होम / Irrigation Department द्वारा यमुना नदी में बाढ़ को रोकने के लिए किया जा रहे प्रबंधों से खुश नहीं दिखाई दे रहे किसान

Irrigation Department द्वारा यमुना नदी में बाढ़ को रोकने के लिए किया जा रहे प्रबंधों से खुश नहीं दिखाई दे रहे किसान

• LAST UPDATED : June 22, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Irrigation Department : पिछले मानसून में बाढ़ की वजह से किसानों की लाखों एकड़ फसल तबाह हो गई थी। यमुना नदी से लगते हुए क्षेत्र में यमुना नदी से आई बाढ़ के चलते ज्यादा नुकसान हुआ था। इस बार सरकार और प्रशासन बाढ़ को लेकर पुख्ता प्रबंध और तैयारी करने में जुटा हुआ है लेकिन उनके इस प्रबंधों से किसान खुश नहीं है। मानसून सीजन में यमुना क्षेत्र के किसान अभी से चिंतित होने लगे हैं यमुना नदी में बाढ़ बचाव के कार्य अभी तक शुरू नहीं किए गए हैं।

Irrigation Department

Irrigation Department : किसानों को बीते साल की तरह बड़े नुकसान की आशंका

बड़ा सवाल महज आठ दिनों में कैसे होंगे तीस करोड़ लागत के काम। नदी में स्टड और तटबंध का काम नही होने से किसान मायूस दिखाई दे रहे हैं किसानों को बीते साल की तरह बड़े नुकसान की आशंका है। बाढ़ बचाव को लेकर किए गए सिंचाई विभाग के दावे हवा हवाई दिखाई दे रहे है। करनाल जिले में करीब तीस करोड़ की लागत से यमुना नदी में 23 स्टड के निर्माण और मुरम्मत का काम होना था। विभाग ने दावा किया था कि बाढ़ बचाव के सभी कार्य 30 जून से पहले पूरे कर दिए जाएंगे लेकिन अभी तक ये काम शुरू भी नहीं हुए है।

Irrigation Department

किसानों ने बाढ़ बचाव के कार्य को लेकर विभाग पर सवाल उठाए

यमुना क्षेत्र के किसानों को डर है कि बीते साल की तरह इस वर्ष भी यमुना नदी में बाढ़ आने पर उनकी फसले तबाह हो जायेगी। किसानों ने बताया कि अभी तक सिर्फ नदी पर पत्थर आया है, लेकिन स्टड बनाने का काम शुरू भी नहीं हुआ। आठ दिनों में ये काम पूरा होना संभव नहीं है। किसानों का आरोप है कि तटबंध मजबूत करने के काम में जानबूझकर देरी की जाती है। जब नदी में पानी आएगा उस समय ठेकेदार आनन फानन में नदी के अंदर पत्थर फेंक देंगे। किसानों ने बाढ़ बचाव के कार्य को लेकर विभाग पर सवाल उठाए है। उन्होंने जिला प्रशासन से यमुना नदी पर बाढ़ से निपटने के लिए प्रबंध को जल्दी दुरुस्त करने की मांग उठाई है।

यह भी पढ़ें : Selja Condemned JP’s Statement : परिवार का वारिस केवल एक पुरुष ही हो सकता, महिला नहीं .. जेपी के इस बयान की सैलजा ने की कड़े निंदा 

यह भी पढ़ें : Gohana Will Become 23rd District : गोहाना बनेगा हरियाणा का 23वां जिला, सीएम नायब सैनी ने की घोषणा 

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox