Corona Death Cases In Haryana कोरोना के चलते जनवरी में अब तक 72 मरीजों की मौत

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Corona Death Cases In Haryana जानलेवा कोरोना के केसिज हरियाणा में एक बार फिर से उफान पर हैं। तीसरी लहर में निरंतर मामलों में इजाफा जारी है। जहां पिछले कुछ महीने में कोरोना बीमारी से होने वाली मौतों की दर बेहद नियंत्रित रही है और मरीजों की असामयिक मौत के बेहद कम मामले आए हैं तो वहीं तीसरी लहर के दौरान मरीजों की संख्या में एक बार फिर से उछाल सामने आ रहा है। अकेले जनवरी माह की बात करें तो हरियाणा में हर रोज औसतन 3 से ज्यादा मरीजों की मौत में हो रही है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग निरंतर नए इंतजाम कर रहा है तो वहीं सीएम मनोहर लाल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज सीनियर आईएएस व स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठकों का आयोजन कर ताजा स्थिति की जानकारी ले रहे हैं।

निरंतर मरीजों की मौत का सिलसिला चिंताजनक (Corona Death Cases)

साल 2022 में जनवरी माह में अब तक कोरोना के चलते निरंतर मरीजों की मौत हो चुकी है, जिसके चलते सबकी चिंता बढ़ी है। बता दें कि 31 दिसंबर 2021 तक प्रदेश में 10,064 मरीजों की मौत हो चुकी थी वहीं 19 जनवरी तक 19 दिन की अवधि में ही 72 लोग जान गंवा चुके हैं। इस लिहाज से हर रोज औसतन 3-4 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। हरियाणा में कुल 10,136 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि इनमें बीमारी से मरने वाले वो लोगों नहीं हैं जो दूसरे राज्यों से हैं या प्रवासी मजदूर हैं। अगर हरियाणा व अन्य राज्यों के मरीजों के आंकड़ों को मिलाकर देखें तो प्रदेश में साढ़े 13 हजार से ज्यादा मरीजों की जिंदगी कोरोना लील चुका है।

Dr. Dhindsa बोले खतरा बरकरार

इंडियन केमिकल सोसाइटी द्वारा सम्मानित और जाने माने वैज्ञानिक डॉ. कुलदीप ढींडसा (Dr. Dhindsa) ने कोरोना संक्रमण पर चिंता जताते हुए कहा कि 10 जनवरी के बाद कोई ऐसा दिन नहीं जिस दिन कोरोना के कारण कोई मौत न हुई हो। दूसरी वेव में आया डेल्टा व तीसरी वेव में आया ओमिक्रॉन दोनों कोरोना का रूप हैं, पर अब तक विशेषज्ञों ने पाया है कि ओमिक्रॉन की बजाय डेल्टा अधिक खतरनाक है। उन्होंने कहा कि डेल्टा में तेज बुखार, बदन दर्द, सांस लेने में दिक्कत व स्वाद का महसूस न होना, गले में दर्द व खांसी जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

कल आए 8847 केस Corona cases In Haryana

कोरोना के नए मामले बेहद तेजी से आ रहे हैं। 19 जनवरी को बीमारी के 8847 नए मरीज रिपोर्ट हुए हैं तो वहीं 12 मरीजों की मौत हुए। ऐसे बिगड़ते हालात का अंदाजा सहज ही लगाया डा सकता है। अकेले गुरुग्राम में 2918 नए मामल रिपोर्ट हुए हैं तो वहीं पड़ोसी फरीदाबाद में 1285 नए केस आए हैं। हिसार में 430, सोनीपत में 649, पानीपत में 178, पंचकूला में 452, रोहतक में 321, यमुनानगर में 242, कुरुक्षेत्र में 195, जींद में 122, रेवाड़ी में 191 और अंबाला में 593 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं। वहीं उपरोक्त 12 में से सबसे ज्यादा 6 मरीजों की मौत करनाल में हुई है।

जानें हरियाणा में ओमिक्रॉन से कितने हो चुके हैं संक्रमित

हरियाणा में कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variants) दोहरा शतक मार चुका है और अब तक नए वेरिएंट से कुल 208 लोग संक्रमित हो चुके हैं। बता दें कि 31 दिसंबर, 2021 तक प्रदेश में ओमिक्रॉन के कुल 64 मामले रिपोर्ट हुए थे और इनमें से 40 ठीक के डिस्चार्च होने के बाद 23 एक्टिव केस थे। वहीं दूसरी तरफ इसी साल 1 जनवर से 19 जनवरी 2022 तक प्रदेश में 144 लोग नए नेरिएंट की चपेट में आ चुके थे। इस लिहाज से 8 से 10 नए मरीज इस वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं। कुल संक्रमित मरीजों में से 207 डिस्चार्ज हो चुके थे तो वहीं फिलहाल 1 एक्टिव मरीज है और उसका इलाज जारी है। ओमिक्रॉन से हरियाणा में किसी मरीज की मौत नहीं हुई है और नए मरीज तेजी से रिकवर भी कर रहे हैं।

लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ सरकार सख्त

सरकार ने पहले ही साफ कर रखा है कि कोरोना को हराने में सावधानी बरतना बेहद अहम है और वैक्सीनेशन व मास्क का इस्तेमाल इसको हराने में कारगर है। लेकिन बावजूद इसके लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश हैं कि वो कोरोना नियमों की अनुपालना करवाएं। जो भी लोग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग नियमों की पालना नहीं कर रहे, उनके चालान भी काटे जा रहे हैं। इसके अलावा विभागों में कर्मचारियों को कहा गया है कि वो वैक्सीन अवश्य लगवाएं।

ये बोले स्वास्थ्य मंत्री Anil Vij

हेल्थ व होम मिनिस्टर अनिल विज (Anil Vij) ने कहा कि सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रखे हैं। अस्पतालों में दवाइयों का पूरा स्टॉक उपलब्ध है तो वहीं आॅक्सीजन की भी पूरी मात्रा है। इसके अलावा डॉक्टरों व मेडिकल स्टाफ की भी कोई कमी नहीं है और सभी को समय पर इलाज मिले, इसको लेकर तमाम प्रबंध कर लिए गए हैं। लोगों से अपील है कि वो कोरोना संबंधी नियमों की अनुपालना करें, ऐसा न करने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

Also Read: Weather Update in North India कड़ाके की ठंड जारी, कल से बारिश के आसार

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

5 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

6 hours ago