होम / हिंदी हैं हम: हरियाणा में जल्द शुरू की जाएंगी ई-बुक्स योजना, एक साल में आरम्भ हुई चार नई योजनाएं

हिंदी हैं हम: हरियाणा में जल्द शुरू की जाएंगी ई-बुक्स योजना, एक साल में आरम्भ हुई चार नई योजनाएं

• LAST UPDATED : September 14, 2022

इंडिया न्यूज, E Books Scheme Will Started Soon in Haryana: अमृत महोत्सव के सेलिब्रेशन में हरियाणा के हिंदी लिटरेचर पर बुक्स तैयार करवाई जा रही हैं। पिछले साल अकादमी का यूट्यूब चैनल शुरू हुआ था। उसे बेहद अच्छी प्रतिक्रियाएँ मिली। पिछले एक साल में चार नई योजनाएं आरम्भ हुई। जिसमे साहित्यकार सम्मान योजना, श्रेष्ठ कृति पुरस्कार, हरिगंधा पुस्तिका का प्रकाशन और साहित्यिक आयोजन प्रमुख हैं।

इस साल के अंत में शुरू होंगी ई-बुक्स योजना

हरियाणा में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए इस साल के अंत तक ई-बुक्स योजना आरम्भ की जा रही है। हरियाणा साहित्य अकादमी पहले पड़ाव में पांच सुप्रसिद्ध पुस्तकों की ऑनलाइन रिकॉर्डिंग करवा रही है। जिला स्तर पर लेखकाें की निदेशिका बनाने का काम आखिरी पड़ाव में है। इस साल अकादमी सुषमा स्वराज स्मृति सम्मान शुरू करने जा रही है इसमें लेखकों को पांच लाख रुपये का उपहार दिया जायेगा।

पौराणिक ग्रंथों की रिकॉर्डिंग भी चल रही

अकादमी के डायरेक्टर डॉ. चंद्रत्रिखा ने बताया कि सबसे पहले मुंशी प्रेम चंद की गोदान, रामधारी दिनकर की रश्मिरथी, कुरुक्षेत्र, धर्मबीर भारती की कनुप्रिया और अंधा युग की ई-बुक्स उपलब्ध करवाई जाएंगी। इनको रिकॉर्ड करने का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। कुछ पौराणिक ग्रंथों की रिकॉर्डिंग भी चल रही है।

यह भी पढ़ें : Raju Srivastav Health Update Today : 35 दिन बीत चुके, पर नहीं आया कॉमेडियन को होश

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देने का चल रहा काम

नए निर्माताओं के प्रलोभन के लिए जिला स्तर पर लेखन कार्यशालाएं प्रस्तावित हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी को बढ़ावा देने की योजना पर काम चल रहा है। भाषण कला एवं हिंदी में विशेष लेखन को प्रोत्साहित करने के लिए सुषमा स्वराज स्मृति सम्मान आरम्भ करने जा रहे हैं।

लैंग्वज डिपार्टमेंट के डायरेक्टर के पास स्टाफ नहीं

हरियाणा भाषा विभाग के डायरेक्टर मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल हैं। उनके पास भाषा विभाग में स्टाफ ही नहीं है। वह सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के स्टाफ से ही भाषा विभाग का काम भी चला रहे हैं।

पहले भाषा विभाग शिक्षा विभाग का हिस्सा हुआ करता था। कुछ साल पहले इसे सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ कंबाइन कर दिया गया। सरकार के हिंदी को प्रलोभन देने का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता हैं कि कुछ समय पहले आई फिल्म एवं एंटरटेनमेंट पॉलिसी पूरी इंग्लिश में है।

यह भी पढ़ें : Big Road Mishap in Poonch : मिनी बस खाई में गिरी, 11 लोगों की जान गई

यह भी पढ़ें : Ahmedabad Lift Collapsed : निर्माणाधीन इमारत की लिफ्ट टूटी, इतने लोगों की मौत

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox