होम / CM Manohar Lal Instructions : आंगनबाड़ी केंद्रों की उपयोगिता में प्रदेश को मॉडल बनाएं : मुख्यमंत्री

CM Manohar Lal Instructions : आंगनबाड़ी केंद्रों की उपयोगिता में प्रदेश को मॉडल बनाएं : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : December 22, 2022

इंडिया न्यूज़, Haryana (CM Manohar Lal instructions) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में स्थित सभी आंगनबाड़ियों का डाटा ऑनलाइन अपडेट करें तथा आंगनबाड़ी केंद्रों की उपयोगिता के मामले में प्रदेश को ऐसा मॉडल बनाएं ताकि अन्य राज्य भी अनुसरण करें।

मुख्यमंत्री आज यहां महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा भी उपस्थित थी। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द आंगनबाड़ी केंद्रों में आने वाले 6 साल तक बच्चों, उन केंद्रों को संचालित करने वाले वर्कर्स तथा वहां काम करने वाली हैल्पर्स की उपस्थिति भी प्रतिदिन ऑनलाइन लगेगी।

आंगनबाड़ी वर्कर्स को यथाशीघ्र मोबाइल उपलब्ध कराएं

उन्होंने आंगनबाड़ी वर्कर्स को यथाशीघ्र मोबाइल उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि वे अपने केंद्र के डाटा को अपडेट रख सकें। उक्त सभी का डाटा परिवार पहचान पत्र से जोड़ने के निर्देश देते हुए कहा कि इससे बच्चों को समय पर न्यूट्रिशन देने, टीकाकरण करने, पौष्टिक आहार देने में सहायता मिलेगी।

उन्होंने कहा कि डाटा अपडेट होने से केंद्र व राज्य सरकार की बच्चों के हित में चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं को अमलीजामा पहनाने में भी आसानी होगी। मुख्यमंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग के ‘बाल संवर्धन मॉड्यूल’ के तहत किए गए कार्यों की समीक्षा की और इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, उपप्रधान सचिव केएम पांडुरंग, महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त पी. अमनीत कुमार समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox