प्रदेश की बड़ी खबरें

CM Nayab Saini को मिले नए चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी, जानें आखिर किसको मिली प्रदेश की ये सबसे अहम जिम्मेदारी ?

  • हर काम में दक्ष हैं खुल्लर, बेहतरीन कार्यशैली के चलते मिला नया सम्मान
  • उनकी कार्यशैली का हर कोई शुरू से ही कायल

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Nayab Saini : सेवानिवृत आईएएस राजेश खुल्लर को नायब सरकार -2 में चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के पद पर विराजमान होकर सरकार व जनता की सेवा किया करेंगे। बता दें कि खुल्लर शुरू से ही वह भाजपा के लिए खास रहे हैं। वह हर काम में इतने दक्ष हैं उनकी कार्यशैली का हर मंत्री व संत्री शुरू से ही कायल रहा है। शुक्रवार देर शाम उन्हें प्रदेश की सबसे अहम जिम्मेदारी सौंपी गई। खुल्लर सैनी सरकार-1 में भी खासे व्यस्त दिखे और इससे पहले मनोहर सरकार-2 में भी इसी पद पर आसीन रह चुके हैं।

CM Nayab Saini : हर राजनीतिक दल का टैंपरामेंट बखूबी जानते हैं खुल्लर

चुनावों में भाजपा को जीत का गुरुमंत्र देने वाले राजेश खुल्लर हरियाणा के हर राजनीतिक दल का टैंपरामेंट बखूबी जानते हैं। मिशन 2024 में भाजपा की अकेले अपने दम पर वापसी की कुशल राजनीति जो भले ही दिल्ली भाजपा आलाकमान के माध्यम से जनता में आई। मगर उस रणनीति की रिसर्च व उनके परिणामों को सार्थकता प्रदान करने में राजेश खुल्लर की अहम भूमिका रही।

पंजाब विश्वविद्यालय से फिजिक्स में मास्टर डिग्री

हरियाणा में वर्ष 2024 चुनावी वर्ष रहा। विधानसभा के चुनाव से पहले लोकसभा के चुनाव हुए। चुनावी वर्ष देखते हुए जिस प्रकार से मुख्य प्रधान सचिव पद पर सेवानिवृत्त राजेश खुल्लर की नियुक्ति पूर्व मनोहर लाल सरकार में हुई। उससे स्पष्ट लग रहा था कि राजेश खुल्लर को ‘खास’ की भूमिका निभानी पड़ेगी। राजेश खुल्लर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के अत्यंत करीबी व निकटतम आईएएस अधिकारियों में से एक अधिकारी रहे हैं। उन्होंने 1984 में पंजाब विश्वविद्यालय से फिजिक्स में मास्टर डिग्री की थी।

इन बड़े पदों पर आसीन राजेश खुल्लर

राजेश खुल्लर अमरीका विश्व बैंक से वापसी के बाद हरियाणा शिक्षा विभाग तथा हरियाणा लोक संपर्क विभाग के एससीएस के अलावा एफसीआर भी रहे। राजेश खुल्लर का सितंबर 2020 में तीन साल की अवधि के लिए विश्व बैंक के वाशिंगटन डीसी कार्यालय में कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्ति का शानदार करियर रहा है। खुल्लर हरियाणा और केंद्र सरकार में कई अहम पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

मनोहर लाल के प्रधान सचिव के रूप में लगभग पांच वर्ष तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई

राजेश खुल्लर केंद्रीय वित्त मंत्रालय में भी कार्य कर चुके हैं। राजेश खुल्लर गुरुग्राम और फरीदाबाद के मुंसिपल कमिश्नर भी रह चुके हैं और इसके साथ ही रोहतक और सोनीपत के डिप्टी कमिश्नर भी रह चुके हैं। इससे पहले उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रधान सचिव के रूप में लगभग पांच वर्ष तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपनी बहुमुखी प्रतिभा के चलते वह केंद्रीय वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं।

राजेश खुल्लर में पक्ष और विपक्ष में अच्छी छवि

गौरतलब है कि राजेश खुल्लर की हमेशा से ही पक्ष और विपक्ष में अच्छी छवि रही है। उनमें यह खूबी है कि वह किसी को निराश नहीं भेजते। राजेश खुल्लर अपनी वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार कर्तव्य परायणता से अपने दायित्व का निर्वाह करते रहे हैं। हरियाणा के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर वीरवार को ही सेवानिवृत्त हुए थे। खुल्लर बहुमुखी प्रतिभाओं के धनी हैं और उनकी खासियत है कि वह हर व्यक्ति जो दुखी हो अगर वह इनके दरवाजे तक पहुंच जाता है तो उसकी हर तरह मदद करते हैं।

First Cabinet Meeting : अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण को विभाजित करने की रिपोर्ट की सिफारिशों को मंजूरी, जानिए क्या हैं सिफारिशें

Good News : सीएम सैनी ने पहली कलम से वादा किया पूरा, जानिए सरकार किस बीमारी का खर्च करेगी वहन ?

Anurekha Lambra

Recent Posts

First Cabinet Meeting : अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षण को विभाजित करने की रिपोर्ट की सिफारिशों को मंजूरी, जानिए क्या हैं सिफारिशें

समान अवसरों को सुनिश्चित करने के लिए उप-वर्गीकरण की आवश्यकता अनुसूचित जातियों के उम्मीदवारों की…

1 hour ago

Good News : सीएम सैनी ने पहली कलम से वादा किया पूरा, जानिए सरकार किस बीमारी का खर्च करेगी वहन ?

हरियाणा सरकार ने किडनी रोगियों के लिए निःशुल्क डायलिसिस सेवा की शुरू वर्तमान में डायलिसिस…

1 hour ago

Kurukshetra University Zonal Youth Festival में आर्य कॉलेज ने जीती प्रथम ट्राफी और एसडी पीजी कॉलेज ने किया द्वितीय ट्राफी पर कब्ज़ा

एसडी पीजी कॉलेज पानीपत में 47वें तीन दिवसीय कुरुक्षेत्र विश्वविधालय जोनल यूथ फेस्टिवल (करनाल जोन)…

2 hours ago

Offices Allotted To Ministers : मंत्रियों को सचिवालय में कार्यालय हुए अलॉट, जानिए किस मंत्री को मिला कौन सा नंबर कमरा

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Offices Allotted To Ministers : हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी…

2 hours ago

Strict Instructions For Farmers : कर दी ये गलती तो….दो सीज़न इस योजना का नहीं उठा पाएंगे लाभ 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Strict Instructions For Farmers  : कृषि विभाग हरियाणा द्वारा हर सीजन…

3 hours ago