Family Planning : आज भी फैमिली प्लानिंग की जिम्मेदारी महिलाओं पर

इशिका ठाकुर, Haryana (Family Planning) : प्रदेश सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों के बावजूद प्रदेश में महिलाओं के मुकाबले नसबंदी को लेकर पुरुषों की संख्या के आंकड़े काफी कम हंै जो कि बेहद चिंताजनक है।
वहीं अगर करनाल स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की बात करें तो जिले में अप्रैल-2022 से जनवरी-2023 तक महिलाओं के मुकाबले नसबंदी करवाने के लिए पुरुषों का योगदान काफी कम रहा, जिसको देखकर लगता है कि सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे संयुक्त प्रयास पुरुषों में परिवार नियोजन के प्रति जागरुकता लाने में काफी कम रहे हैं।

नसबंदी-नलबंदी कराने पर इतनी प्रोत्साहन राशि

स्वास्थ्य विभाग द्वारा पुरुष नसबंदी पर 2,000 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। महिलाओं को नलबंदी पर 1,400 रुपए प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है। पुरुष या महिला की नसबंदी फेल होने पर 30 हजार रुपए मुआवजे की व्यवस्था है। आॅपरेशन के दौरान मौत होने पर 2 लाख रुपए देने का भी प्रावधान है। जिलेभर में अप्रैल-2022 से जनवरी 2023 तक 2219 महिलाओं ने नलबंदी करवाई तो वहीं महिलाओं के मुकाबले कुल लगभग 260 पुरुषों ने नसबंदी करवाई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार पुरुषों में नसबंदी के प्रति रुचि बेहद कम है जोकि परिवार नियोजन तथा समाज के लिए बेहद चिंताजनक है।

ये बोले सीएमओ

Family Planning Karnal news

वहीं करनाल सीएमओ डॉक्टर योगेश शर्मा ने बताया कि पुरुष नसबंदी ज्यादा सुरक्षित होने के साथ ही किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता। ये ही नहीं एनएसवी जैसी तकनीक से किसी तरह का चीरा या टांका भी नहीं लगता। जबकि महिलाओं को बड़े दर्द से गुजरना पड़ता है। वहीं पुरुषों के मुकाबले लंबे समय तक बाय पोस्ट पर रहना पड़ता है। पुरुषों में भ्रांति है कि इस आॅपरेशन से शारीरिक कमजोरी आती है परंतु ऐसा कुछ भी नहीं है। सीएमओ ने अपील करते हुए कहा कि पुरुषों को भी फैमिली प्लानिंग के लिए आगे आना चाहिए। इससे परिवार का संतुलन भी बना रहेगा और समाज का भी विकास होगा।

जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा दिए गए आंकड़ों से साफ तौर पर देखा जा सकता है कि परिवार नियोजन के लिए किए जा रहे सरकार तथा प्रशासन के प्रयास नाकाफी हैं। सरकार को चाहिए कि परिवार नियोजन के लिए चलाए जा रहे जागरुकता अभियान के तरीकों में बदलाव किया जाए, ताकि इनके सुखद परिणाम सामने आ सके।

ये भी पढ़ें : Urine Scandal in Karnataka Bus : फ्लाइट पेशाब कांड के बाद बस पेशाब कांड

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Amit Sood

Share
Published by
Amit Sood

Recent Posts

CM Nayab Saini का ऐलान 25 हजार नौकरियों के परिणाम जल्द होंगे घोषित, ज्वाइनिंग लेटर भी होंगे जारी

पिछले 10 वर्षो में बिना पर्ची व खर्ची की सरकार को चलाया  विजयदशमी के महापर्व…

8 hours ago

Haryana Ko Jano : प्रदेश के 1000 स्कूलों में होगी ‘हरियाणा को जानो’ प्रतियोगिता

नवम्बर माह के पहले सप्ताह में संपन्न होगी स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता हिन्दी एवं अंग्रेजी दोनों…

9 hours ago

Sharadiya Navratri Ashtami : श्रद्धालुओं ने कन्याओं को भोजन करा व्रत समाप्त किए

भोजन कराने को कन्याओं को गली-गली ढूंढते नजर आए श्रद्धालु मंदिरों में कन्याओं को सामूहिक…

9 hours ago

Jind Crime News : मां-बेटी संदिग्ध हालात में गायब, मामला दर्ज

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Jind Crime News : आदर्श कॉलोनी सफीदों से मां बेटी…

9 hours ago

Mohan Lal Badoli का कांग्रेस पर तंज : हारने के बाद हार को स्वीकार ना करना कांग्रेस की पुरानी परम्परा

नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में 51 विधायकों के साथ भाजपा तीसरी बार सरकार बना…

9 hours ago