होम / Firecrackers Ban: पटाखों की बिक्री पर लगी रोक, दुकानों पर मिले पटाखे तो होगी सख्त कार्रवाई

Firecrackers Ban: पटाखों की बिक्री पर लगी रोक, दुकानों पर मिले पटाखे तो होगी सख्त कार्रवाई

• LAST UPDATED : October 22, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Firecrackers Ban: झज्जर जिले के उपायुक्त शक्ति सिंह ने पटाखों की बिक्री को लेकर कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने दुकानदारों को स्पष्ट चेतावनी दी है कि वे प्रतिबंधित पटाखों की बिक्री से बचें। यदि किसी दुकानदार के पास अवैध पटाखों का भंडारण पाया जाता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और एफआईआर दर्ज की जाएगी।

प्रदुषण को लेकर बोले उपायुक्त

उपायुक्त ने कहा कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर और वायु गुणवत्ता में गिरावट के कारण प्रशासन ने गंभीरता से कदम उठाए हैं। हरियाणा में पराली जलाने पर रोक लगाने के साथ-साथ, दीपावली के त्योहार के मद्देनजर पटाखों की बिक्री पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे इस मामले में जागरूकता फैलाएं और समय पर कार्यवाही सुनिश्चित करें।

Mahavir Phogat: ‘WFI अध्यक्ष बनना चाहती थी..’, साक्षी मलिक के आरोपों पर महावीर फोगाट का बड़ा बयान

शक्ति सिंह ने बताया कि एनजीटी द्वारा वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए लागू की गई ग्रेप व्यवस्था का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि (ग्रीन पटाखों को छोड़कर) सामान्य पटाखों के निर्माण, भंडारण और उपयोग पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी।

दुकानदारों से की अपील

उपायुक्त ने आम दुकानदारों से अपील की है कि वे त्योहारी मौसम के दौरान अतिक्रमण न करें और अपनी दुकानों के बाहर सामान न रखें। उन्होंने प्रशासन का सहयोग करने का भी आग्रह किया, ताकि स्वच्छ पर्यावरण की दिशा में मिलकर काम किया जा सके।

Murder in Hisar : देसी मुर्गे को लेकर यहां भिड़ गए दो गुट और कर दिया मर्डर