होम / North India Earthquake : उत्तरी भारत में भूकंप, हरियाणा का रोहतक रहा केंद्र

North India Earthquake : उत्तरी भारत में भूकंप, हरियाणा का रोहतक रहा केंद्र

• LAST UPDATED : June 24, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), North India Earthquake, चंडीगढ़ : उत्तरी भारत में भूकंप ने एक बार फिर दस्तक दी है। एक माह में यह चौथी बार उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं जिनमें से 2 बार केंद्र जम्मू कश्मीर व एक बार लेह लद्दाख रहा। वहीं केंद्र की बात करें तो इस बार केंद्र हरियाणा का जिला रोहतक रहा है। इतना ही नहीं, भूकंप के झटके हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ में देखने को मिले।

जानिए इतनी रही भूकंप की तीव्रता

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के अनुसार इस भूकंप की तीव्रता 3.2 रही। भूकंप आज अलसुबह 3.57 बजे आया। इसका केंद्र हरियाणा के रोहतक से 35 किमी नॉर्थ वेस्ट में था। यह झटके अलसुबह आए, जब लोग सो रहे थे। अगर इसकी तीव्रता अधिक होती तो जान-माल का नुकसान हो सकता था।

ये कहना है भूकंप विशेषज्ञों का

भूकंप विशेषज्ञों का कहना है कि धरती के नीचे प्लेट्स में हलचल के कारण भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। जब एक बार प्लेट्स अपनी स्थिति बदलती हैं तो बार-बार भूकंप आना स्वाभाविक है।

इतनी तीव्रता का भूकंप है घातक

आज आपको बताते हैं कि रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाला भूकंप माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है। इसमें नाममात्र की ही कंपन होती है। जानने योग्य है कि रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप विश्वभर में प्रतिनिद आते जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है।

ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं। सामान्य तौर पर हम इसे भी महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी में 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। वहीं अगर इससे अधिक की तीव्रता वाले भूकंप में काफी जान-माल के नुकसान का भय रहता है। ज्ञात रहे कि अभी हाल ही में अफगानिस्तान में 7.4 तीव्रता वाला भूकंप आया था जिस कारण सैकड़ों जिंदगिया खत्म हो गई थी।

यह भी पढ़ें : India-Pak International Border Smuggling : पाक के मंसूबे फिर नाकाम, ड्रोन को बीएसएफ ने मार गिराया

यह भी पढ़ें : Rewari Big Breaking : नाबालिग लड़की और युवक ने फंदे से लटक दी जान

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox