प्रदेश की बड़ी खबरें

CM Nayab Saini : फिट इंडिया बना जन आंदोलन, मैराथन में मुख्यमंत्री ने युवाओं को नशे से दूर रहने की दिलाई शपथ

  • रविवार को ऐतिहासिक नगरी पानीपत में दौड़ा शहर, बूढ़े, युवा, दिव्यांग भी दौड़ते आए नजर
  • सरकार जन जागरूकता को लेकर करेगी बड़े कार्यक्रम
  • समाज का ताना-बाना मजबूत हो और भाईचारे की कड़ियां सुदृढ़ हों

India News Haryana (इंडिया न्यूज), CM Nayab Saini : हरियाणा के युवाओं ने देश-विदेश में अपनी प्रतिभा एवं कौशल की धाक जमाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी युवा शक्ति की अक्सर सराहना करते हैं। बिना अच्छे स्वास्थ्य के जीवन निराशा से भरा हुआ होता है। स्वस्थ शरीर मनुष्य जीवन की उत्तम कुंजी है। कहा भी गया है कि पहला सुख निरोगी काया।

स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण करते हैं और स्वस्थ समाज देश-प्रदेश के विकास व उत्थान की पहली सीढ़ी है। हम चाहते हैं कि जनसाधारण में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आए, जीवनशैली व्यवस्थित हो, समाज का ताना-बाना मजबूत हो और भाईचारे की कड़ियां सुदृढ़ हों।

CM Nayab Saini : इस मैराथन का उद्देश्य सबको फिटनेस के प्रति जागरूक करना

ये उद्गार प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने रविवार को ऐतिहासिक नगरी पानीपत सेक्टर 13-17 ग्राउंड में आयोजित की गई मैराथन को हरी झंडी दिखा कर करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि इस मैराथन का उद्देश्य सबको फिटनेस के प्रति जागरूक करना और साथ ही नागरिकों में प्रेम और भाईचारे को बढ़ावा देना है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विजेताओं को पारितोषिक वितरित करते हुए उपस्थित युवाओं को नशे से दूर रहने की शपथ भी दिलाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं 21 कि.मी., 10 कि.मी. और 5 कि.मी. की मैराथन के सभी विजेताओं के साथ ही इनमें भाग लेने वाले हर नागरिक को बधाई देता हूं।

मैराथन में भाग लेने वाले बुजुर्गों में भी जोश देखने को मिला

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैराथन में स्कूल-कालेज के बड़ी संख्या में विद्यार्थी, युवा खिलाड़ियों के अलावा पुलिस के जवानों भी दौड़े। मैराथन में भाग लेने वाले बुजुर्गों में भी जोश देखने को मिला। 60 साल की आयु पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों ने भी खूब दौड़ लगाई।

उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति नागरिकों की जागरूकता की भावना की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत ही हर्ष का विषय है जब पूरे पानीपत ने दौड़ लगाई है। ऐसी दौड़  जिसमें उत्साह, उमंग, खुशी और मिलकर चलने की प्रेरणा साफ नजऱ आई। उन्होंने इस मैराथन में नॉन स्टॉप हरियाणा-नॉन स्टॉप जुनून के साथ दौड़ने वाले युवाओं के उत्साह को सलाम किया व विजेताओं को इस सफल आयोजन पर बधाई भी दी।

हरियाणा के छोरा-छोरी खूब धूम मचा रहे

मुख्यमंत्री ने कहा कि चाहे मानेसर में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर हो, गुरुग्राम के स्टार्टअप्स हों या फिर खेल की दुनिया, हरियाणा के छोरा-छोरी खूब धूम मचा रहे हैं। वो किसी भी तरह से पीछे नहीं हैं। इस आयोजन के लिए उन्होंने गीता यूनिवर्सिटी और जिला प्रशासन के साथ-साथ सभी संस्थाओं की खुले मन से प्रशंसा भी की। साथ ही इस आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करने वाले कलाकारों, मेडिकल व्यवस्था करने वाले डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ, वालंटियर्स, पुलिस कर्मियों, रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, सड़क सुरक्षा संगठन आदि कार्यकर्ताओं की भी सराहना की।

हरियाणा उदय हरियाणा का आज तक का सबसे बड़ा आउटरीच कार्यक्रम साबित हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सब जानते हैं कि स्वास्थ्य के महत्व को रेखांकित करते हुए  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 अगस्त, 2019 को फिट इंडिया कार्यक्रम शुरू किया था। उनका उद्देश्य फिटनेस को दिन-प्रतिदिन के जीवन का अभिन्न अंग बनाना है। यही नहीं,उन्होंने पूरी दुनिया को फिटनेस के लिए भारत की समृद्ध संस्कृति से उत्पन्न योग का मूल मंत्र भी दिया। प्रधानमंत्री की पहल पर वर्ष 2015 से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में अंगीकार किया गया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिट इंडिया मिशन ने भी योग के साथ-साथ खेल, व्यायाम आदि को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण योगदान किया है। उन्होंने उपस्थित नागरिकों से अपील की कि आप अपने घर व आसपास के बुजुर्गों व अन्य लोगों को भी फिट रहने के लिए प्रेरित करें। सरकार लोगों के स्वास्थ्य और फिटनेस को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है। इसी उद्देश्य से हमने अपने संकल्प पत्र में हर ब्लॉक में ओपन एयर जिम्नेजियम खोलने की बात कही है। मुझे खुशी है कि हरियाणा उदय हरियाणा का आज तक का सबसे बड़ा आउटरीच कार्यक्रम साबित हुआ है।

आज की इस मैराथन से एक नई ऊर्जा और उमंग का अनुभव हुआ

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत ऐसे और भी आयोजन भविष्य में करेंगे। इनमें पुलिस व जनता के बीच सहयोग व सामंजस्य, राहगिरी, साइक्लोथॉन, अपराध व नशे से ग्रस्त क्षेत्रों में खेल प्रतियोगिताएं, नशा मुक्ति अभियान, वरिष्ठ नागरिकों को गोद लेना, पुलिस की पाठशाला आदि शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम में जनभागीदारी से तालाबों की सफाई, स्कूलों में संगीत, कला, कविता प्रतियोगिताओं, मोहल्ला स्पोर्ट्स लीग, पौधारोपण, गांवों में रात्रि ठहराव, युवा संसद, ग्राम संसद आदि का आयोजन भी किया जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं हरियाणा उदय कार्यक्रम के तहत आयोजित आज की इस मैराथन से एक नई ऊर्जा और उमंग का अनुभव हुआ है।

बधाई की पात्र हैं जिन्होंने इस सफल आयोजन में भागीदारी की

कार्यक्रम में पंचायत विकास एवं खनन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन विशेष तौर पर युवाओं को नई दिशा देने व खेलों में रुचि लेने के लिए प्रेरणा देते हैं। इस सफल आयोजन के लिए पूरा प्रशासन व वे सभी सामाजिक, धार्मिक संस्थाएं बधाई की पात्र हैं जिन्होंने इस सफल आयोजन में भागीदारी की।

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की थी इस शुरुआत

कार्यक्रम में शिक्षा पुरातत्व एवं संसदीय कार्य मंत्री महीपाल ढांडा ने कहा कि यह एक जागरूकता अभियान है। जिसकी शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने की थी। यह आयोजन ओलंपिक स्तर का था जिसमें ओलंपिक के सभी रूल्स को फॉलो किया गया। ऐतिहासिक जमीन पर आयोजित किया गया यह कार्यक्रम आम जन को शत प्रतिशत जागरूक करने में सफल रहा। उन्होंने कार्यक्रम में 21 किलोमीटर की मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया।

ये रहे मौजूद

इस मौके पर पानीपत विधायक प्रमोद विज, समालखा विधायक मनमोहन भड़ाना, मुख्यमंत्री के आउटरीच कार्यक्रम विशेष अधिकारी पंकज नैन,डीसी डॉ वीरेंद्र कुमार दहिया, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, निगम आयुक्त जयेंद्र सिंह,भाजपा की प्रदेश महामंत्री डॉक्टर अर्चना गुप्ता,भाजपा जिला अध्यक्ष दुष्यंत भट्ट, भाजपा के जिला महामंत्री कृष्ण छोकर, सुलेख डीडवाडा,पूर्व पार्षद लोकेश नांगरू,दहिया ,अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. पंकज एसडीएम ब्रह्म प्रकाश, एसडीएम समालखा अमित कुमार, एसडीएम इसराना ज्योति मित्तल, सीटीएम टीनू पोसवाल, पूर्व मेयर अवनीत कौर, सामाजिक कार्यकर्ता रंजिता कौशिक के अलावा विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

इतिहास में शुमार हो गई पानीपत की मैराथन : उपायुक्त डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया

ऐतिहासिक नगरी पानीपत के लिए आज का दिन अन्य दिनों की तुलना में बेहतर था। पूरे शहर में एक ही नाम की गूंज सुनाई दे रही थी। वो नाम था एक दौड़ जीत के नाम यानी की मैराथन। इस मैराथन में अन्य प्रांतों के धावकों ने भी भाग लिया। प्रशासन व सामाजिक , धार्मिक संस्थाओं की और से आगंतुकों को अच्छी सौगाते व्यंजनों के रूप में दी गई। लोगों ने रस गुलले, जुस, कढ़ी चावल, आलू पूरी, बिस्कुट, फल- फ्रूट का आनंद लिया। स्थानीय बैंकों , स्कूलों, कॉलेजों व विभिन्न संगठनों की भी इस सफल आयोजन में अहम योगदान रहा।

पानीपत की धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की मेहमान नवाजी का कोई सानी नहीं

डॉ. वीरेंद्र कुमार दहिया ने इस सफल आयोजन के लिए सभी संगठनों , प्रशासनिक अधिकारियों को बधाई दी व उनका आभार प्रकट किया। मैराथन के नोडल अधिकार डॉ. पंकज ने बताया कि  इस सफल आयोजन के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा वे सभी संस्थाएं बधाई की पात्र है जिन्होंने अल्प समय में इस कार्यक्रम में पूरा सहयोग प्रदान किया व इस यादगार व स्मरणीय कार्यक्रम की श्रेणी में शुमार किया। रविवार को सम्पन्न हुआ यह कार्यक्रम एक ऐसे नये अध्याय को जोड़ने में सफल रहा जिसमें यह कहना गलत नहीं होगा की पानीपत की धार्मिक व सामाजिक संस्थाओं की मेहमान नवाजी का कोई सानी नहीं है।

Shri Shri Ravi Shankar : फिजी गणराज्य ने भारत के इन संत को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाज़ा 

Kumari Selja: ‘भाजपा सरकार की लापरवाही…’, डेंगू के बढ़ते आंकड़ों पर कुमारी सैलजा का बड़ा बयान

 

Anurekha Lambra

Share
Published by
Anurekha Lambra

Recent Posts

MP Kartik Sharma ने नशे की बढ़ती समस्या पर जताई चिंता, कहा – कालका विधानसभा में नशे बेचने वालों की अब खैर नहीं 

क्षेत्र में यदि कहीं पर भी अवैध माइनिंग हुई तो अधिकारियों के ऊपर होगी कार्रवाई…

38 mins ago

Shri Shri Ravi Shankar : फिजी गणराज्य ने भारत के इन संत को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से नवाज़ा 

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Shri Shri Ravi Shankar : हरियाणा स्टेट मीडिया कोऑर्डिनेटर कुसुम धीमान…

4 hours ago