होम / पंजाब में कोरोना के 321 नए केस, दो की मौत

पंजाब में कोरोना के 321 नए केस, दो की मौत

• LAST UPDATED : April 14, 2023

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़ (Corona Cases in Punjab 14 April): देश के साथ-साथ पंजाब में भी कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। प्रदेश सरकार जहां कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दे रही है वहीं लोगों की वैक्सीन पर भी जोर दिया जा रहा है।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में 321 कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान की गई है। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने पूरे प्रदेश से 4929 सैंपल एकत्रित किए। इनमें से 4225 सैंपल की जांच की गई। इसके साथ ही प्रदेश में जालंधर और मोगा से एक-एक कोरोना संक्रमित की मौत हुई है।

मोहाली और लुधियाना में सबसे ज्यादा केस मिल रहे

प्रदेश में मोहाली और लुधियाना में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। इसे साथ ही इस समय राज्य में 25 कोरोना पीड़ित लेवल-2 और लेवल-3 के लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर हैं। 19 मरीज राज्य में इस वक्त आॅक्सीजन सपोर्ट पर हैं। जबकि 6 कोरोना पीड़ितों की हालत गंभीर होने पर उन्हें लेवल-3 बेड पर आईसीयू में रखा गया है। यह सभी पीड़ित कोरोना होने के पहले विभिन्न प्रकार की बीमारियों से भी ग्रस्त हैं।

देश में 11 हजार 109 मामले सामने आए

देश में एक बार फिर से कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं। हालांकि केंद्र के साथ-साथ प्रदेश सरकारें भी अपने लेवल पर इससे निपटने की तैयारी कर चुकी हैं। लोगों को जरूरी हिदायतें जारी कर दी गई हैं और कोरोना की बूस्टर डोज भी लगाई जा रही है।

केंद्र सरकार लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री लगातार प्रदेश सरकारों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे हैं। इसके बावजूद हर रोज कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 11 हजार 109 मामले सामने आए हैं, जबकि 29 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले पिछले साल 20 अगस्त को 11 हजार 539 केस मिले थे।

देश में एक्टिव केस 50 हजार के करीब पहुंचे

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, देश में फिलहाल एक्टिव केस बढ़कर 49 हजार 622 हो गए हैं। इससे पहले पिछले साल 5 सितंबर को 49 हजार से ज्यादा एक्टिव केस थे। इसके अलावा डेली पॉजीटिविटी रेट 4.42% और वीकली रेट 4.02% पहुंच गया है। इसके अलावा रिकवरी रेट 98.70% है।

मृत्यु दर 1.19% दर्ज की गई। देश में गुरुवार को 11,109 नए कोरोना मरीज मिले। इनमें से 7,115 केस सिर्फ 5 राज्यों में मिले। ये कुल आंकड़ों का 64% है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार जिन राज्यों में सबसे ज्यादा केस मिल रहे हैं उनमें केरल, दिल्ली, महाराष्टÑ, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: