होम / Coronavirus Disease In Haryana 10 दिन में 4302 कोरोना मामले, अकेले गुरुग्राम में 2564

Coronavirus Disease In Haryana 10 दिन में 4302 कोरोना मामले, अकेले गुरुग्राम में 2564

• LAST UPDATED : January 5, 2022

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Coronavirus Disease In Haryana कोरोना की तीसरी लहर धीरे-धीरे पैर पसार रही है और पहले की तरह हरियाणा में सबसे ज्यादा मामले अबकी बार भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में बढ़ रहे हैं। हालात की स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 26 दिसंबर से लेकर 4 जनवरी तक 10 दिन की अवधि में कोरोना के जितने भी मामले हरियाणा में रिपोर्ट हुए हैं, उनमें से 60 फीसदी तो अकेले गुरुग्राम में आए हैं। इसके बाद फरीदाबाद सबसे ज्यादा केसिज के मामले में दूसरे स्थान पर है।

पहले भी गुरुग्राम और फरीदाबाद रहे टॉपर (Coronavirus Disease In Haryana)

गौरतलब है कि पिछली दफा भी दोनों जिले सबसे पहले और सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे। इसके बाद अन्य जिलों में बड़े पैमाने पर संक्रमण फैला था। प्रदेश सरकार ने बार-बार कहा था दिल्ली में फैले संक्रमण के चलते हरियाणा के जिलों व अन्य में कोरोना तेजी से फैला। ऐसे में सरकार ने पिछले अनुभवों से सबक लेते हुए पहले से ही सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। बता दें कि उपरोक्त अवधि में हरियाणा में कुल 5302 केस रिपोर्ट हुए हैं और इनमें से करीब 74 फीसद यानी कि एक तिहाई तो अकेले गुरुग्राम-फरीदाबाद में रिपोर्ट हुए हैं और इससे भयावह होती स्थिति का साफ पता चलता है। ऐसे में जरूरी है कि सभी नियमों की कड़ाई से पालना की जाए।

सरकार हुई सख्त तो 15-18 आयु वर्ग के किशोरों को वैक्सीन लगनी शुरू (Coronavirus Disease In Haryana)

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने कई कड़े फैसले लिए हैं। पांच जिलों में खासकर गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकूला और अंबाला में सरकार ने आदेश जारी कर रखे हैं। यहां 5 बजे के बाद मॉल नहीं खुलेंगे। इसके अलावा मार्कीट भी बंद रहेगी। साथ ही साफ कर दिया है कि सार्वजनिक स्थानों पर लोग एकत्रित न हों क्योंकि इसके चलते संक्रमण फैलेगा। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के लिए भी वैक्सीनेशन जरूरी कर दिया गया है। कहा गया है कि वो वैक्सीन लगवा लें और सामान्य तौर पर सरकारी कार्यालयों में 50 फीसदी स्टाफ ही र्वकिंग होगा। इमरजेंसी की स्थिति में इस नियम में जरूरत के हिसाब से बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल और होम व हेल्थ मिनिस्टर अनिल विज निरंतर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं और तमाम जरूरी इंतजाम संबंधी हर जरूरी नवीनतम जानकारी ले रहे हैं।

सभी किशोरों को स्कूल में लगेगी कोरोना की वैक्सीन (Coronavirus Disease In Haryana)

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 15 से 18 साल तक के सभी किशोरों को कोरोना का टीका अब स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा स्कूलों में जाकर लगाया जाएगा। सरकार का प्रयास है कि 10 जनवरी से पहले ही सभी किशोरों को टीका लगाने का लक्ष्य हासिल किया जाए। विज ने कहा कि किशोरों और अभिभावकों में वैक्सिनेशन को लेकर काफी उत्साह हैं और इस श्रेणी में वैक्सिनेशन के पहले दिन यानी 3 जनवरी को करीब 55 हजार किशोरों को वैक्सीन लगाई गई और 96 हजार किशोरों को आज वैक्सीनेशन अब तक लग चुकी है। उन्होंने कहा कि आज देर शाम तक ये आंकड़ा और बढ़ेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हरियाणा में पहली डोज 98 प्रतिशत, जबकि दूसरी डोज 72 प्रतिशत को लग चुकी है।

Connect With Us: Twitter Facebook

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox