प्रदेश की बड़ी खबरें

Dushyant on Hisar Airport : एयरपोर्ट के लिए केंद्र सरकार से मिलेंगे 1800 करोड़ रुपए : डिप्टी सीएम

India News (इंडिया न्यूज़), Dushyant on Hisar Airport, चंडीगढ़ : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार स्थित महाराजा अग्रसेन हवाई अड्डे को इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए जनवरी तक केंद्र सरकार से 1800 करोड़ रुपए की ग्रांट मिल जाएगी। इसके अलावा यहां एविएशन इंडस्ट्री को बढ़ावा देने के लिए यूएसटीडी की ट्रेड फाइनेंस अथॉरिटी ने 1.5 मिलियन डॉलर की ग्रांट इन ऐड दी है।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला सिविल एविएशन और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ हिसार एयरपोर्ट पर चल रहे कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। वहीं डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार में 3200 एकड़ में मैन्युफैक्चरिंग हब (आईएमसी) बनाया जाना है, जिसका टेंडर तैयार कर लिया गया है, इसके उपरांत यहां बोली के माध्यम से प्लॉट आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हिसार एयरपोर्ट पर पायलट प्रशिक्षण के लिए कई प्राइवेट फ्लाइट ट्रेनिंग ऑपरेटर आगे आए हैं और जल्द ही यहां 100 से 200 पायलट प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

नई टर्मिनल बिल्डिंग 2026 तक बनकर होगी तैयार

दुष्यंत ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे की नई टर्मिनल बिल्डिंग वर्ष 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगी। इस टर्मिनल बिल्डिंग की कैपेसिटी 2.1 मिलियन पैसेंजर प्रतिवर्ष की होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने इसके टेंडर को तैयार कर लिया है, जो 1 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा। साथ ही एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) का टेंडर भी जारी कर दिया जाएगा। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे के विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए वन विभाग व अन्य संबंधित विभागों से एनओसी प्राप्त हो चुकी हैं और जल्द ही पुराने रनवे को डिलीट करवाकर नए रनवे की नंबरिंग करवा दी जाएगी।

उन्होंने हिसार एयरपोर्ट मानसून ड्रेन, आइसोलेशन-बे, वेहिकुलर लेन, नेविगेशन एड्स, सिक्योरिटी वॉच -टॉवर्स, पैरामीटर रोड आदि कार्यों की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों ने जानकारी दी कि एयरपोर्ट के एरिया से 132 केवी इएचटी पॉवर लाइन को शिफ्ट करने का कार्य प्रगति पर है और जल्द ही कार्य पूरा हो जाएगा। डिप्टी सीएम ने राणा माइनर को शिफ्ट करने, ड्रेनेज और सीवरेज सिस्टम, सोलर पार्क समेत अन्य दर्जनों प्रोजेक्ट्स की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार एयरपोर्ट के सभी कार्य और इससे संबंधित अन्य प्रोजेक्ट्स समयबद्ध तरीके से पूरे करें।

यह भी पढ़ें : INLD-Congress Politics on Alliance : प्रदेश में गठबंधन को लेकर इनेलो की हां और हुड्डा की न के बीच सियासी घमासान जारी

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Gangwar : ‘जो भी इस लड़ाई में आएगा वो’…., रोहतक में गैंगवार के बाद राहुल बाबा गैंग की धमकी

Haryana Gangwar : 'जो भी इस लड़ाई में आएगा वो'...., रोहतक में गैंगवार के बाद…

33 mins ago

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो…’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान

Haryana Assembly Election: ‘अगर हमें मौका मिला तो...’,चुनावी प्रचार में विनेश फोगाट का बड़ा बयान…

46 mins ago

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किए गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और कहाँ जाता है ये पैसा?

Haryana Election 2024: चुनाव से पहले जब्त किया गए 3 करोड़, जानिए किसके पास और…

54 mins ago

Vij Taunts Kejriwal’s Haryana Rally : पहले केजरीवाल पंजाब से हरियाणा के हक का पानी दिलवाए… वे क्या देंगे हरियाणा को आकार

बोले- केजरीवाल का दीपका बुझ चुका, हरियाणा आकर क्या उजाला करेंगे India News Haryana (इंडिया…

1 hour ago