CM Window: आमजन का समाधान बना सीएम विंडो, टिवटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म बने युवा पीढ़ी की पसंद

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़:
CM Window: मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा की शुरू की गई सीएम विंडो जहां एक ओर आमजन का समाधान बना है तो वहीं दूसरी ओर उनका ट्विटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म युवा पीढ़ी को खूब पसंद आ रहा है, क्योंकि उनकी की गई पोस्ट से गली मोहल्ले की समस्याओं का समाधान हो रहा है। पंचकूला जिले के बाड गांव की पूर्व सरपंच रहीं श्रीमति ममता राठौर ने ब्याज सहित गड़बड़ राशि का चेक से भुगतान कर जनप्रतिनिधियों को दिया संदेश।

लगभग 9 लाख शिकायतों का हुआ समाधान CM Window

मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री भूपेश्वर दयाल के अनुसार इस व्यवस्था पर आई शिकायतों, समास्याओं व सुझावों पर मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर उनका कम से कम समय में समाधान करने का प्रयास किया जाता है। इसके चलते सीएम विंडो आमजन का मददगार बना है क्योंकि लगभग 9 लाख शिकायतों का समाधान हुआ है।

शिकायतकर्ता की संतुष्टि के साथ-साथ समाज के प्रबुद्घ व्यक्तियों से भी पूछा जाता है कि शिकायत का समाधान हुआ है या नहीं उससे लिखित में भी गवाह के रुप में हस्ताक्षर भी लिए जाते है उसके बाद ही शिकायत/मामले को फाईल किया जाता है।

युवापीढ़ी को पसंद आ रहा सीएम का ट्विटर हैंडल CM Window

उन्होनें बताया की सरकारी फंड में गड़बड़ी करके प्रदेश के खजाने को चूना लगाने वाले भी सतर्क हो गए हैं। पंचकूला जिले के बाड़ गांव की सरपंच रहीं श्रीमति ममता राठौर ने गड़बड़ की गई राशि को 21 प्रतिशत ब्याज सहित जमा करवाया। उन्होनें बताया कि सूचना प्रोद्योगिकी की आज की युवा पीढ़ी को मुख्यमंत्री का ट्विटर हैंडल व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म खूब पसंद आ रहे हैं। गली मौहल्ले की समस्याओं के बारे में पोस्ट कर समाधान करवा रहे हैं। कोरोना काल के दौरान अप्रवासी भारतीय ने भी इस व्यवस्था का भरपूर उपयोग किया और ट्विटर हैंडल पर पोस्ट कर परिवारजनों की मदद करवाई।

24 घंटे में ट्वीट के बाद जन्म प्रमाण पत्र मिला CM Window

उन्होने बताया कि 18 अक्तूबर को दोपहर 1:43 बजे करनाल जिले से टिकट नं0 3413408 से मोबाइल नं0 9466110202 के माध्यम से ट्वीट किया की नगर निगम, करनाल द्वारा उसके बेटे राजन के जन्म प्रमाण पत्र में गलत जानकारी दी गई है। कृपा मदद करें। सीएम कार्यालय ने संघान लेते हुए नगर निगम करनाल के अधिकारियों को सूचित किया की गलती का तत्काल सुधार किया जाएगा।

उन्होने बताया कि 18 अक्तूबर को ही रात्रि 12:14 बजे रि-टिवट पर कहा कि श्रीमान जी तहे दिल से आपाका धन्यवाद 24 घंटे के अन्दर-अन्दर मेरे बेटे राजन के लिए जन्म प्रमाण पत्र के लिए एनओसी अनुमोदित कर दी गई है। नगर निगम, करनाल द्वारा भी मुख्यमंत्री कार्यालय को इसकी जानकारी दी गई।

भूपेश्वर दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने पहले कार्यकाल के दो महीनें आरम्भ होते ही 25 दिसम्बर, 2014 को भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस को सुशासन दिवस के रुप में मनाने की शुरुआत की थी और लोगों की शिकायतें सीधे मुख्यमंत्री तक पहुंचे इसके लिए सीएम विंडो की शुरुआत की गई थी। जनता लिखित में अपनी शिकायत जिला लघु सचिवालयों, उपमण्डल अधिकारी कार्यालयों, में स्थापित सीएम विंडो काऊंटर पर या चण्डीगढ स्थित मुख्यमंत्री व मंत्रियों के आवास पर दे सकते है। उन्होने बताया कि वर्ष 2021 के दौरान 25 नवम्बर, 2021 तक 64,756 शिकायतें, सुझाव व मांगे सीएम विंडो को पर प्राप्त हुई है।

उन्होंने बताया कि ऐसे कई मामले हैं कि कई विद्यार्थियों के विश्वविद्यालय से डिग्रियां व छात्रवृतियां इस व्यवस्था के माध्यम से मिली हैं। लोगों ने व्यक्तिगत रूप या पत्राचार के माध्यम से सीएम विंडो व ट्विटर हैंडल से जुड़े अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

Read More: Winter Session of Haryana Legislative Assembly: हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से होगा शुरू होकर 21 दिसंबर तक चलेगा विधानसभा सेशन

Read More: Five year MoU Signed with NISG: हरियाणा में इन-हाउस क्षमताओं को बढ़ाने एवं सुधारने के लिए एनआईएसजी के साथ पांच वर्षीय एमओयू हस्ताक्षरित

Connect With Us: Twitter Facebook

developer

Share
Published by
developer

Recent Posts

Haryana Assembly Elections: “हरियाणा सरकार सो रही है”: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर किया कटाक्ष

Haryana Assembly Elections: "हरियाणा सरकार सो रही है": कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने किस पर…

1 min ago

Shakti Rani Sharma: ‘कालका के मतदाता कांग्रेस विधायक से नाराज’, आखिर ऐसा क्यों बोलीं शक्ति रानी शर्मा?

Shakti Rani Sharma: 'कालका के मतदाता कांग्रेस विधायक से नाराज', आखिर ऐसा क्यों बोलीं शक्ति…

6 mins ago

Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की का था मामला

Haryana Election 2024: हरियाणा चुनाव के बीच बबली ने किसानों से मांगी माफी, धक्का मुक्की…

25 mins ago

Robbery: काले जादू का खौफ दिखाया, महिला के साथ दिया ऐसे वारदात को अंजाम, जानें पूरा मामला

Robbery: काले जादू का खौफ दिखाया, महिला के साथ दिया ऐसे वारदात को अंजाम, जानें…

33 mins ago

Haryanvi Returns From Indonesia : युवक इंडोनेशिया में बनाए गए थे बंधक, सकुशल पहुंचे अपने प्रदेश

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Bhupinder Singh Hooda : इंडोनेशिया में गए युवकों को वहां…

37 mins ago

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए वादे को निभाया

Rahul Gandhi: सुबह-सुबह करनाल पहुंचे नेता राहुल गांधी, अमेरिका दौरे में एक युवक से किए…

49 mins ago