Dr. Satwinder Singh on Hot Weather : गर्मियों में रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने का अनुमान : डॉ सतविंदर सिंह 

136
Dr. Satwinder Singh on Hot Weather
गर्मियों में रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल, इस बार गर्मी ज्यादा पड़ने का अनुमान : डॉ सतविंदर सिंह 

इशिका ठाकुर, India News (इंडिया न्यूज), Dr. Satwinder Singh on Hot Weather, चंडीगढ़ : गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है और जैसे ही मौसम बदलता है तो लोगों में कई प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी देखने को मिलती है, वहीं अबकी बार यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गर्मी पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा पड़ेगी और गर्म हवाए (लू) ज्यादा चलने के असार हैं, जिसके चलते हर किसी को इससे बचने की आवश्यकता है। अगर गर्मियों में इंसान खान-पान का ध्यान न रखे तो वह गर्मी का शिकार हो सकता है तो आईए जानते हैं कि गर्मियों में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए।

खांसी और गला खराब के साथ जुकाम के मामले सामने आ रहे

करनाल नागरिक अस्पताल के एडिशनल सीनियर मेडिकल आफिसर डॉ. सतिंदर सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में वायरस की समस्या देखने को नहीं मिल रही। वायरस आज से 2 महीने पहले फरवरी में शुरू हुआ था। जिस दौरान एक दिन में करीब 600 मामले वायरल फीवर के सामने आते थे, लेकिन अब गर्मियां शुरू हो गई हैं तो वायरल फीवर का प्रभाव कम हो गया है।

अब नाममात्र मामले ही सामने आ रहे हैं। लेकिन बदलते मौसम के चलते कुछ लोगों को खांसी और गला खराब होने के मामले सामने आ रहे हैं, जिसके चलते इंसान को इस मौसम में ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए। अगर किसी को कोई ज्यादा समस्या है तो अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर अपनी जांच कराएं और उनके परामर्श के बाद अपना इलाज करें।

खांसी और गला खराब का होना एक संक्रमण

खांसी और गला खराब का होना एक संक्रमण होता है जो एक इंसान से दूसरे इंसान में ज्यादा फैलता है, इसलिए अगर किसी भी इंसान को इस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं तो उससे दूरी बनाकर रखें। यह मामले 17-18 वर्ष से लेकर करीब 40 वर्ष तक के लोगों में ज्यादा देखने को मिले हैं, क्योंकि यह नौकरी पेशा वाले लोग होते हैं जो अपने काम के सिलसिले से बाहर जाते हैं और किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आ जाते हैं, जिसको इस प्रकार का संकरण होता है। अगर किसी इंसान को ऐसा संक्रमण है तो वह अपने नाक और मुंह को ढककर रखें और दूसरों से दूरी बनाकर रखें, ताकि इसे बचा जा सके।

ज्यादा गर्मी में बाहर निकलें तो सर को किसी कपड़े से ढककर रखें

वहीं उन्होंने बताया कि गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है तो स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा गर्मी पड़ने के अनुमान है और गर्म हवाएं भी पिछले वर्ष की अपेक्षा ज्यादा चलेंगी, जिसके चलते गर्मी के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जैसे ही थोड़ी अधिक गर्मी बढ़ जाती है तो अगर आप घर से बाहर किसी काम से जाते हैं तो अपने सर को किसी कपड़े से ढक कर रखें।

Heatwave Alert in India

समय-समय पर लेते रहें पानी या कोई तरल पेय पदार्थ

समय-समय पर पानी या कोई भी तरल पेय पदार्थ लेते रहें। उन्होंने बताया कि गर्मियों में खाने में ऐसे भोजन को शामिल करें, जिससे शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर में पानी की आपूर्ति होती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी अपना जल्दी शिकार बना लेती है वैसे में उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से समय-समय पर गर्मी को लेकर गाइडलाइन जारी की जाती है। जैसे ही ज्यादा गर्मी पड़ती है तो उसके अनुसार कैसे अपना बचाव करें, स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन को अवश्य पढ़े।

दोपहर 1 बजे से लेकर 4 बजे तक गर्मी का ज्यादा प्रभाव होता है, उस समय कोशिश करें बाहर न निकलें। ऐसे में कोई भी व्यक्ति इस समय धूप में काम करता है तो वह अपने सर पर कपड़ा अवश्य रखे। हो सके तो इस समय काम करने से बचें। अगर किसी भी इंसान को गर्मी की वजह से कुछ परेशानी होती है तो वह अपने पास के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपनी जांच कराए और डॉक्टर से सलाह ले।

यह भी पढ़ें : How To Take Care Of Skin In Summer : झुलसा देने वाली धूप से सबसे ज्यादा त्वचा को पहुंचता है नुकसान, जाने स्किन केयर टिप्स 

यह भी पढ़ें : Benefits of Soaked Almonds : आखिर क्यों दी जाती है बादाम भिगोकर खाने की सलाह