैं। सरकार द्वारा छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू की गई है, जिसके तहत छात्राओं को निशुल्क बस पास सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है।(CM Manohar Lal in Rohtak) उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा यह प्रयास किये जा रहे है कि परिवहन विभाग की बसों के अलावा भी निजी वाहन कोन्ट्रेक्टरों से कॉन्ट्रेक्ट किया जायेगा ताकि उन्हें बेहतर परिवहन व्यवस्था उपलब्ध करवाई जा सके।

प्रत्येक शिक्षण संस्थान में इसके लिए एक ट्रांसपोर्ट नोडल अधिकारी बनाया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को शिक्षण संस्थाओं में आने-जाने में असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक महाविद्यालय में 10 स्मार्ट कक्षाएं शुरू की जायेगी तथा छठी कक्षा से सूचना प्रोद्यौगिकी पढ़ाना शुरू किया जायेगा। प्रदेश में 138 संस्कृति मॉडल स्कूल कार्यरत हैं । इन विद्यालयों में पहली कक्षा से कम्प्यूटर शिक्षा दी जायेगी।

संस्थानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएं

उन्होंने कहा कि देश के वैज्ञानिकों की दुनिया को विभिन्न क्षेत्रों में अनेक देन रही है। इन वैज्ञानिकों में जहांगीर भाभा, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम आदि शामिल है।(CM Manohar Lal in Rohtak) उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिए भी कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा 2030 तक नई शिक्षा नीति लागू की जायेगी, जबकि प्रदेश सरकार द्वारा 2025 तक नई शिक्षा नीति को लागू कर दिया जाएगा। (CM Manohar Lal in Rohtak)उन्होंने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह तथा राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य मेजर दिनेश सहारण से कहा कि वे इन संस्थानों में शिक्षा ग्रहण कर चुके पूर्व छात्रों के लिए वर्ष भर में एक दिन मिलन समारोह आयोजित करें। विदेशों में कई ऐसे विश्वविद्यालय है, जिनका प्रबंधन पूर्व विद्यार्थियों द्वारा किया जाता है। यह संस्थान पूर्व विद्यार्थियों को अपने साथ जोड़े तथा संस्थानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाएं ।

वर्तमान युग विज्ञान एवं सूचना प्रोद्यौगिकी का युग

मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान युग विज्ञान एवं सूचना प्रोद्यौगिकी का युग है। प्राचीन समय में भी विज्ञान रही होगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वैज्ञानिक तरीके से सर्वे करवाया जा रहा है, जिससे बीपीएल व अन्य वर्गो की पहचान की जा रही है।(CM Manohar Lal in Rohtak) सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से एक लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को बीपीएल श्रेणी में तथा 5 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को मध्यम श्रेणी में रखा जा रहा है।

Also Read : Budget Session Of Haryana Assembly Update मंत्रिमंडल की बैठक में कई प्रपोजल को मिली मंजूरी

Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

2 mins ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

34 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago