CM Manohar Lal says : गरीबों व वंचितों के लिए कार्य करना जीवन का लक्ष्य

मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में की शिरकत

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ (CM Manohar Lal says) :  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय, माउंट आबू, राजस्थान में ‘आध्यात्मिक सशक्तिकरण से सामाजिक परिवर्तन’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कार्यक्रम में आए हुए अनुयायियों तथा प्रजापिता ब्रह्मकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय से आह्वान किया कि वे सर्वप्रथम गरीबों व वंचितों के उत्थान के लिए कार्य करें ताकि वे लोग मुख्यधारा में आकर समाज निर्माण में भागीदार बन सके।

इस अवसर पर समाज बदलाव का संदेश देते हुए मनोहर लाल ने कविता की पंक्तियां सुनाते हुए कहा कि “चलो जलाएं दीप वहां, जहां अंधेरा घना हो”अर्थात सबसे पहले अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति के घर उजियारा कर उसके जीवन से दुख, दर्द व दरिद्रता को दूर करने का प्रयास करना चाहिए।

हरियाणा सरकार पिछले 8 वर्षों से अंत्योदय के मूलमंत्र पर चलते हुए हर वर्ग के कल्याण के कार्य को अंजाम दे रही है। हरियाणा सरकार द्वारा चलाए जा रहे कई कार्यक्रमों व फ्लैगशिप प्रोग्रामों को अन्य राज्यों ने भी अपनाया है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर दादी प्रकाशमणी पार्क के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपये का अनुदान देने की घोषणा भी की।

हरियाणा सरकार संतो-महापुरुषों की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचा रही है

CM Manohar Lal

मुख्यमंत्री ने कहा कि समय– समय पर समाज में अनेक महापुरुषों ने जन्म लिया और उन्होंने समाज सुधार के लिए कार्य किए। अलग-अलग भाषाओं में महापुरुषों की शिक्षाएं रही हैं, परंतु सभी संतों का मूलभाव यही है कि किस प्रकार समाज में सुधार लाया जाए। ऐसे सभी संतो-महापुरुषों की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार ने संत-महापुरूष सम्मान एवं विचार प्रचार प्रसार योजना चलाई है, जिसके तहत सभी महापुरुषों की जयंतियां सरकारी तौर पर मनाई जा रही हैं। सरकार की यह एक अनूठी पहल है, ताकि आज की युवा पीढ़ी को भी पता लगे कि किस प्रकार से महापुरुषों ने अपनी शिक्षाओं के माध्यम से समाज को आधुनिकता की ओर पहुंचाया है। इतना ही नहीं, यह योजना समाज में भाईचारा व सद्भावना को बढ़ाने का भी माध्यम बन रही है।

भौतिक विकास के साथ – साथ आध्यात्मिक विकास भी जरूरी

मनोहर लाल ने कहा कि ब्रह्मकुमारीज संगठन का लक्ष्य भी समाज सुधार के साथ-साथ मुनष्य का आध्यात्मिक विकास करना है। सरकारें विकास कार्य करती हैं, जिसे भौतिक विकास की संज्ञा दी जाती है, लेकिन सरकारों का काम केवल भौतिक विकास ही नहीं बल्कि समाज में आध्यात्मिक विकास करना भी सरकार की जिम्मेदारी है। ऐसे मनुष्यों का निर्माण करना, जिनमें शिक्षा, संस्कार के साथ ही उनका मानसिक तथा आध्यात्मिक विकास भी हो, यही सरकार तथा सामाजिक संगठनों का ध्येय होना चाहिए।

योग तथा मिलेट्स का मनुष्य को निरोगी बनाने में अहम योगदान

मनोहर लाल ने कहा कि शरीर को स्वस्थ्य रखने की हमारी प्राचीन विधा योग को दुनियाभर में पहचान दिलाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया है। योग साधना के माध्यम से आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति भी होती है। योग साधना के बल पर मनुष्य अपने मन की बुराईयों पर नियंत्रण कर सकता है। हरियाणा सरकार ने भी योग को बढ़ावा देने और शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए गांवों में पार्क एवं व्यायामशालाएं खोली हैं।

यह भी पढ़ें :  पर्वतीय क्षेत्र को तीर्थाटन के रूप में किया जाएगा विकसित : मुख्यमंत्री

Connect With Us : Twitter, Facebook

Harpreet Singh

Share
Published by
Harpreet Singh

Recent Posts

Kejriwal’s Life Is In Danger : न कम होगी और न ही हटेगी अरविन्द केजरीवाल की सुरक्षा

आतिशी को फिलहाल एक कमांडो, कुछ पुलिसकर्मी और एस्कॉर्ट कार दी गई India News Haryana…

18 mins ago

Haryana Assembly Elections 2024 : मेवात की तीनों सीटों पर बना त्रिकोणीय मुकाबला 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Elections 2024 : हरियाणा के अंतिम छोर पर अरावली…

57 mins ago

CRPF Jawan Praveen Kumar : राजकीय सम्मान के साथ किया प्रवीण कुमार का अंतिम संस्कार

श्रीनगर में चुनाव ड्यूटी में तैनात था जींद जिले के काब्रच्छा गांव का प्रवीण कुमार…

1 hour ago

Bhupinder Singh Hooda का बड़ा ऐलान : आने वाली कांग्रेस सरकार में होगी पानीपत की बड़ी हिस्सेदारी 

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इसराना, पानीपत शहरी व ग्रामीण सीट पर कांग्रेस प्रत्याशियों के लिए…

1 hour ago

OBC Chaupal Program में बोले महिपाल ढांडा : मोदी पिछड़ों के मसीहा, उनके रहते कोई आरक्षण खत्म नहीं कर सकता 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), OBC Chaupal Program : पानीपत ग्रामीण से भाजपा प्रत्याशी महीपाल ढांडा…

2 hours ago