होम / Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार

• LAST UPDATED : September 23, 2024
  • 4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद
  • पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में पानीपत पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Cyber ​​Fraud Gang Busted : पानीपत पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में कार्रवाई करते हुए थाना साइबर क्राइम पुलिस टीम ने फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड कर गिरोह को दो आरोपियों को राजस्थान से काबू करने में बड़ी कामयाबी हासिल की। गिरफ्तार दोनों आरोपी राजस्थान के डिडवान जिला के रहने वाले है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद किए है। आरोपी काफी समय से फर्जी वेबसाइट और ऐप के जरिये लोगों से ठगी की वारदात को अंजाम देने में सक्रिय थे।

Cyber ​​Fraud Gang Busted : सेक्टर 11 निवासी महिला की शिकायत पर हुई कार्रवाई

उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सतीश वत्स ने सोमवार को जिला सचिवालय स्थित पुलिस विभाग के सभागार में प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि गत दिनों थाना साइबर क्राइम में सेक्टर 11 निवासी महिला कुसुम पत्नी राकेश ने पुलिस को शिकायत देकर बताया था कि 30 मई को उसके यूनियन बैंक के खाता से अज्ञात आरोपियों ने पांच ट्रांजेक्शन कर 50 हजार रुपए अन्य खाते में ट्रांसफर कर लिए। मोबाइल पर पैसे कटने के मैसेज आने पर उसको पता चला। शिकायत पर थाना साइबर क्राइम में अभियोग दर्ज कर पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी थी।

दोनों आरोपियों के कब्जे से 4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद

उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक लोंकेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन में कार्रवाई करते हुए थाना साइबर क्राइम प्रभारी सब इंस्पेक्टर अजय कुमार की टीम ने बैंक से डिटेल निकलवा खातों की सघन जांच करते हुए 20 सितम्बर को राजस्थान के डिडवान जिला से आरोपी अंकुश निवासी दौलतपुर डिडवान को गिरफ्तार किया।

पूछताछ में आरोपी ने अपने साथी आरोपी अखिलेश उर्फ अखिल निवासी डिडवान व गिरोह के अन्य साथी आरोपियों के साथ मिलकर साइबर ठगी की उक्त वारदात को अंजाम देने बारे स्वीकारा। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने आरोपी अखिलेश उर्फ अखिल को रविवार को राजस्थान के डिडवान से गिरफ्तार किया और दोनों आरोपियों के कब्जे से 4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद किये।

आरोपियों ने डीमार्ट की फर्जी वेबसाइट बनाई हुई थी

उप पुलिस अधीक्षक सतीश वत्स ने बताया कि दोनों आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ आरोपियों ने डीमार्ट की फर्जी वेबसाइट बनाई हुई थी। आरोपी उक्त फर्जी वेबसाइट पर घरेलू व अन्य सामान पर डिस्काउंट ऑफर देते थे। ज्यादा लोग साइट को देखे इसके लिए आरोपी टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादी सोशल मीडिया पर ऐड चलाते थे। ऐड को देखकर लोग सामान खरीदने ने लिए साइट पर विजिट करते और लुभावने ऑफर देखकर सामान खरीदते। आरोपी सामान की पेमेंट केवल क्रेडिट व डेबिट कार्ड से लेते थे।

विभिन्न कंपनियों के कूपन खरीद कर लोगों से ठगी करते थे

इसी दौरान कार्ड की सारी जानकारी लेकर ग्राहक को ऑर्डर सक्सेस होने का फर्जी मैसेज साइट पर दिखाने के साथ ही मोबाइल पर भेज देते थे। इसी दौरान आर्डर की डिलीवरी ट्रैकिंग करने का ग्राहक को झांसा देकर उनके मोबाइल में फर्जी ऐप डाउनलोड करवा कार्ड व एसएमएस को एक्सेस पर ले लेते थे। उक्त डेबिट व क्रेडिट कार्डों से आरोपी ऑनलाइन मैजिक पिन साइट पर विभिन्न कंपनियों के कूपन खरीद कर लोगों से ठगी करते थे। कूपन को बाद में टेलीग्राम इंत्यादी साइट पर ग्रुप से जुड़े लोगों को आधे रेट पर बेचकर फर्जी खातों में पैसे ट्रांसफर करवा लेते थे।

अखिलेश को 3 दिन और अंकुश का 2 दिन का रिमांड लिया

उप पुलिस अधीक्षक सतीश वत्स ने बताया कि गिरफ्तार दोनों आरोपियों के कब्जे से वारदात में प्रयुक्त 4 लैपटॉप व 10 मोबाइल फोन बरामद कर गहनता से पूछताछ व गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों के ठिकानों का पता लगा काबू करने के लिए पुलिस ने सोमवार को आरोपी अखिलेश को माननीय न्यायालय में पेश कर 3 दिन के पुलिस रिमांड पर हासिल किया व आरोपी अंकुश का 2 दिन का रिमांड पूरा होने पर आरोपी अंकुश को माननीय न्यायालय में पेश कर उसे न्यायिक हिरासत जेल भेज दिया।

Gurugram Murder : अपनी ही बहन का उजाड़ दिया सुहाग, जानिए क्यों उठाया खौफनाक कदम

Rohtak Crime : घर से कुछ दिनों से लगातार आ रही थी दुर्गंध, कमरे के अंदर जाकर देखा तो कांप गई रूह

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shakti Rani Sharma के समर्थन में आयोजित कार्यक्रम पहुंचे उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी
Anil Vij’s Counter Attack On Congress : मेनिफेस्टो हमने कॉपी नहीं किया, बल्कि कांग्रेस ने हमारा मेनिफेस्टो चोरी किया 
Election Commission Of India ने हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान तैयारियों की समीक्षा
Amit Shah In Jagadhri : जहां एक अनार और सौ बीमार हों, वहां चुनाव नहीं जीते जाते, जानिए किस पर कसा अमित शाह ने ये तंज 
Cyber ​​Fraud Gang Busted : फर्जी वेबसाइट पर ऐप डाउनलोड करवा साइबर ठगी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो आरोपी गिरफ्तार
Amit Shah Became Aggressive On Congress, बोले -राहुल गांधी की तीसरी पीढ़ी भी आ जाए तो भी धारा 370 खत्म नहीं होने देंगे
Congress Candidate Varinder Shah : पानीपत को बनाएंगे मॉडल विधानसभा, देश भर में होगी पानीपत मॉडल की बात
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox