CM Manohar lal on India News Haryana Manch : किसी के दामन पर कोई दाग नहीं होना चाहिए: मनोहर लाल

इंडिया न्यूज, CM Manohar lal on India News Haryana Manch : इंडिया न्यूज हरियाणा पर आज प्रदेश की सत्ता पक्ष के साथ विपक्ष के तमाम बड़े चेहरे मौजूद रहे। जैसे जैसे कार्यक्रम बढ़ता गया, इस मंच पर और भी बड़े चेहरे और दिग्गज नेता भी जुड़ते रहे। इसी कड़ी में अब हरियाणा के मुख्यमंत्री को जब पर मंच पर बुलाया गया और यह कहा गया कि आठ साल के शासन के बाद भी उनके दामन पर भ्रष्टाचार, बेइमानी आदि किसी तरह का कोई दाग नहीं है। दूसरे राज्यों में सीएम मनोहर लाल की उदाहरण दी जाती है तो इसके जवाब में सीएम ने कहा कि उनका यह मानना है कि समाज के किसी भी व्यक्ति के दामन पर किसी तरह का कोई दाग नहीं होना चाहिए।

सीएम ने कहा कि आजादी के बाद लंबे समय तक राजनीति में ऐसे लोगों की भरमार रही जिन पर भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी और बेइमानी के आरोप लगते रहे। सीएम ने इस दौरान 2013 का एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री नहीं थे तो उनसे पूछा गया कि यदि आप प्रधानमंत्री बनते हैं तो आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी तो इसके जवाब में नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मेरा एक ही लक्ष्य होगा और वह होगा नेता की छवि सही करना। सीएम ने कहा कि मोदी जी का यह जवाब आज भी उनके जेहन में उसी तरह से गूंजता है। सीएम ने कहा कि मेरा भी यही ध्येय है कि नेताओं की छवि को ठीक करना है।

लोगों का रहन-सहन ऊंचा उठे यही असली विकास है

प्रदेश के विकास के मुद्दे पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों का विकास का अभिप्राय सड़कों, स्कूलों और भवन निर्माण तक था, लेकिन भाजपा का और स्वंय उनका लक्ष्य यह है कि लोगों का जीवन ऊपर उठे, विकास में केवल भौतिक निर्माण न हो बल्कि मनुष्य का निर्माण हो। यह भी विकास की कड़ी में बहुत जरूरी है। प्रदेश की भाजपा सरकार ने यही किया है। हमने न केवल सड़कें, अस्पताल, यूनिवर्सिटी बनाई बल्कि लोगों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का प्रयास किया ताकि समाज का समग्र विकास हो सके।

हमें विपक्ष के सरोकार नहीं जनता के सरोकार की चिंता

जब सीएम से पूछा गया कि विपक्ष का यह आरोप है कि प्रदेश पर कर्जा लगातार बढ़ता जा रहा है। तो इसपर विपक्ष के आरोपों को एक सिरे से नकारते हुए सीएम ने कहा कि उन्हें विपक्ष के सरोकार से कोई फर्क नहीं पड़ता उन्हें इस बात से सरोकार है कि जनता क्या सोचती है। जनता क्या कहती है। उन्होंने कहा कि यदि लोगों को यह लगता है कि सरकार उनकी भलाई के लिए कार्य कर रही है तो यह उनकी असली जीत है। बाकि विपक्ष का काम तो हमेशा ही आरोप लगाने का रहा है।

कोविड काल में विपक्ष की सहमति से लिया कर्ज

प्रदेश पर चढ़े कर्ज पर जवाब देते हुए सीएम ने कहा कि हमने हमेशा पैरामीटर में रहकर ही कर्ज लिया है। यह पैरामीटर रिजर्व बैंक, नीति आयोग और अन्य संस्थाएं तय करती हैं। सीएम ने कहा कि पहले यह पैरामीटर 25 प्रतिशत था। जबकि कोविड काल में बढ़ाकर 33 प्रतिशत कर दिया गया। सीएम ने कहा कि कोविड काल में जब कठिन समय आया तो हमने विपक्ष के साथ चर्चा की। सभी विपक्षी नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई की सरकार को कर्ज लेना चाहिए ताकि प्रदेश की अर्थव्यवस्था पटरी से न उतरे। सीएम ने कहा कि इसके बाद प्रदेश सरकार ने कर्ज दिया और 33 प्रतिशत के स्थान पर मात्र 27.5 प्रतिशत सीमा तक ही कर्ज लिया गया। सीएम ने कहा कि कर्ज लेने के मामले में हम सभी पड़ौसी प्रदेशों से बेहतर स्थिति में हैं।

किसानों की खराब फसल की स्पेशल गिरदावरी जल्द होगी

मौसम की मार से जूझ रहे किसानों के बारे में सीएम ने कहा कि उन्होंने स्पेशल गिरदावरी के आदेश पहले ही जारी कर दिए हैं। 31 मार्च तक सभी प्रभावित क्षेत्रों की स्पेशल गिरदावरी करवा दी जाएगी। इसके बाद किसानों को उनके खराबे का उचित मुआवजा उनके खातों के द्वारा प्रदेश सरकार दे देगी।

यह भी पढ़ें : India News Haryana Manch पर बोले पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लाए आरक्षण बिल, हजारों गरीब लोगों को मिली नौकरियां

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Gold-Silver Price : त्योहारी सीजन में आज इतनी पहुंची सोना-चांदी की कीमत

वर्ष के अंत तक 79,000 रुपए तक जा सकता है सोना India News Haryana (इंडिया…

28 mins ago

Stubble Burning: पराली जलाने पर इस इलाके में पहला मामला दर्ज, बराड़ा में महिला किसान पर भी कार्रवाई

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Stubble Burning: 20 अक्तूबर को अंबाला में विभागीय अधिकारियों ने…

30 mins ago

Terrorist Gurpatwant Pannun’s Threat : अब यहां दी विस्फोट की धमकी, न करें सफर…

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Terrorist Gurpatwant Pannun's Threat : खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू…

50 mins ago

Randeep Surjewala: रणदीप सुरजेवाला बनेंगे कांग्रेस अध्यक्ष? जानिए किस नेता ने उठाई मांग

हरियाणा में जहाँ एक तरफ नायब सरकार ने अपना कार्येभार संभालना शुरू कर दिया है,…

54 mins ago

Agriculture Office: कांग्रेस के बड़े नेता नहीं थे मौजूद, विधायक गोकुल सेतिया किसानों संग खुद पहुंचे कार्यालय

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Agriculture Office: सिरसा के विधायक गोकुल सेतिया ने किसानों को…

1 hour ago

Haryana Crime: कुरुक्षेत्र में हुई खौफनाक वारदात, अनाज मंडी में Commission Agent को गोली मार कर उतारा मौत के घाट

हरियाणा से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही है। दरअसल कुरुक्षेत्र जिले…

1 hour ago