होम / Free Covid Precaution Doses : बुस्टर डोज को लेकर चलेगा अब 75 दिवसीय विशेष अभियान

Free Covid Precaution Doses : बुस्टर डोज को लेकर चलेगा अब 75 दिवसीय विशेष अभियान

• LAST UPDATED : July 13, 2022

इंडिया न्यूज, News Delhi (Free Precaution Doses): देशभर में कोरोना के केसों में लगातार रोजाना उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। कोरोना के केस कम हों इसको लेकर सरकार ने देश में नए सिरे से 18-59 साल के लोगों को कोविड टीकों की मुफ्त ऐहतियाती खुराक (free precoution doses) देने का निर्णय लिया है। बता दें इसको लेकर 15 जुलाई को एक 75 दिवसीय विशेष अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की मुफ्त अतिरिक्त खुराक दी जाएगी। (Free Covid Precaution Doses)

कोविड की एहतियाती खुराक को दिया जाएगा बढ़ावा

Free Precaution Doses

Free Precaution Doses

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार ने अमृत महोत्सव के रूप में कोविड की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह अभियान चलाने का फैसला किया है।

अब तक 1 फीसदी से कम को एहतियाती खुराक लगी (Free Covid Precaution Doses)

Precaution Doses

Precaution Doses

देश में 18-59 वर्ष के 77 करोड़ लोगों को ऐहतियाती खुराक दी जानी अभी बाकी है। अभी तक की बात की जाए तो 1% से भी कम को एहतियाती खुराक दी गई है। आपको यह भी जानकारी दे दें कि 60 वर्ष और उससे अधिक आयु की लगभग 16 करोड़ पात्र आबादी में 26 फीसदी को बूस्टर खुराक दी जा चुकी है।

टीके के छह माह बाद कम हो जाता है एंटीबॉडी का स्तर

antibodies

antibodies

बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और अन्य अंतरराष्ट्रीय शोध संस्थानों के अध्ययनों में सुझाव दिया गया कि दोनों खुराक अगर किसी को लगी है तो उसके 6 माह बाद शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम हो जाता है।

ऐसे में बूस्टर या एहतियाती खुराक जरूरी है जिससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है, इसीलिए सरकार 15 जुलाई से 75 दिन तक एक विशेष अभियान शुरू करने का जा रही है जिसके तहत सरकारी केंद्रों पर 18 से 59 साल के लोगों को निशुल्क एहतियाती खुराक दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Covid 19 In India Today : नहीं थम रहा कोरोना, आज फिर 17000 के करीब पहुंचे केस

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox