होम / जिला स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में शिमला के रिज मैदान से लाइव जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जिला स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में शिमला के रिज मैदान से लाइव जुड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

• LAST UPDATED : May 31, 2022

नरेश भारद्वाज, Kaithal News। District level Garib Kalyan Sammelan : मंगलवार को आरकेएसडी कालेज कैथल (Kaithal) के सभागार में जिला स्तरीय गरीब कल्याण सम्मेलन में शिमला के रिज मैदान (Ridge Maidan Shimla) से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) लाइव जुड़े। हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा (Kamlesh Dhanda) ने कहा कि समाज और सरकार के मजबूत जुड़ाव ने राष्ट्र और समाज के प्रेरक परिवर्तन की गौरव गाथा लिखने का काम किया है और सेवा का यह कार्य निरंतरता में आगे भी जारी है।

गरीबों के उत्थान के लिए सरकार ने ऐसी योजनाओं और परियोजनाओं को कार्यरूप में परिणत करने का काम किया है, जो लोगों के सामाजिक और आर्थिक स्तर में अपेक्षा लाभकारी सिद्ध हो रही है।

सरकार की कल्याणकारी योजनाएं प्रेरणा से कम नहीं : कमलेश ढांडा

राज्यमंत्री ने कहा कि सरकार का मुख्य उद्देश्य जनहित की कल्याणकारी योजनाओं परियोजनाओं, नीतियों और स्कीमों को आमजन तक पहुंचाना है। पहले से चल रही ऐसी योजनाएं जो लोगों को फलीभूत कर रही है, वे अन्य के लिए भी किसी प्रेरणा से कम नहीं है।

हम सामाजिक व्यवस्था के तहत सेवा के कार्यों को करते हुए निरंतरता में आगे बढ़ रहे हैं। हम सबके सांझे प्रयास सामाजिक सेवा के तहत होने चाहिए। तभी हम सामाजिक और नैतिक मूल्यों को निर्वाह करते हुए आगे बढ़ाते रहेंगे।

देशभर से लाखों लाभार्थी आनलाइन जुड़े प्रधानमंत्री से

राज्यमंत्री ने कहा कि गरीब कल्याण सम्मेलन का यह पल इसलिए भी ऐतिहासिक हैं कि कल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के केंद्र सरकार में प्रधान सेवक के रूप में आठ वर्ष पूरे हुए हैं। प्रदेश के हजारों लाभार्थियों के साथ-साथ पूरे देश से लाखों लाभार्थी इन आयोजन में आनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री से सीधे जुडे हुए हैं।

सेवा-सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे बीते आठ साल

सेवा-सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित रहे बीते आठ साल पंडित दीन दयाल उपाध्याय के समाज के अंतिम पंक्ति में खडे अंतिम व्यक्ति के उत्थान के संकल्प पर आधारित रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के दिखाए रास्ते पर चलते हुए बीते साढ़े सात साल से हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने देश के विकास को दी रफ्तार

राज्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में देश का नेतृत्व संभालने के बाद से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने न केवल देश के विकास को रफ्तार देने वाले कदम उठाए हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का गौरव बढ़ाने का भी काम किया है।

इन योजनाओं का मिल रहा लाभ

राज्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhaanmantree aavaas yojana), किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पोषण अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, आयुष्मान भारत योजना, जल जीवन मिशन, वन नेश वन कार्ड, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जैसी अन्य योजनाओं से जरूरतमंद लाभांवित हो रहे हैं।

जिला में जारी है गरीबों के लिए योजना व परियोजनाएं : डीसी

कार्यक्रम में उपस्थित डीसी डा. संगीता तेतरवाल (DC Dr. Sangeeta Tetarwal) ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जिला में चल रही विशेषकर गरीबों के लिए चलाई जा रही सेवाओं का जिक्र करते हुए कहा कि समूचे जिला में जनसेवा की योजनाओं और परियोजनाओं को पहले से ही क्रियांवित किया जा रहा है।

बदलते परिवेश में देखा जाए तो ग्रामीण परिवेश में भी प्रधानमंत्री अवास योजना ग्रामीण, जनधन योजना, उज्जवला योजना, किसान मानधन योजना, पोषण अभियान, जल संरक्षण, स्वच्छ भारत मिशन, स्वनिधि योजना, आयुष्मान योजना, स्वामित्व योजना, ऐसी ही आधारभूत योजना है, जिनके तहत पहले से ही लाभांवित करने का काम किया जा रहा है।

उन्होंने यह भी कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला में भी निर्धारित व्यवस्था के तहत कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में नए अध्यायों का सूत्रपात हुआ है। मंच का संचालन एआईपीआरओ कृष्ण कुमार ने किया।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस मौके पर डीसी डा. संगीता तेतरवाल (DC Dr. Sangeeta Tetarwal), डीएमसी कुलधीर सिंह, सीटीएम गुलजार अहमद, डीडीपीओ कवंर दमन, डीआईपीआरओ धर्मवीर सिंह, डीआरओ चांदी राम, डीडीए डा. कर्मचंद, डीआईओ दीपक खुराना, बीडीपीओ रोजी व श्याम लाल, सीएमओ जयंत आहुजा, कार्यकारी अभियंता एसके पठानिया, सचिव रैडक्रास रामजी लाल, डा. नीरज मंगला सहित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजनाओं का लाभ उठाने वाले लोगों से की बातचीत

District level Garib Kalyan Sammelan-PM Modi connected live from Ridge Maidan Shimla

गरीब कल्याण सम्मेलन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाईन व्यवस्था से देश के विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों से संवाद किया और उनके अनुभवों को सांझा किया। जनहित की सेवाओं और सुविधाओं के माध्यम से प्रधानमंत्री देश के जुड़ाव को और मजबूत करते दिखे।

शिमला के रिज मैदान से लाईव जुड़े प्रधानमंत्री

शिमला के रिज मैदान से लाईव जुड़ते हुए जहां प्रधानमंत्री ने लेह लद्दाख के जांबाज अवकाश प्राप्त सैनिक से बात की वहीं दूसरी और त्रिपुरा के एक लाभार्थी, जिनको पीएम आवास योजना के तहत घर मिला है, लेकिन वो बिहार के रहने वाले थे, फिर भी उन्हें योजना का लाभ मिला है। पीएम ने ऐसे लाभार्थियों से भी बात की जिन्होंने वन नेशन वन कार्ड के तहत दूसरे राज्यों में भी लाभ मिला है। गुजरात, कर्नाटक के साथ-साथ शिमला में मौके पर मौजूद महिला लाभार्थी से भी बात की।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा चुनाव में कार्तिकेय शर्मा की एंट्री से रोचक हुआ मुकाबला

Connect With Us : Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Jind Accident : कार व ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर में कार सवार दो श्रद्धालुओं की मौत
Loharu Vidhan Sabha : कामयाब जनसमर्थन रैली के बाद आभार जताने कार्यकर्ताओं के बीच पहुंचे जेपी दलाल
Subhash Barala Taunts Congress : वोट के बदले नौकरी देना कांग्रेस का भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाला एक सूत्रीय फार्मूला 
Jind Crime : अमेरिका भेजने का झांसा दे 27 लाख ठगे
Haryana Election 2024 : सिनेमाघर और केबल पर एमसीएमसी कमेटी की अनुमति से ही होगा विज्ञापनों का प्रसारण
Haryana Assembly Elections 2024 : अंतरराज्यीय हरियाणा-यूपी पुल पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Vij Said On Congress’ Manifesto : कांग्रेस के घोषणापत्र पर बोले विज “यह घोषणा पत्र धोखे का पत्र, झूठ का पुलिंदा और इसे नदी में फेंक देना चाहिए”
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox