होम / Goat Milk : डेंगू के चलते बकरी के दूध की बढ़ी मांग…रेट ने छुआ आसमान

Goat Milk : डेंगू के चलते बकरी के दूध की बढ़ी मांग…रेट ने छुआ आसमान

• LAST UPDATED : October 23, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Goat Milk : प्रदेश में डेंगू का कहर जारी है और उचित उपचार के अभाव में इस बीमारी से दम तोड़ देते हैं। ऐसे में लोग हर वह उपाय आजमा लेना चाहते हैं, जिसके आजमाने से इस बीमारी से उबरने की थोड़ी भी गुंजाइश हो। इन दिनों ऐसा ही घरेलू उपचार लोगों के बीच खासा चर्चित हो गया है।

डेंगू से लड़ने के लिए लोग पपीते की पत्तियां और बकरी के दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसके चलते शहर में इसकी मांग काफी बढ़ गई है। हालात तो यह हैं कि बकरी का दूध 500 से 1000 रुपए प्रति लीटर तक बिक रहा है, जबकि पपीते की पत्तियों से बनी टैबलेट्स का एक जार भी 1000 रुपए तक का मिल रहा है।

Goat Milk : बकरी का यह दूध मरीज की प्लेटनेट को बढ़ाने का काम करता

अक्टूबर महीने में प्रदेश के कई जिलों में गांव व शहर में डेंगू के चलते बकरी के दूध का रेट औसतन 500 से 1000 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। तकरीबन गांव में डेंगू से पीड़ित मरीज दूध की खरीदारी करने के लिए पहुंच रहे हैं।

बकरी का यह दूध मरीज की प्लेटनेट को बढ़ाने का काम करता है। जिससे मरीज की तबीयत में सुधार होने लगता है। उल्लेखनीय है कि अक्टूबर महीने में क्षेत्र के गांव व शहर में डेंगू ने दस्तक दी हुई है। आए दिन डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। करनाल, पानीपत, सिरसा, कैथल, पंचकूला सहित कई जिलों में रोजाना औसतन 5 -7 केस सामने रहे हैं

बकरी के दूध की बढ़ी मांग

अधिकतर डेंगू मरीज ऐसे है जो डॉक्टरी इलाज के साथ-साथ देसी नुस्खों को भी अपना रहे हैं। गांव व शहर में डेंगू के मामले सामने आने पर बकरी के दूध की मांग बढती जा रही है। इस बारे में पानीपत जिले का गांव करहंस निवासी चरवाहा नन्हा ने बताया कि इन दिनों डेंगू के चलते गांव में बकरी के दूध का रेट 1000-1200 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है।

उनके यहां रोजाना 4 से 5 डेंगू से पीड़ित मरीज़ बकरी के दूध की खरीदारी करने क लिए आते हैं। यह दूध मरीज के लिए उपयोगी है। वहीं एक निजी अस्पताल के डॉक्टर के एल सचदेवा के मुताबिक बकरी का दूध डेंगू से पीड़ित मरीज की प्लेटलेट को बढ़ाने का काम करता है।

सावधानी बरतें

पानीपत सिविल अस्पताल के सीएमओ डॉ जयंत आहूजा ने डेंगू से बचाव के लिए लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि डेंगू का मच्छर दिन के समय में काटता है। लोग पूरी बाजू के कपड़े पहने, मच्छरदानी का प्रयोग करें, आसपास खड़े पानी को खाली करें, पानी खाली ना हो पाए तो उसमें मिट्टी का तेल, सरसों का तेल या कोई भी तेल डाल दें। जो व्यक्ति डेंगू से ग्रसित हो जाता है वह अधिक से अधिक पानी पीए। हल्का एवं संतुलित आहार सेवन का करे। पेय के रूप में काढ़ा, नारियल पानी, जूस, नींबू पानी इत्यादि का सेवन करें। चाय में अदरक, इलायची व हर्बल टी का प्रयोग करें ।

Non Stop Haryana Non Stop Junoon : रिकॉर्ड तोड़ेगी ‘ये’ मैराथन…इतने धावकों ने कराया पंजीकरण..सीएम सहित ये हस्तियां करेंगी शिरक़त

Kumari Selja : पहली कलम से संकल्प पूरे करने की बात कही थी पर…सैलजा ने भाजपा के किस संकल्प पर कसा तंज