होम / Kurukshetra University के डॉ. प्रीतम सिंह को मिली राज्यसभा फैलोशिप -2024

Kurukshetra University के डॉ. प्रीतम सिंह को मिली राज्यसभा फैलोशिप -2024

• LAST UPDATED : October 1, 2024
  • कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने दी बधाई, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गौरवपूर्ण उपलब्धि

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Kurukshetra University : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. प्रीतम सिंह को प्रतिष्ठित राज्यसभा फैलोशिप 2024 के लिए चयनित किया गया है। यह फैलोशिप उन्हें डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन,संघर्ष और समाज सुधार के उनके महान कार्यों पर गहन शोध करने के लिए प्रदान की गई है। डॉ. अंबेडकर ने भारतीय संविधान के निर्माण में जो ऐतिहासिक भूमिका निभाई, उनके विचारों को वर्तमान  संदर्भों में प्रस्तुत करना आज के समय की महती आवश्यकता है। डॉ. प्रीतम सिंह का यह शोध इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

Kurukshetra University : शोध करने वाले शोधार्थियों के लिए भी उपयोगी होगा

इस उपलब्धि के लिए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने डॉ. प्रीतम सिंह को बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए गौरव का विषय है। यह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की शैक्षणिक श्रेष्ठता को प्रमाणित करती है जो विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को एक नए शिखर की ओर ले  जाने में सहायक होगी। पूरे विश्वविद्यालय परिवार के लिए यह  गौरव की बात है कि डॉ. प्रीतम सिंह  के इस शोध कार्य से अंबेडकर का दर्शन समाज के हर वर्ग के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी जिसमे डॉ अम्बेडकर के जीवन पर शोध करने वाले शोधार्थियों के लिए भी उपयोगी होगा।

कई अनछुए पहलुओं को सामने लाने का सुअवसर मिलेगा

इस गौरवपूर्ण अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव  प्रो. संजीव शर्मा ने भी डॉ. प्रीतम सिंह को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह फैलोशिप केवल डॉ. प्रीतम सिंह की व्यक्तिगत उपलब्धि के साथ-साथ  कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लिए  भी एक गौरवमयी उपलब्धि है। उनके इस शोध से डॉ. अंबेडकर के जीवन के कई अनछुए पहलुओं को सामने लाने का सुअवसर मिलेगा। राज्यसभा फेलोशिप के तहत उन्हें  28 लाख 50 हजार रुपये की राशि स्वीकृत की गई है, जो उनके शोध कार्य को और मजबूत बनाएगी। इस शोध के माध्यम से वे बाबा साहेब अंबेडकर के उन विचारों पर प्रकाश डालेंगे, जो समाज के सबसे उपेक्षित और पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए समर्पित थे। डॉ. अंबेडकर की जीवन यात्रा और उनका संघर्ष आज भी समाज के हर वर्ग के लिए प्रेरणादायी हैं।

Prime Minister Narendra Modi ने थपथपाई रामबिलास शर्मा की पीठ

Haryana Election: हरियाणा में पीएम मोदी के जीत की हुंकार, कहा- तीसरी बार सत्ता में आएगी भाजपा

 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox