HTML tutorial
होम / Dengue-Malaria Cases : प्रदेश में फिर बढ़े डेंगू-मलेरिया के केस, रहना होगा सतर्क, इन बातों का करें पालन

Dengue-Malaria Cases : प्रदेश में फिर बढ़े डेंगू-मलेरिया के केस, रहना होगा सतर्क, इन बातों का करें पालन

• LAST UPDATED : October 12, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Dengue-Malaria : प्रदेश में जैसे-जैसे आगे सर्दी का आगमन होता जा रहा है, वैसे-वैसे बीमारियां भी अपने पांव पसार रही है। इसी कड़ी में पिछली बार की तरह अब फिर डेंगू और मलेरिया के केस बढ़ते नजर आ रहे हैं, जिस कारण स्वास्थ्य विभाग की भी चिंता बढ़नी लाजमी है। बदलते मौसम के साथ ही स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड़ पर आ चुका है। गत दिनों प्रदेश के जिला गुरुग्राम, यमुनानगर और पानीपत सहित कई जगहों पर मलेरिया और डेंगूं के मरीज सामने आए हैं जोकि लगातार अपने पांव पसार रहे हैं।

Dengue-Malaria Cases : इन बातों का रखें ध्यान 

चिकित्सकों की मानें तो मौसम में बदलाव के चलते लोगों को डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां से बचकर रहना चाहिए। यह डेंगू का मच्छर सुबह और शाम को ही काटता है, इसके लिए जब भी घर से बाहर निकलें या बच्चे खेलें तो अपने शरीर को पूरी तरह ढककर रखें ताकि मच्छर कहीं से भी अटैक न कर सके। वहीं किसी कारणवश अगर किसी को डेंगू हो भी जाता है तो उसका इलाज घर में ही हो जाता है।

Shambhu Border को सील हुए हो गए इतने माह, लेकिन स्थिति अभी भी …

मरीज के खान-पान का रखें विशेष ध्यान

ऐसे मरीज के खान पान का विशेष ध्यान रखें और उसे अधिकाधिक आराम करवाएं और जो भी दवाई दी जा रही है उसे समय-समय पर देते रहें। हर हाल में घर का बना हेल्दी खाना ही उसे दें और हर बार ताजा खाना ही खिलाएं। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें। इतना ही नहीं अधिक ठंडा पानी न पिएं और  न खाएं। अगर इन सभी चीजों से हम परहेज रखेंगे तो फिर बीमारियों से बचा जा सकता है।

Haryana-Kaithal News : हरियाणा के कैथल में हुआ बड़ा हादसा, कार डूबी नहर में, परिवार के 7 सदस्यों की गई जान

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox