प्रदेश की बड़ी खबरें

Election Commission: मतदान के लिए नहीं जाना पड़ेगा अब पोलिंग बूथ, चुनाव आयोग ने निकाला बेहतरीन उपाय

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Election Commission: हरियाणा विधानसभा चुनाव में इलेक्‍शन कमीशन ने एक ऐसा उपाय निकाला है , जो आपको पोलिंग बूथ तक जाने से बचाएगा। अधिकतर लोग किसी कारणवर्ष पोलिंग बूथ तक वोट डालने नहीं जा पाते जिसे देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने एक बेहतरीन सुझाव निकाला है। दरअसल,,देश में पहली बार 85 वर्ष से ज्यादा बुजुर्गों और 40 फीसदी से ज्यादा दिव्‍यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए अब मतदान केंद्र जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि वो अब घर बैठे अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर वोट डाल सकेंगे।

  • घर पहुंचेंगे अधिकारी
  • वीडियोग्राफी द्वारा होगा मतदान

Haryana Elections 2024: रणदीप सुरजेवाला ने कुमारी सैलजा को लेकर दी बड़ी जानकारी, बताया कब से करेंगी प्रचार

घर पहुंचेंगे अधिकारी

इन लोगों का मतदान डलवाने के लिए अब चुनाव आयोग से जुड़े अधिकारी इन खास मतदाताओं के घर पहुंचेगे और मतदान की प्रक्रिया को पूरा करवाएंगे।वहीं अगर गुरुग्राम की बात करें तो जिले के अंतर्गत आने वाली बादशाहपुर, पटौदी, गुड़गांव और सोहना विधानसभा आने वाली 27 और 29 सितंबर को ये खास मतदाता अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल कर सकेंगे।सूत्रों के मुताबिक़ कहा जा रहा है कि इस खास मतदान की प्रक्रिया अब पूरी हो चुकी है।

इसके अलावा आपको बता दें, जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव के अनुसार, निर्वाचन आयोग ने ऐसे मतदाताओं को अपने घर में ही मतदान करने की सहूलियत दी है, जिनकी उम्र 85 वर्ष से ज्यादा है या फिर वो 40 प्रतिशत से ज्यादा दिव्‍यांग हैं। आपको बीता दें गुरुग्राम में इस खास सुझाव का फायदा पाने वाले मतदाताओं की संख्‍या लगभग 1205 है। इनमें बुजुर्ग मतदाताओं की संख्‍या करीब 1084 वहीं दिव्‍यांग मतदाताओं की संख्‍या करीब 121 है। बाकी सभी मतदाताओं को पोलिंग बूथ वोट डालने जाना होगा।

Anil Vij Attacks Congress : … और कांग्रेस ने यहां से मान नी अपनी हार, पूर्व गृह मंत्री अनिल विज ने जमकर चलाए व्यंग्य बाण

वीडियोग्राफी द्वारा होगा मतदान

सूत्रों के मुताबिक, 27 और 29 सितंबर को चुनाव आयोग के अधिकारी और कर्मचारी फार्म 12डी जमा कराने वाले मतदाताओं के घर में पहुंचेंगे और सभी दिशानिर्देशों को ध्‍यान में रखते हुए मतदान करवाएंगे। इसके अलावा मतदान की जानकारी सभी उम्‍मीदवारों को भी दी जाएगी। मतदान के दौरान चाहें तो ।खुद या फिर अपना प्रतिनिधि भेजकर मतदान की प्रक्रिया देख सकते हैं। आपको बता दें हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान हैं और 8 अक्टूबर को इसका परिणाम भी सामने आ जाएगा।

Nayab Singh Saini: ‘कांग्रेस ने खिलाड़ियों के कंधे पर…, , विनेश फोगाट को लेकर CM सैनी का कांग्रेस पर फूटा गुस्सा

Heena Khan

Share
Published by
Heena Khan

Recent Posts

Gurugram Murder : अपनी ही बहन का उजाड़ दिया सुहाग, जानिए क्यों उठाया खौफनाक कदम

आरोपी को पुलिस ने कुछ ही घंटों में दबोचा India News Haryana (इंडिया न्यूज), Gurugram…

2 hours ago

Haryana Assembly Election: हरियाणा में प्रचार में आई तेजी, गुरुग्राम के बादशाहपुर में बीजेपी और कांग्रेस चला रहे अभियान

Haryana Assembly Election: हरियाणा में प्रचार में आई तेजी, गुरुग्राम के बादशाहपुर में बीजेपी और…

2 hours ago

Neena-Satpal Rathi Joins Congress : भाजपा को बड़ा झटका, BJP महिला विंग की उपाध्यक्ष और किसान मोर्चा उपाध्यक्ष ने छोड़ी पार्टी

भूपेंद्र हुड्डा की उपस्थिति में दोनों ने थामा कांग्रेस का हाथ प्रदेश में चुनाव प्रचार…

2 hours ago

Haryana Assembly Election: ‘हरियाणा को नशा तस्करों से मुक्त कराएंगे’, हरियाणा वालों से भूपेंद्र हुड्डा का बड़ा वादा

Haryana Assembly Election: 'हरियाणा को नशा तस्करों से मुक्त कराएंगे', हरियाणा वालों से भूपेंद्र हुड्डा…

2 hours ago