होम / CM’s Call to NSS : छात्रों में देश पहले-मैं बाद में का भाव पैदा करे एनएसएस : मनोहर लाल

CM’s Call to NSS : छात्रों में देश पहले-मैं बाद में का भाव पैदा करे एनएसएस : मनोहर लाल

• LAST UPDATED : August 3, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (CM’s Call to NSS): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Haryana CM Manohar Lal) ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) छात्रों में सामाजिक सेवा के साथ-साथ राष्ट्र प्रेम के भाव भी पैदा करे। छात्रों को ऐसी शिक्षा दी जाए कि वे खुद से पहले देश को आगे रखें और देश पहले-मैं बाद में की भावना जागृत हो।

उन्होंने एनएसएस के पदाधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि एनएसएस को समाज कल्याण से जुड़ी योजनाओं में अपनी भागीदारी निभाते हुए अपनी भूमिका को और लोकप्रिय बनाना चाहिए। मुख्यमंत्री बुधवार को हरियाणा निवास में हरियाणा राज्य उच्च शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित एनएसएस पदाधिकारियों की एक दिवसीय कार्यशाला में संबोधित कर रहे थे।

अंत्योदय के भाव से सेवा करें : सीएम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमें अंत्योदय के भाव से सेवा करनी चाहिए। पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति जिसे जरुरत है, उसकी सेवा के लिए आगे आना चाहिए। ऐसे लोगों की सेवा निस्वार्थ भाव से करनी चाहिए। यह सेवा का भाव हर व्यक्ति में जगाने की जरुरत है। इस तरह की भावना हमारे समाज को इकट्ठा करके रखती है। आज हरियाणा सरकार अलग-अलग जन कल्याणकारी योजनाएं चला रही है।

अधिकतर योजनाओं को परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) से जोड़ दिया गया है। पीपीपी की वैरिफिकेशन के लिए सरकारी अधिकारी, कर्मचारी और स्वयंसेवकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके माध्यम से ऐसे परिवारों को चिन्हित किया गया है, जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है।

एनएसएस पदाधिकारियों को ऐसी योजनाएं बनानी चाहिए कि एनएसएस स्वयंसेवक इन पात्र परिवारों से जुड़ें और उनकी समस्याओं को सरकार तक पहुंचाएं। जिससे भविष्य में इन पात्र परिवारों की आय बढ़ाने के लिए योजनाएं बनाई जा सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि एनएसएस को सेवा के साथ-साथ लोगों की जीवन शैली कैसे खुशहाल की जाए , इस पर भी कार्य करना चाहिए।

15 अगस्त के दिन तिरंगामय होगा प्रदेश, त्योहार जैसा होगा उत्सव

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इस बार के स्वतंत्रता दिवस पर हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है, जो कि 13 अगस्त से 15 अगस्त तक चलेगा। उन्होंने आह्वान किया कि इस अभियान में एनएसएस के सभी स्वयंसेवक बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरा प्रदेश तिरंगामय होगा। जिस तरह देश में होली और दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है, इसी तरह स्वतंत्रता दिवस भी धूमधाम से मनाया जाएगा।

15 अगस्त 1947 से पहले पैदा हुए लोगों को भेजा जाएगा स्वतंत्रता दिवस में शामिल होने का न्यौता

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार के स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त, 1947 से पहले पैदा हुए लोगों के घर स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इन लोगों की सूची जिला उपायुक्त को भेजी जाएगी और जिला उपायुक्त विशेष तौर पर इन लोगों को स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण भेजेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस बार स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रमों की संख्या भी बढ़ाकर 75 की गई है। आजादी का अमृत महोत्सव को समाज का उत्सव बनाया जाएगा।

नेशनल इंटीग्रेशन कैंप का नाम हो ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एनएसएस के राज्य स्तर पर आयोजित किए जाने वाले नेशनल इंटीग्रेशन कैंप का नाम एक भारत श्रेष्ठ भारत कैंप करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कैंप में एक-एक राज्य से छात्रों को बुलाया जाए, ताकि एक-दूसरे की संस्कृति को जानने का अवसर मिले। मुख्यमंत्री ने एनएसएस में उत्कृष्ठ कार्यों के लिए मिलने वाले अवॉर्ड के लिए मूल्यांकन कमेटी बनाने के भी निर्देश दिए।

बीमारियों के साथ-साथ स्वस्थ कैसे रहें, इसके लिए भी फैलाएं जागरुकता

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि एनएसएस, नशा, पर्यावरण, बीमारियों व अन्य सामाजिक विषयों पर जागरूक करने का कार्य करता है। इनके साथ-साथ आज जरूरत यह है कि स्वास्थ्य के लिए भी जागरुकता अभियान चलाना चाहिए। इसे भी एजेंडे में जोड़ना चाहिए, ताकि लोग बीमार पड़े ही न। उन्होंने कहा कि सेवा सबसे बड़ा धर्म है, यह भाव हर किसी में पैदा होना चाहिए।

हर घर तिरंगा कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर लें हिस्सा: डॉ. अमित अग्रवाल

मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान में प्रदेशवासी बढ़-चढ़कर हिस्सा लें। इस अभियान में एनएसएस के स्वयंसेवक भी अपनी भागीदारी निभाएं। यह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के लिए एनएसएस के स्वयंसेवक जागरुकता अभियान चलाएं और 13 से 15 अगस्त तक गर्व से हर घर तिरंगा लहराएं।

यह भी पढ़ें : Kuldeep Bishnoi Resigns : कुलदीप बिश्नोई का कांग्रेस पद से इस्तीफा, थामेंगे भाजपा का दामन

यह भी पढ़ें : Bishnoi’s Big Challenge on Adampur Election : कुलदीप बिश्नोई ने हुड्डा को दी ये चुनौती

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox