होम / CM Saini: धान खरीद में देरी से गुस्साए किसान, लगाया जाम, सीएम सैनी ने दिया ये आश्वासन

CM Saini: धान खरीद में देरी से गुस्साए किसान, लगाया जाम, सीएम सैनी ने दिया ये आश्वासन

• LAST UPDATED : October 11, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Saini: हरियाणा में धान खरीद और उठान की धीमी गति से किसान परेशान हैं। कई स्थानों पर किसानों ने सड़कें जाम कर प्रदर्शन किया। इस्माईलाबाद में किसानों ने मार्केट कमेटी कार्यालय के सामने धरना दिया और आरोप लगाया कि 17 प्रतिशत नमी वाली धान को भी नहीं खरीदा जा रहा है। इस स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने किसानों की मांगों को पूरा करने और खरीद में तेजी लाने का आश्वासन दिया है।

किसानों ने किया रास्ता जाम

कुरुक्षेत्र के इस्माईलाबाद में किसानों ने हिसार-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर तीन घंटे जाम लगाया। इसी प्रकार, कैथल के राजौंद में मार्केट कमेटी कार्यालय को ताला लगाकर असंध-कैथल मार्ग पर भी जाम लगाया गया। किसानों का कहना है कि समर्थन मूल्य 2320 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि राइस मिलर्स केवल 2100 रुपये तक खरीदने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे उनकी स्थिति और भी कठिन हो गई है।

Haryana Result : प्रदेश में कांग्रेस की हार के बाद निशाने पर ये … , प्रत्याशियों ने लगाए ये आरोप

संबंधित अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि अब खरीद प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी। एसडीएम अमन कुमार ने कहा कि सभी खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त राजेश जोगपाल ने भी नियमों की अनदेखी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। हरियाणा राइस मिलर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री से मुलाकात की और अपनी समस्याएं रखी। मुख्यमंत्री ने उन्हें उनकी मांगों को जल्द पूरा करने का आश्वासन दिया।

अब तक कितनी हुई धान की खरीद

कैथल में 15 आढ़तियों को नोटिस दिया गया है और तीन आढ़तियों के लाइसेंस भी सस्पेंड किए गए हैं। अब तक 18 लाख 7 हजार 500 क्विंटल धान की आवक हुई है, जिसमें से 7 लाख क्विंटल की खरीद की जा चुकी है। जींद की मंडियों में खरीद में देरी हो रही है, जबकि रोहतक में 3638 क्विंटल धान की आवक हुई है।

अंबाला की मंडियों में 84 हजार टन से अधिक धान की खरीद की जा चुकी है। फतेहाबाद में धान की खरीद न होने से भी किसानों में रोष है। करनाल में धान की खरीद में तेजी आई है, जहां अब तक 23 लाख क्विंटल की आवक हो चुकी है और 8.40 लाख क्विंटल की खरीद की गई है।

कौन हैं माया टाटा? जो संभाल सकती हैं टाटा ग्रुप की कमान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox