होम / Haryana Goverment: हरियाणा में पूर्व सांसदों से 3 गुना ज्यादा पेंशन किसकी? जान लेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Haryana Goverment: हरियाणा में पूर्व सांसदों से 3 गुना ज्यादा पेंशन किसकी? जान लेंगे तो रह जाएंगे हैरान

• LAST UPDATED : October 24, 2024

India News Haryana (इंडिया न्यूज), Haryana Goverment: हरियाणा में हाल ही में नई राज्य सरकार बनकर उभरी है। ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि हरियाणा में पूर्व विधायकों की पेंशन कितनी होती है। दरअसल एक हैरान कर देने वाली खबर यह आ रही है कि, हरियाणा में पूर्व विधायकों को पूर्व सांसदों की तुलना में तीन गुना से भी अधिक पेंशन मिलती है, जबकि सांसद बहुत बड़े निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं साथ ही उन पर कई इलाकों की जिम्मेदारी होती है। जबकि एक पूर्व सांसद, जो नौ विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है, उसको 25,000 रुपये प्रति माह पेंशन दी जाती है।

  • इन लोगों को दी जाती है कम पेंशन
  • हेमंत कुमार ने जताई इस व्यवस्था पर आपत्ति

Congress MLA: ’90 विधायक हैं, कितनों के…’, SDO ने कही ऐसी बात गुस्से से बौखलाए कांग्रेस MLA और उठाया बड़ा कदम

इन लोगों को दी जाती है कम पेंशन

आपकी जानकारी कल के लिए बता दें, हरियाणा में एक पूर्व विधायक को एक कार्यकाल के लिए 50,000 रुपये प्रति महीना मूल पेंशन मिलती है। साथ ही , विधायकों को 53% महंगाई राहत मिलती है, जिससे उनकी कुल पेंशन 76,500 रुपये हो जाती है। पूर्व विधायकों को 10,000 रुपये का विशेष यात्रा भत्ता भी दिया जाता है, अगर उनकी पेंशन 1 लाख रुपये से कम है, जिससे कुल राशि 86,500 रुपये हो जाती है।

अगर बात करें पूर्व सांसदों की तो पूर्व विधायकों की तुलना में पूर्व सांसदों को अपनी पेंशन पर महंगाई राहत नहीं मिलती है, जबकि पूर्व विधायकों को हरियाणा राज्य सरकार के पेंशनभोगियों की तर्ज पर यह मिलती है। सांसदों को उनके पहले पांच साल के कार्यकाल के बाद हर साल 2,000 रुपये अतिरिक्त मिलते हैं।

Haryana Weather Update: हरियाणा में आज छाया कोहरा, मौसम में आया बदलाव, लगातार लुढ़क रहा पारा

हेमंत कुमार ने जताई इस व्यवस्था पर आपत्ति

दरअसल, हेमंत कुमार, एक वकील हैं जिन्होंने इस व्यवस्था पर आपत्ति जताई है और कहा है कि, यह आश्चर्यजनक है क्योंकि पूर्व सांसद बहुत बड़े निर्वाचन क्षेत्रों की जिम्मेदारी उठाते हैं। उन्होंने आगे कहा, “एक पूर्व सांसद नौ विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करता है, फिर भी उन्हें एक पूर्व विधायक की तुलना में बहुत कम पेंशन दी जाती है, उनका मानना है कि सरकार की इस योजना में बदलाव होना चाहिए साथ ही पूर्व सांसदों को अच्छी और ज्यादा पेंशन देनी चाहिए।

CM Nayab Saini: ‘मैं धरातल पर हूं हवा में नहीं’, जीत के बाद CM सैनी ने हरियाणवी अंदाज में कांग्रेस की उड़ाईं धज्जियां