ESIC Hospital Manesar में आम लोगों को भी मिलेंगी इलाज की सुविधाएं: मुख्यमंत्री

ESIC Hospital Manesar

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
ESIC Hospital Manesar गुुरुग्राम के मानेसर में बनने वाले कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के 500 बेड के अस्पताल में श्रमिकों के साथ-साथ आम लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी और मानेसर में नर्सिंग कॉलेज भी खोला जाएगा। ये घोषणाएं आईएमटी मानेसर में ईएसआईसी के 500 बेड के अस्पताल के शिलान्यास के अवसर पर की गई। इस कार्यक्रम में मनोहर लाल (Manohar Lal) मुख्य अतिथि थे, जबकि भूपेन्द्र यादव कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।

मानेसर में इतने एकड़ में बनेगा ESIC Hospital

आईएमटी मानेसर में 500 बेड का यह ईएसआईसी अस्पताल लगभग 8 एकड़ भूखंड पर बनेगा। इस अस्पताल के निर्माण पर 500 करोड़ रुपए से अधिक की लागत आएगी, जिसमें लोगों को आपातकालीन, ओपीडी, आईसीयू, स्त्री रोग एवं प्रसूति, बाल रोग, हृदय रोग, कैंसर उपचार, ब्लड बैंक आदि उच्च स्तरीय सुविधाएं दी जाएंगी। गुरुग्राम के अलावा इस अस्पताल से रेवाड़ी, नूंह और आसपास के जिलों के लोगों को भी लाभ होगा।

श्रम शक्ति का विश्व के निर्माण में अहम स्थान

समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि श्रम शक्ति समाज का बहुत बड़ा वर्ग है और इस वर्ग की विश्व के निर्माण में बड़ी भागीदारी है। इस वर्ग की खुशहाली के लिए सरकारी स्तर पर प्रयास हो रहे हैं और आज अस्पताल के शिलान्यास से श्रम शक्ति का विश्वास जगा है। व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान के साथ रोटी, कपड़ा और मकान की मूलभूत आवश्यकता होती है। उन्होंने कहा कि श्रम शक्ति का स्वस्थ होना उद्योगों के विकास का द्योतक है और इससे उत्पादन बढ़ेगा तथा देश की उन्नति होगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में श्रम शक्ति पोर्टल पर 50 लाख से ज्यादा श्रमिक पंजीकृत हैं और श्रम विभाग में 25 लाख लोगों का पंजीकरण है।

आईएमटी मानेसर में डेढ़ लाख बीमित व्यक्तियों को मिलेगा अस्पताल का लाभ : केन्द्रीय राज्यमंत्री

समारोह में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि मानेसर में ईएसआईसी अस्पताल के निर्माण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा 8 एकड़ भूमि दी गई है। उन्होंने कहा कि यह योजना हरियाणा प्रदेश के सभी 22 जिलों में लागू है। उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के बनने से मानेसर में डेढ़ लाख से ज्यादा बीमित व्यक्तियों तथा छह लाख से ज्यादा लाभार्थियों को बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

हिसार में 100 बेड का ईएसआई अस्पताल खोलने की मिली अनुमति : अनूप धानक

प्रदेश के श्रम एवम रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि ईएसआईसी अस्पतालों को कैशलेस चिकित्सा सुविधाओं से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि मानेसर में यह नया अस्पताल बनने से औद्योगिक कामगारों को बड़े स्तर पर लाभ होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सोनीपत, रोहतक तथा करनाल में 100 बेड का ईएसआई अस्पताल खोलने की जमीन उपलब्ध करवाई गई है जबकि हिसार में 100 बेड का ईएसआई अस्पताल खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। इसके अलावा, नूंह और नारायणगढ़ में ईएसआई की डिस्पेंसरी भी शुरू की गई है।

गुरुग्राम के अलावा 5 अन्य स्थानों पर भी बनेंगे ईएसआई अस्पताल: केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव

इससे पहले कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने मानेसर के इस अस्पताल के लिए भूखंड उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया जल्द पूर्ण की जिसकी वजह से आज शिलान्यास हो पाया है। उन्होंने यह भी बताया कि हरियाणा के हिसार में 100 बेड का ईएसआई अस्पताल बनेगा और रोहतक, सोनीपत, करनाल तथा बहादुरगढ़ में ईएसआई अस्पताल खोलने के लिए केन्द्रीय मंत्रालय की तकनीकी टीम ने निरीक्षण कर लिया है। इसके अलावा, बावल में 100 बेड का ईएसआई अस्पताल खोलने के लिए टेंडर हो चुके हैं।

Also Read: Uttarakhand Assembly Elections 2022 सभी 70 सीटों पर मतदान आज, सुबह 8 बजे से वोटिंग जारी

Also Read: Coronavirus Omicron Variant India थम रही तीसरी लहर, मात्र 34,113 नए केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

Honey Trap मामले का सवा साल से फरार चल रहा आरोपित चढ़ा पुलिस के हत्थे

25 लाख रुपये की डिमांड करने का आरोप छह लाख रुपये लेते पकड़े गए थे…

8 mins ago

Narwana में इनेलो को लगा तगड़ा झटका, दो बार के विधायक पिरथी नंबरदार ने छोड़ी इनेलो, भाजपा में हुए शामिल

प्रदेश अध्यक्ष पंडित मोहन लाल, बड़ौली, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने पूर्व विधायक पिरथी नंबरदार…

35 mins ago

Bike Thief Gang का भंडाफोड़, चोरी की 9 बाइक व एक बाइक का इंजन बरामद

चोरी की बाइक सहित आरोपी को काबू कर निशानदेही पर नाबालिग सहित दो बाइक चोर…

55 mins ago

International Peace Day : प्रत्येक व्यक्ति एक शांति योद्धा बने : श्री श्री रवि शंकर

India News Haryana (इंडिया न्यूज), International Peace Day : शांति केवल संघर्ष की अनुपस्थिति नहीं है…

2 hours ago

Former Home Minister Anil Vij की कार्यप्रणाली के प्रभावित युवाओं ने कांग्रेस छोड़ भाजपा का दामन थामा

पूर्व मंत्री अनिल विज ने सभी युवाओं को पार्टी के पटके पहनाते हुए उनका भाजपा…

2 hours ago