होम / हरियाणा DIAL 112 : ‘डायल 112’, एक युग का परिवर्तन- CM मनोहर लाल

हरियाणा DIAL 112 : ‘डायल 112’, एक युग का परिवर्तन- CM मनोहर लाल

• LAST UPDATED : July 12, 2021

पंचकूला/

हरियाणा :112  हरियाणा में आपातकालीन स्थिति के लिए अब से नागरिकों को 112 नंबर डायल करना होगा, यह नई हेल्पलाइन 100 (पुलिस), 101 (फायर), और 108 (एम्बुलेंस) जैसी सभी प्रकार की आपातकालीन सेवाओं के लिए काम करेगी। यह एकीकृत प्रणाली चौबीस घंटे कार्य करेगी, और 13 जुलाई, 2021 को सुबह 8:00 बजे से चालू हो जाएगी। प्रदेशवासियों को  24 घंटे सुरक्षा प्रदान के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला में हरियाणा 112- आपातकालीन त्वरित सहायता प्रणाली को लॉन्च किया। इस मौके पर गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता भी मौजूद रहे।

पंचकूला में 112 इमरजेंसी सेवा का हुआ उद्घाटन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने  पंचकूला में 112- आपातकालीन त्वरित सहायता प्रणाली को लॉन्च किया है, यह नई हेल्पलाइन 100 (पुलिस), 101 (फायर), और 108 (एम्बुलेंस) जैसी सभी प्रकार की आपातकालीन सेवाओं के लिए काम करेगी, इस प्रणाली के शुरू होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि अब हरियाणा पुलिस केवल एक कॉल की दूरी पर होगी।

अब किसी भी व्यक्ति को संकट की स्थिति में केवल 112 नंबर पर कॉल करने की आवश्यकता होगी, और 15 से 20 मिनट में उस व्यक्ति तक तुरंत पुलिस की मदद पहुंचेगी, उन्होंने कहा कि नई आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली, (ईआरएसएस) हरियाणा के नागरिकों को चौबीसों घंटे पुलिस सहायता से सशक्त बनाने की दिशा में उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है।

सीएम मनोहर  ने कहा कि हरियाणा का विकास पांच एस(5S) – शिक्षा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, स्वाभिमान और स्वावलंबन पर केंद्रित है, और इस एकीकृत आपातकालीन हेल्पलाइन 112 के लॉन्च के साथ ही प्रदेश के लोगों को सुरक्षा और स्वावलंबन  सुनिश्चित किया जाएगा।

साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, इसी उद्देश्य से डायल 112 शुरू किया गया है, मुख्यमंत्री ने कहा कि, देश भर में सभी आपातकालीन सेवाओं के लिए एक ही आपातकालीन नंबर प्रदान करने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा डायल-112 परियोजना शुरू की गई।

इस अत्याधुनिक प्रणाली से  सुधार होगा और राज्य में अपराध की रोकथाम में मदद मिलेगी, सीएम मनोहर ने कहा कि पंचकूला से मोबाइल डाटा टर्मिनलों से लैस 630 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स को झंडी दिखाकर रवाना किया, जिससे हर विधानसभा क्षेत्र में 10 वाहन तैनात करने का लक्ष्य तय किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में 300 पीसीआर वाहन हैं, जिन्हें आने वाले समय में आधुनिक तकनीक से युक्त किया जाएगा, सीएम  ने कार्यक्रम के दौरान हरियाणा पुलिस की ‘अनटोल्ड स्टोरीज’ नामक कॉफी टेबल बुक का विमोचन किया, यह पुस्तक कोविड महामारी के गत 16 महीनों के दौरान हरियाणा पुलिस के अधिकारियों और कर्मियों के अनेक वीरतापूर्ण कार्य को चित्रों  से दर्शाती है।

महामारी के दौरान पुलिस कर्मियों की शहादत की दास्तां

साथ ही बता दें यह पुस्तक प्रदेश के उन 49 पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि भी देती है, जिन्होंने अपनी ड्यूटी के दौरान संक्रमित होने के कारण शहादत प्राप्त की, पुस्तक में विशेष रूप से पुलिस विभाग के ‘कर्मवीर’ उन अधिकारियों और जवानों को शामिल किया गया है, जिन्होंने पिछले 16 महीने में लॉकडाउन को लागू करते हुए नागरिकों की सहायता कर उन्हें कोविड-19 सुरक्षा उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए अपने दायित्वों से बढकर कार्य किया।

इस अवसर पर बोलते हुए गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा 112 परियोजना पारदर्शिता लाएगी, और विभिन्न आपातकालीन सेवा मुहैया कराने वालों की जवाबदेही सुनिश्चित करेगी, जिससे हरियाणा के निवासियों को त्वरित आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी।

उन्होंने  कहा कि इस हाई-टेक प्रणाली के आने से हरियाणा के नागरिक 112 डायल कर तुरंत पुलिस सहायता प्राप्त कर सकेंगे, उन्होंने कहा कि यह प्रणाली आपातकालीन स्थितियों में पुलिस की तत्काल उपलब्धता और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन की गई है,  पुलिस के रिस्पॉन्स टाइम को कम करने की दिशा में यह नई व्यवस्था एक महत्वपूर्ण कदम है।

मिरर इमरजेंसी रिस्पोंस

डायल-112 प्रोजेक्ट के लिए पंचकूला के सेक्टर 3 में स्टेट एमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के रूप में एक अत्याधुनिक भवन का निर्माण किया गया है, इस सेंटर को जिला स्तर पर पुलिस नियंत्रण कक्ष और फील्ड में तैनात इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्ससे डिजिटल रूप से जोड़ा गया है, मुख्य रूप से सभी आपातकालीन सेवाओं को पूरा करने के लिए इस भवन को उन्नत बुनियादी ढांचे के साथ मजबूत किया गया है।

एसईआरसी पर अतिरिक्त कॉल लोड को संभालने और एसईआरसी में किसी भी तकनीकी खराबी के मामले में स्विच ऑपरेशन के लिए, गुरुग्राम में 20 प्रतिशत क्षमता वाला एक मिरर इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एमईआरसी) स्थापित किया गया है, केंद्र फोन कॉल, एसएमएस, ई-मेल, 112 मोबाइल ऐप आदि सहित संचार के कई साधनों का जवाब देने में सक्षम हैं।

समारोह के दौरान डायल 112 परियोजना को सफल बनाने के लिए समर्पित रूप से काम करने के लिए मुख्यमंत्री, गृह मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने आठ पुलिस अधिकारियों और सीडैक के तीन अधिकारियों को पदक प्रदान कर सम्मानित किया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox