Dushyant Chautala Said बीकानेर से हमारा कई पीढ़ियों का नाता, मिलकर आगे बढ़ें हरियाणा और राजस्थान के किसान : दुष्यंत चौटाला

Dushyant Chautala Said बीकानेर से हमारा कई पीढ़ियों का नाता, मिलकर आगे बढ़ें हरियाणा और राजस्थान के किसान : दुष्यंत चौटाला

इंडिया न्यूज़, चंड़ीगढ़ : 

Dushyant Chautala Said : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ईसबगोल, मुंगफली, जीरा आदि फसलों की हरियाणा में पैदावार बढ़ाने को लेकर बीकानेर के व्यापारियों और किसानों के साथ चर्चा की है। शनिवार को राजस्थान के बीकानेर पहुंचे डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का वहां की अनाज मंडी में आढ़तियों ने राजस्थानी पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। दुष्यंत चौटाला ने राजस्थान के किसानों और मंडियों के बारे में चर्चा के साथ-साथ हरियाणा में नई फसलों की संभावना पर भी विचार-विमर्श किया।

बीकानेर से उनके परिवार का कई पीढ़ियों का नाता

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा बीकानेर से उनके परिवार का कई पीढ़ियों का नाता है और चौधरी देवीलाल के समय से यहां उनका आना-जाना है। (Dushyant Chautala Said) उन्होंने कहा कि वे इस क्षेत्र के गांव-कस्बों, सामाजिक पहलूओं और खेतीबाड़ी से वाकिफ हैं। मंडी व्यापारियों के साथ करीब एक घंटे की बातचीत में दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में मूंगफली, बाजरा समेत कुल तेरह फसलों को समर्थन मूल्य और भावांतर के तहत सहयोग राशि देकर खरीदा जा रहा है।

फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि हरियाणा में कुछ साल पहले तक 4 फसलें ही समर्थन मूल्य पर खरीदी जाती थी लेकिन अब 13 फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदी जा रही हैं और फल-सब्जियों का भी भावांतर योजना के तहत फायदेमंद दाम दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे चाहेंगे कि राजस्थान से ईसबगोल, जीरा और मूंगफली के उन्नत बीज हरियाणा के किसानों को भी उपलब्ध करवाए जाएं ताकि वे भी इनकी खेती का फायदा उठा सकें।

बीकानेर से अपने संबंध को याद दिलाते हुए दुष्यंत चौटाला ने कहा कि उनका परिवार कई पीढ़ियों से इस क्षेत्र से जुड़ा है। उन्होंने बीकानेर के किसान भवन को और अच्छा बनाने के लिए अपने निजी कोष से 11 लाख रूपये देने की घोषणा की।डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का बीकानेर अनाजमंडी में व्यापारी रमेश अग्रवाल, चंद्रमोहन अग्रवाल, निरंजन अग्रवाल, नवीन गोदारा, जयकिशन अग्रवाल ने स्वागत किया।

Also Read: Extra Green Diesel गाड़ियों की माइलेज 5% तक बढ़ाने वाला ‘नया’ डीजल, प्रदूषण पर भी लगेगी लगाम
Connect With Us: Twitter Facebook
Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

6 seconds ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

14 mins ago

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

27 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

54 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

1 hour ago