होम / Flax Seeds Benefits : सर्दियों में अलसी का सेवन रखेगा आपको स्वस्थ

Flax Seeds Benefits : सर्दियों में अलसी का सेवन रखेगा आपको स्वस्थ

• LAST UPDATED : January 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Flax Seeds Benefits : लंबे समय तक बैठे रहने और जंक फूड मोटापा और मधुमेह से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ा रही है। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके उपाय के लिए जीवनशैली में बदलाव करना जरूरी है।

साथ ही अलसी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। रोजाना अलसी के बीज खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने लगती है। यह मोटापा, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर,डायबिटीज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक है।

अलसी में पाए जातें हैं ये पोषक तत्व

अलसी के बीज में विटामिन बी, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। रोजाना सीमित मात्रा में अलसी के बीज खाने से शरीर को फायदा हो सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करे

प्रतिदिन अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद मिलती है। अलसी के बीज में आसानी से पचने वाला फाइबर, ओमेगा 6 फैटी एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। यह तीनों तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। असली में लिनोलेनिक एसिड हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है।

कैसे करें अलसी का सेवन?

रोजाना सुबह 1 चम्मच भुनी हुई अलसी खाएं। आप चाहें को अलसी के बीज को दलिया या दही में मिलाकर खा सकते हैं। इससे बॉडी में पोटैशियम के स्तर को बनाए रखना सरल होगा।

यह भी पढ़ें : Badam Rogan : बादाम की तरह बादाम रोगन भी है हमारे लिए बहुत फायदेमंद

यह भी पढ़ें : Use Of Alum : जानिए फिटकरी घर में हम किन कामों के लिए कर सकते है इस्तेमाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox