होम / Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

Haryana Assembly Election Counting : यही रात अंतिम….यही रात भारी….8 अक्तूबर 8 बजे खुलेगी किस्मत की पिटारी 

• LAST UPDATED : October 7, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Assembly Election Counting : हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए कल यानी 8 अक्तूबर को मतगणना होगी। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर 1031 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतगणना के बाद होगा। 8 अक्तूबर सुबह के 8 बजते ही ईवीएम की पिटारी खुलेगी और उसमें कैद वोटों की गिनती से उम्मीदवारों की जीत-हार को लेकर रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे।

शाम होते-होते कहीं कहीं खुशियों महफ़िल होगी तो कहीं गम के बादल, लेकिन रिजल्ट से पहले वाली रात तो सबको भारी लग रही है। कहीं उम्मीदवारों के दिल की धड़कनें बढ़ी रही हैं कि आखिर कल क्या होने वाला है ? हालांकि सोमवार को कोई उम्मीदवार पूजा पाठ करने में लगा रहा तो कोई कार्यकर्ताओं के साथ काउंटिंग को लेकर रणनीति बनाने में जुटा रहा।

Haryana Assembly Election Counting : एग्जिट पोल के आंकड़े कांग्रेस के पक्ष में

वहीं भाजपा को एक बार फिर सत्ता में वापसी का भरोसा है तो कांग्रेस 10 साल के वनवास के बाद सत्ता वापसी की उम्मीद में है। हालांकि चुनाव के बाद एग्जिट पोल के आंकड़े कांग्रेस के पक्ष में आए हैं। आंकड़ों से अनुमान जाहिर किया जा रहा है कि कांग्रेस 10 साल बाद सत्ता में वापसी की कर सकती है, लेकिन हालांकि वास्तविक तस्वीर मंगलवार को नतीजे आने के बाद ही साफ होगी।

आठ अक्टूबर यानी मंगलवार को सुबह आठ बजे से मतगणना की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश भर हर मतगणना केंद्र पर प्रशासन की ओर से काउंटिंग के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल-बहुजन समाज पार्टी गठबंधन, जननायक जनता पार्टी-आजाद समाज पार्टी गठबंधन मैदान में हैं। हालांकि सबसे कड़ा मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। दोनों दलों ने जीत का दावा किया है।

आज की भारी…. कल फैसले का दिन

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए कल फैसले का दिन है। इस चुनाव में 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं सहित कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में थे। सभी सीटों के लिए पांच अक्टूबर को एक ही चरण में मतदान हुआ था और प्रदेश में करीब 68 फीसदी मतदान हुआ। कई एग्जिट पोल ने हरियाणा में कांग्रेस की जीत का अनुमान जताया है।

वहीं भाजपा भी अपनी जीत का दावा कर रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी भाजपा आठ अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी। उन्होंने मीडिया को दिए बयान में कहा था कि भाजपा सरकार बनाएगी और जब आठ अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी।

उत्साहित कांग्रेस ने भी किया बहुमत से जीत दर्ज करने का दावा

एग्जिट पोल के आंकड़े दिखा रहे हैं कांग्रेस बहुमत हासिल कर रही है और वोट प्रतिशत भी बढ़ा है। कांग्रेस पोल्स ऑफ़ पोल के आंकड़ों से काफ़ी उत्साहित है। कांग्रेस नेतागण, प्रत्याशी और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सैलजा, दीपेंद्र ने पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया है। वहीं कांग्रेस की जीत दर्ज होने पर मुख्यमंत्री पद की रेस में हुड्डा को सबसे आगे माना जा रहा है।

कल चलेगा पता : किसके दावों में सच्चाई और किसके दावे होंगे हवा-हवाई

हवाई इसी कड़ी में इनेलो-बसपा गठबंधन भीनतीजे घोषित होने के बाद अगली सरकार बनाने का दावा कर रहा है और जजपा ये विश्वास जता रही है कि उनके गठबंधन को जीत मिलेगी। वहीं अपने बलबूते चुनाव लड़ने वाली आप के प्रमुख अरविंद केजरीवाल दावा करते रहे हैं कि उनकी पार्टी के समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती। खैर दावे करने वाले दावे कर हैं, लेकिन हकीकत तो ईवीएम कैद है, जो कल खुलेगी और किसी के दावों को ताकत मिलेगी तो किसी के दावे हवा -हवाई होते नजर आएंगे।

Haryana CM Face : “पार्टी में जब दोनों ही सीनियर मोस्ट है तो दोनों का नाम आना स्वाभाविक, फैसला हाईकमान ही करेगा”

Anil Vij’s Statement : “नतीजे आने दो, हुड्डा साहब को अपनी हैसियत पता लग जाएगी” 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox