प्रदेश की बड़ी खबरें

Electric Flying Car : हरियाणा के इस जिले में अब लगेगी इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार की फैक्ट्री, होंगे कई फायदा, जानिए क्या होगा इस कार में खास

India News (इंडिया न्यूज), Electric Flying Car, अंबाला :
हरियाणा के अंबाला जिले के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। यहां रिंग रोड़ के आसपास हाईब्रिड “इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार” की फैक्ट्री स्थापित करने

हरियाणा के अंबाला जिले के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है। यहां रिंग रोड़ के आसपास हाईब्रिड “इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार” की फैक्ट्री स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया है। यह प्रस्ताव विनाटा एयरोमोबिलिटी के फाउंडर व सीईओ योगेश रामानाथन ने हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज के आवास पर मुलाकात कर रखा।

अनिल विज ने सीईओ को आश्वस्त करते हुए कहा कि फैक्ट्री स्थापित करने में हरियाणा सरकार की ओर से हरसंभव मदद की जाएगी। उन्होंने कंपनी अधिकारियों को फैक्ट्री लगाने के आवेदन से जुड़े डाक्यूमेंट्स जमा कराने को कहा।

CEO ने गृहमंत्री को कही बड़ी बात

गृहमंत्री अनिल विज का धन्यवाद व्यक्त करते हुए सीईओ योगेश ने कहा कि हमारी कंपनी एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाईंग कार को बढ़ावा दे रही है। गृहमंत्री ने हरियाणा सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया है और जल्द ही यहां फैक्ट्री स्थापित करने संबंधी आगामी कागजी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

जानिए कहा कहा इस्तेमाल होगी ये फ्लाइंग कार

सीईओ योगेश ने बताया कि हाईब्रिड इलेक्ट्रिक फ्लाइंग कार एक उड़ने वाली कार है जोकि सड़क पर गतिशीलता का भविष्य इलेक्ट्रिक वाहनों के रूप में आकार ले रही है। उड़ने वाली कारें आने वाले कल का भविष्य है और देश में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा फ्लाइंग कार निर्माण की एक छोटी फैक्ट्री चेन्नई में स्थापित की गई हैं और अब अंबाला में बड़ी फैक्ट्री लगाने की योजना बनाई जा रही है।

इस फ्लाइंग कार का इस्तेमाल यात्रियों को ले जाने, एयर एंबुलेंस और कार्गो ट्रांसर्पोटेशन में भी किया जाएगा। यह कार जमीन पर भी चलेगी और आसमान में भी उड़ान भर सकेगी।

क्या है इस इलेक्ट्रिक कार में खास

कंपनी जो ये फ्लाइंग कार बना रही है वह एक हाईब्रिड इलेक्ट्रिकल कार होगी। इसमें 8 फिक्स पिच प्रोपेर्ल्स, लैडिंग गियर, इलेक्ट्रिक मोटर युक्त होगी। इस कार से एक घंटे में अधिकतम 350 Km का सफर तय किया जा सकेगा। इसमें इलेक्ट्रिक मोटर व बायोफ्यूल का इस्तेमाल का इस्तेमाल होगा.
Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

11 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

10 hours ago