होम / हरियाणा से यूपी तक भ्रूण जांच गिरोह था सक्रिय, 6 गिरफ्तार

हरियाणा से यूपी तक भ्रूण जांच गिरोह था सक्रिय, 6 गिरफ्तार

• LAST UPDATED : March 25, 2021

पलवल/रिषि भारद्वाज

जिला स्वास्थ्य विभाग ने भ्रूण जांच रैकेट का भंडाफोड़ किया है… पुलिस ने दिल्ली की दो महिलाओं सहित पांच महिला और एक पुरुष को गिरफ्तार किया है…  जो जिला बागपत (यूपी) के बडौत में राणा नर्सिंग होम की अल्ट्रासाउंड मशीन से अपराध को अंजाम देते थे… पुलिस ने 6 के खिलाफ पीएनडीटी एक्त के तहत मामला दर्ज कर सभी को गिरफ्तार कर मशीन को सील कर दिया है।

सूत्रों से मिली थी सूचना

जिला स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमओ) डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने बताया… कि उन्हें सूचना मिल रही थी दिल्ली में कुछ अज्ञात गिरोह गर्भ में लिंग का पता लगाने के अवैध काम में संलिप्त हैं… स्वास्थ्य विभाग ने इस गुप्त सूचना के आधार पर… डॉ. प्रवीण कुमार एसएमओ अलावलपुर की अध्यक्षता में एक जांच टीम का गठन किया… बुधवार को एक गर्भवती महिला को एक बिचौलिए के माध्यम से ले जाया गया।

लिंग जांच का मामला 65 हजार रुपये में तय हुआ

उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग जांच का मामला 65 हजार रुपये में तय हुआ… और बिचौलिए ने गर्भवती महिला को बुधवार की रात तीन बजे दिल्ली बुलाया… दिल्ली पहुंचने पर बिचौलिया दो महिला मिली वे कभी लोनी तो कभी कहीं घुमाती रहीं… उसके बाद बागपत (यूपी) के बडौत ले गए और महिला से 65 हजार रुपए ले लिए।

जिसके बाद अन्य महिला इस गिरोह में शामिल हो गईं… और एक अन्य बिचौलिये को बुलवाया वह महिला गलियों के रास्ते बागपत के बडौत स्थित राणा नर्सिंग होम लेकर पहुंची… सीएमओ डॉ. ब्रह्मदीप सिंह ने बताया कि नर्सिंग होम में लगी मशीन से महिला का सुबह करीब साढ़े 7 बजे अल्ट्रासाउंड किया गया… और उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिंग के बारे में बता दिया।

इशारा मिलते ही जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से दबिश दी और… पांच महिला बिचौलिया के साथ एक पुरुष को दबोच लिया… जिनसे तलाशी के दौरान गर्भवती महिला से दिए गए 65 हजार रुपए बरामद कर लिए… नर्सिंग होम में छापेमारी के दौरान वहां से एमटीपी कीट, गर्भपात से जुड़ी 100 दवाईयां… और काफी संख्या में गर्भपात से जुडे औजार भी मिले… बडौत पुलिस ने उक्त शभी आरोपियों के खिलाफ पीएनडीटी एक्ट में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox