Farmers Facing Urea Shortage डीएपी के बाद यूरिया की किल्लत झेल रहे किसान, सरकार जिम्मेदार : हुड्डा

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़

Farmers Facing Urea Shortage पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है की डीएपी के बाद अब किसानों को यूरिया के लिए भारी जद्दोजहद करनी पड़ रही है। प्रदेशभर में किसानों को यूरिया के लिए लंबी-लंबी कतारों में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है। हुड्डा ने कहा कि फसलों की बुवाई के वक्त भी सरकार ने किसानों को डीएपी के लिए खूब तड़पाया था। अब एक बार फिर यूरिया के लिए किसानों को कतारों में खड़ा कर दिया गया है। बड़े दुर्भाग्य की बात है कि बीजेपी-जेजेपी सरकार के दौरान लगातार पुलिस सुरक्षा में खाद बांटनी पड़ रही है। (Farmers Facing Urea Shortage) बच्चों और महिलाओं को भी थाने के बाहर कतारों में खड़ा होना पड़ता है।

किसानों की जरुरत, मांग और वक्त की जानकारी होते हुए भी सरकार जानबूझकर खाद की किल्लत पैदा कर रही है। इसकी वजह से कालाबाजारी को बढ़ावा मिलता है और किसानों को महंगे रेट पर खाद खरीदनी पड़ती है। पहले ही पेट्रोल, डीजल, दवाई, बीज, खेती उपकरणों समेत अलग-अलग तरह की महंगाई से जूझ रहे किसानों की लागत इसके चलते और अधिक बढ़ जाती है।

ज्यादा बारिश की वजह से किसानों को भारी नुकसान Farmers Facing Urea Shortage

भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पिछले 4-5 दिन से लगातार हो रही बारिश के चलते सरसों, गोभी, आलू और अन्य सब्जियों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। ज्यादा बारिश की वजह से किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इसलिए सरकार को फौरन गिरदावरी करवाकर किसानों को मुआवजा देना चाहिए। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में भी बारिश की वजह से 5.50 लाख एकड़ से ज्यादा भूमि पर खड़ी फसल बर्बाद हो गई थी। एक लाख से ज्यादा किसानों ने नुकसान के मुआवजे को लेकर सरकार के सामने अर्जी लगाकर गुहार लगाई थी। लेकिन अब तक भी किसानों को मुआवजा नहीं मिला है। इसलिए सरकार को इस बार के खराबे और पिछली बार के नुकसान की भरपाई जल्द करनी चाहिए।(Farmers Facing Urea Shortage)

Also Read : Share Market Opening Bell बाजार में हरियाली, सेंसेक्स 552 और निफ़्टी 160 पॉइंट ऊपर कर रहे कारोबार

Connect With Us: Twitter Facebook

Mohit Saini

Sub Editor at Indianews.in | Indianewsharyana.com | IndianewsDelhi.com | Aajsamaj.com | Manage The National and Live section of the website | Complete knowledge of all Indian political issues, crime and accident story. Along with this, I also have some knowledge of business.

Share
Published by
Mohit Saini

Recent Posts

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

7 hours ago

Weather And Agriculture : बारिश ने अगेती धान उत्पादक किसानों की बढ़ाई मुश्किलें

आगामी दो दिन तक मौसम रहेगा परिवर्तनशील : डा. राजेश India News Haryana (इंडिया न्यूज),…

7 hours ago

JP Nadda : 10 साल पहले हरियाणा में जाति को जाति से लड़ाना, भाई भतीजावाद की राजनीति चलती थी : जेपी नड्डा

कांग्रेस के समय खास वर्ग की सरकार होती थी और खास लोगों को नौकरियां मिलती…

7 hours ago