होम / CM Manohar Lal Statement on Budget: अगले 25 वर्षों की दिशा तय करने के अनुसार तैयार किया गया है बजट- मनोहर लाल

CM Manohar Lal Statement on Budget: अगले 25 वर्षों की दिशा तय करने के अनुसार तैयार किया गया है बजट- मनोहर लाल

• LAST UPDATED : February 1, 2022

CM Manohar Lal Statement on Budget

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़:
CM Manohar Lal Statement on Budget: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) ने कहा कि केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) द्वारा पेश किए गए वर्ष 2022-23 के बजट में डिजिटलाइजेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया है। यह बजट किसान, रोज़गार, शिक्षा और स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र व हर वर्ग के कल्याण का बजट है।

Haryana Cm Statement Today लार्ज स्केल पर प्रदेश की कृषि भूमि की पैमाइश होगी

इस बजट के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी। उन्होंने कहा कि अगले 25 वर्ष तक विशेष दिशा तय करने के लिए इस बजट में बहुत सी चीजें लागू की गई हैं ताकि भविष्य की नींव रखी जाए और सतत विकास लक्ष्य की पूर्णता की ओर बढ़ सकें।

बजट में पर्यावरण पर भी अधिक बल

उन्होंने कहा कि आज दुनिया प्रौद्योगिकी (Technology) के युग की तरफ बढ़ रही है, इसलिए सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की ओर विशेष ध्यान दिया गया है। इसी प्रकार बजट में अवसंरचना पर भी जोर दिया गया है। पूंजीगत व्यय बड़ी मात्रा में तय किये गए हैं, क्योंकि पूंजीगत व्यय जितना अधिक होगा उतना ही देश मजबूत बनेगा। पूंजीगत व्यय अधिक होने से देश की अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी।

Digital currency लॉन्च करेगा आरबीआई

मनोहर लाल ने कहा कि बजट में पर्यावरण (Environment) पर भी अधिक बल दिया गया है। आज पूरी दुनिया इस विषय पर सोच रही है कि जीवन कैसे प्रदूषण मुक्त हो। इस क्षेत्र के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि अमृत बजट में किसानों का पूरा ख़याल रखा गया है। सरकार ने गेहूं और धान की खरीद के लिए 1.63 करोड़ किसानों को 2.37 लाख करोड़ रुपए का सीधा भुगतान करने की घोषणा की है।

कर्मचारियों का भी ध्यान रखा गया

उन्होंने कहा कि बजट में युवाओं के लिए रोजगार की बात कही गई है। इसके अलावा, कर्मचारियों का भी ध्यान रखा गया है। मनोहर लाल ने कहा कि बजट में प्रदेशों को दीर्घकाल के लिए 1 लाख करोड़ रुपए बिना ब्याज के ऋण के तौर पर दिए जाने की बात कही गई है, ताकि प्रदेश किसी भी तरह की आर्थिक स्थिति से निपट सकें और अपने कार्यों को ठीक से पूर्ण कर सके।

Budget 2022 Live इस वित्त वर्ष शुरू होगी 5जी सर्विस : निर्मला सीतारमण

उन्होंने कहा कि पिछले एक माह का जीएसटी कलेक्शन 1 लाख 40 हजार करोड़ रुपए हुआ है, जो अपने आप में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अब तक का सबसे ज्यादा कलेक्शन है। इसके लिए देश की जनता के साथ-साथ केंद्र सरकार और सभी विभाग बधाई के पात्र हैं।

60 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम गति शक्ति के तहत एक्सप्रेस मार्ग के लिए योजना बनाई है। इसके अन्तर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क को 25 हजार किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। जितना इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा उतना ही रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की योजनाओं के क्रियान्वयन से 60 लाख लोगों को रोजगार मिलने वाला है।

उन्होंने कहा कि पूंजीगत व्यय के नाते से जितने अधिक प्रोजेक्ट आएंगे उनसे स्थाई रोजगार जनता को मिलेगा। बजट से हरियाणा को भी अपना हिस्सा मिलेगा और सभी परियोजनाओं के माध्यम से रोजगार मुहैया कराएंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा में राज्य सरकार ने निजी उद्योगों में भी स्थानीय युवाओं को रोजगार दिलाने के दृष्टिगत 75 प्रतिशत का प्रावधान किया है। इसके अलावा, शिक्षा के साथ-साथ कौशल विकास पर भी जोर दिया जा रहा है ताकि युवा रोजगार योग्य बन सके।

Also Read: Budget Highlights 2022 जानें आम बजट में क्या रहा खास

Connect With Us: Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CM Nayab Saini : “8 तारीख को रिजल्ट आने के बाद मेनिफेस्टो को अपने पास रख लेना, जो वादे पूरे होते जाएंगे उन पर टिक लगाते जाना”
BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे
Manohar Lal : लगातार बढ़ता भाजपा का कुनबा, ब्राह्मण महासभा अध्यक्ष सहित बड़े ब्राह्मण नेता भाजपा में शामिल
Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें
JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा
Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे
Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox