होम / Good News : सीएम सैनी ने पहली कलम से वादा किया पूरा, जानिए सरकार किस बीमारी का खर्च करेगी वहन ?

Good News : सीएम सैनी ने पहली कलम से वादा किया पूरा, जानिए सरकार किस बीमारी का खर्च करेगी वहन ?

• LAST UPDATED : October 18, 2024
  • हरियाणा सरकार ने किडनी रोगियों के लिए निःशुल्क डायलिसिस सेवा की शुरू
  • वर्तमान में डायलिसिस सत्रों से गुजरने वाले सभी रोगियों को सीधे होगा लाभ

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Good News : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने आज पदभार ग्रहण करते ही पहली कलम से किडनी रोगियों को बड़ी राहत दी है। उन्होंने प्रदेश में किडनी रोग से पीड़ित रोगियों के लिए सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त डायलिसिस सेवाओं को मंजूरी प्रदान की है। इस पहल से वर्तमान में डायलिसिस सत्रों से गुजरने वाले सभी रोगियों को सीधा लाभ होगा। इन सेवाओं के लिए होने वाले खर्च को हरियाणा सरकार वहन करेगी।

Good News : मरीजों को इस भारी खर्च से बड़ी राहत मिलेगी

सरकार द्वारा मुफ्त डायलिसिस सेवामुख्यमंत्री ने आज चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि डायलिसिस करवाने के लिए वर्तमान में एक मरीज को सरकारी अस्पतालों में प्रति सेशन औसतन 2500 रुपए तक खर्च करना पड़ता है। इस प्रकार, डायलिसिस का यह खर्च 20 से 25 हजार रुपये तक भी पहुंच जाता है।

अब सरकार द्वारा मुफ्त डायलिसिस सेवा मिलने से मरीजों को इस भारी खर्च से बड़ी राहत मिलेगी। उल्लेखनीय है कि सरकार की इस पहल से आमजन की स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने और जरूरतमंद व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की दिशा में बल मिलेगा। इस पहल से रोगियों और उनके परिवारों पर वित्तीय बोझ में उल्लेखनीय कमी आने की उम्मीद है।

जल्द ही इस सुविधा का विस्तार प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में किया जाएगा

वर्तमान में यह सेवा 20 जिला अस्पतालों – पंचकूला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, अम्बाला, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर में बहादुरगढ़, भिवानी, चरखी दादरी, महेन्द्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, पलवल, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद व कैथल में उपलब्ध है। इसके अलावा, 3 मेडिकल कॉलेजों- करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज, नूंह में शहीद हसन खां मेवाती मेडिकल कॉलेज तथा पंडित भगवत दयाल शर्मा मेडिकल कॉलेज, रोहतक में यह सुविधा उपलब्ध है। जल्द ही इस सुविधा का विस्तार प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में किया जाएगा। यह सेवा राज्य के सभी आगामी मेडिकल कॉलेजों और स्वास्थ्य सुविधाओं तक भी विस्तारित की जाएगी।

Kurukshetra University Zonal Youth Festival में आर्य कॉलेज ने जीती प्रथम ट्राफी और एसडी पीजी कॉलेज ने किया द्वितीय ट्राफी पर कब्ज़ा

Offices Allotted To Ministers : मंत्रियों को सचिवालय में कार्यालय हुए अलॉट, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा नंबर कमरा

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT