होम / BPL Card : प्रदेश के BPL कार्ड धारकों को राहत, स्लैब समाप्त

BPL Card : प्रदेश के BPL कार्ड धारकों को राहत, स्लैब समाप्त

• LAST UPDATED : November 20, 2023

India News (इंडिया न्यूज), BPL Card , चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री ने BPL कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है। परिवार पहचान पत्र (PPP) में शामिल 1.80 लाख रुपए की आय वाले व्यक्तियों को बिजली बिल 12 हजार रुपए होने पर BPL कार्ड के लाभ से वंचित कर दिया जाता था लेकिन अब इस स्लैब को समाप्त कर दिया गया है, जिससे बिजली बिल की बाध्यता समाप्त हो गई है।

कार्ड धारकों को प्रति माह मिलेगा 2 लीटर सरसों तेल

मुख्यमंत्री ने 1.80 लाख रुपए की आय वाले BPL राशन कार्ड धारक प्रत्येक परिवार को प्रति माह 2 लीटर सरसों का तेल देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री फरीदाबाद में एक समारोह में लोगों को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए सरकार ने काफी प्रयास किए, 2014 में राज्य के पास 700 MBBS सीटें थीं, जो अब 1900 तक कर दी गई है।

सीएम ने कहा कि भविष्य में अब इसे 3100 तक बढ़ाने की योजना है। मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की सराहना करते हुए कहा कि वे सरकार की जन-समर्थक नीतियों को आम जनता तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि अब नौकरियां बिना किसी भ्रष्टाचार के योग्यता के आधार पर दी जाती हैं।

शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा पर विशेष ध्यान…

शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया है और महिला अधिकारियों और कर्मियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ पुलिस बल को मजबूत किया गया है। पुलिस में महिलाओं की संख्या 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 11 प्रतिशत कर दी गई है और आगे बढ़कर 15 प्रतिशत हो जाएगी।

सीएम ने कहा कि वृद्धावस्था, विधवा और विकलांगों सहित विभिन्न श्रेणियों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन और भत्ते सरकार ने शुरू किए हैं। सरकार ने विदेश में युवाओं के लिए नौकरी के अवसरों को सुविधाजनक बनाने के लिए विदेशी निगम विभाग भी बनाया है। इस मौके पर केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल की राष्ट्र के प्रति निस्वार्थ सेवा पर बल देते हुए उनके समर्पण की सराहना की।

यह भी पढ़ें : Ashok Tanwar on Liquor Scam : डॉ. अशोक तंवर ने शराब घोटाले को लेकर सरकार को घेरा

यह भी पढ़ें : Dengue Cases : अंबाला सहित इन जिलों में 50 फीसदी से ज्यादा डेंगू के मामले रिपोर्ट

यह भी पढ़ें : Kartikeya Sharma Jind Visit : सरकार व्यवस्था बदलने का काम कर रही : कार्तिकेय शर्मा

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Sonipat News : प्राध्यापक की हत्या करने के दोषी छात्र व उसके दो साथियों को उम्रकैद, एक-एक लाख रुपए जुर्माना
Jind Crime News : चाचा छह माह से करता रहा भतीजी का यौन शोषण, तबीयत खराब होने पर जांच कराई तो निकली गर्भवती
PM Modi in Maharashtra Wardha : कांग्रेस सबसे भ्रष्ट पार्टी, ‘टुकड़े-टुकड़े’ गिरोह और शहरी नक्सलियों द्वारा संचालित: मोदी
Pramod Vij : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में फिर से प्रदेश विकास की रफ्तार पकड़ेगा
Anil Vij : “आप” का दीपक बुझ चुका है, अब आम आदमी पार्टी हरियाणा में आकर क्या उजाला करेगी ?
Karimganj Border : असम पुलिस ने करीमगंज सीमा पार करने की कोशिश कर रहे बांग्लादेशी नागरिकों को वापस भेजा
Arvind Kejriwal Haryana Road Show LIVE : मेरी रगों में हरियाणा का खून दौड़ रहा, तुम किसी को भी तोड़ सकते हो लेकिन हरियाणा वाले को नहीं तोड़ सकते
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox