फसल खरीद के बाद भुगतान में देरी पर किसानों को मिलेगा 9 फीसदी ब्याज

चंडीगढ़/विपिन परमार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आगामी फसल खरीद सीजन की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की.. बैठक में सीएम ने कहा कि 1 अप्रैल से शुरू होने वाले रबी सीजन के दौरान किसानों को होने वाले भुगतान में देरी ना हो.. अगर  भुगतान में देरी होती है तो किसानों को करीब 9 फीसदी ब्याज का भुगतान करना होगा, जो किसानों के सत्यापित बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर होगा.

मंगलवार को चंडीगढ़ में आयोजित समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी मौजूद रहे… मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को एक तय वक्त के भीतर खरीदी गई उपज का भुगतान किया जाना सुनिश्चित किया जाए… सीएम ने कहा कि भुगतान में देरी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.. किसानों को समय पर भुगतान हो ये सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदारियां तय की जानी चाहिए… मुख्यमंत्री ने फसलों की सुचारू खरीद के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा भी की.. उन्होंने विभागों को ये सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए कि किसानों को मंडियों में अपनी उपज बेचते समय किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े।

कोरोना के चलते हों स्पेशल इंतजाम

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सुगम और समय पर खरीद सुनिश्चित करने के लिए एडवांस में शेड्यूलिंग की योजना बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 मामलों में अचानक हो रही वृद्धि को देखते हुए खरीद प्रक्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए पिछले साल की तरह इस बार भी खरीद केंद्रों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए।

10 अप्रैल से दूसरी फसलों की खरीद

गेहूं और सरसों की खरीद 1 अप्रैल से शुरू होगी जबकि अन्य फसलों की खरीद 10 अप्रैल से शुरू की जाएगी। खरीद केंद्रों की स्थापना के लिए जल्द से जल्द स्थानों को चिहिन्त कर लिया जाए। मुख्यमंत्री ने मंडी व्यवस्था को सुदृढ़ करने के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि मंडियों में मजदूरों की मौजूदगीधर्म कांटाबारदाना और सिलाई मशीन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

48 घंटे में फसल का उठान सुनिश्चित हो

सीएम ने ये भी निर्देश दिए कि मंडियों पर परिवहन की व्यापक व्यवस्था की जानी चाहिए और यदि कोई ट्रांसपोर्टर 48 घंटों के भीतर फसल का उठान करने में विफल रहता हैतो उपायुक्त अन्य वैकल्पिक परिवहन व्यवस्था कर फसल का उठान सुनिश्चित करें।

Yogesh Sharma

Share
Published by
Yogesh Sharma

Recent Posts

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना रोड शो

Haryana-AAP: हरियाणा चुनाव में आज से दिखेगा केजरीवाल का कमाल, यहाँ से शुरू करेंगे अपना…

1 min ago

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या, ठेके पर गोलियों से भूना

Haryana Gangwar: हरियाणा में एक और गैंगवार, जेल में बंद गैंगस्टर के भाई की हत्या,…

33 mins ago

BJP Manifesto 2024 : भाजपा ने संकल्प पत्र के जरिए मास्टर स्ट्रोक लगाया, नॉन स्टॉप 20 बड़े वादे

भाजपा के संकल्प पत्र ने बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलेंं संकल्प पत्र के सामने कांग्रेस की…

11 hours ago