होम / Delhi-Karnal Rapid Metro: हरियाणा में भी चलेगी अब रैपिड मेट्रो

Delhi-Karnal Rapid Metro: हरियाणा में भी चलेगी अब रैपिड मेट्रो

• LAST UPDATED : July 12, 2022

इंडिया न्यूज, Haryana News (Delhi-Karnal Rapid Metro): हरियाणा के लोग भी अब रैपिड मेट्रो का आनंद ले सकेंगे। जी हां, रैपिड मेट्रो के करनाल तक लाने के बड़ा प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। बता दें कि पहले इस प्रोजेक्ट के तहत यह रैपिड मेट्रो को दिल्ली से करनाल तक रेलवे लाइन के साथ-साथ लाने की योजना पर विचार था। लेकिन कई कारणों को देखते हुए इसे खारिज कर दिया गया। जिस कारण अब यह प्रोजेक्ट हाइवे के किनारे ही बनेगा। हरियाणा में यह प्रोजेक्ट बनने के बाद लोगों को आवागमन में काफी ज्यादा सहुलियत होगी। Delhi-Karnal Rapid Metro

मुख्यमंत्री के प्रयासों से करनाल तक पहुंचा प्रोजेक्ट (Delhi-Karnal Rapid Metro)

आपको जानकारी दे दें कि प्राथमिक स्तर पर इस प्रोजेक्ट को शुरू करने का कार्य पूरा हो गया है। ड्रोन सर्वे व पिलर को लेकर मिट्टी जांच की प्रक्रिया पूरी हो गई थी। मालूम हुआ है कि पहले यह प्रोजेक्ट केवल पानीपत तक ही लाया जा रहा था, लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के प्रयासों से इसे करनाल तक लाया गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi Inaugurates Deoghar Airport : रोजगार और व्यापार के खुलेंगे नए अवसर : पीएम

हाईवे के साथ-साथ आएगी रैपिड मेट्रो

Delhi Karnal Rapid Metro

Delhi Karnal Rapid Metro

इस बारे में घरौंडा विधायक हरविंद्र कल्याण का कहना है कि इस प्रोजेक्ट के तहत रैपिड मेट्रो को रेलवे लाइन के साथ-साथ लाने का पहलू पहले सामने आया था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह सिरे नहीं चढ़ा। अब इसे हाईवे के साथ-साथ ही बनाया जाएगा ताकि जनता को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। हरियाणा सरकार की ओर से इस प्रोजेक्ट को लेकर स्वीकृत मिल चुकी है जिस पर तेजी से कार्य चल रहा है।

करनाल से दिल्ली तक इतने बनेंगे स्टेशन

उक्त प्रोजेक्ट के तहत ट्रेन का ट्रैक कहां-कहां से होकर निकाला जाएगा, इसको लेकर सभी तैयारियां और ड्रोन सर्वे हो चुका है, वहीं पिलर जमीन के अंदर 30 फीट गहराई तक लेकर जाया जाएगा। तदोपरांत इन पर ट्रेन की लाइन बिछाई जाएगी। फिलहाल तय हो चुका है कि करनाल से दिल्ली के तक 17 स्टेशन बनाए जाएंगे।

Karnal Rapid Metro

Karnal Rapid Metro

 

जानिये इतने समय में पहुंच पाएंगे दिल्ली

जानकारी हो कि अभी तक करनाल से दिल्ली तक पहुंचने के लिए बस या ट्रेन में ढाई घंटे से ज्यादा लग जाते हैं। जैसे ही इस ट्रैक पर मेट्रो चलेगी तो दूरी केवल एक घंटे में ही तय की जा सकेगी।

पहले पानीपत तक ट्रैक को मिली थी मंजूरी

यह भी बता दें कि पिछले वर्ष दिल्ली-पानीपत रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम आरआरटीएस को सरकार से मंजूरी मिल गई थी। हालांकि पहले यह प्रोजेक्ट दिल्ली से पानीपत तक था, लेकिन प्रदेश सरकार के प्रयासों से यह प्रोजेक्ट करनाल तक कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें: We Women Want: दूसरे एपिसोड में दीप्ति नवल ने पुरानी यादें की ताजा

यह भी पढ़ें: Lalu Yadav Health: लालू को एम्स में नहीं पढ़ने दी गई गीता

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox