होम / Gold-Silver Price Today : सोना-चांदी के आज इतने हैं भाव

Gold-Silver Price Today : सोना-चांदी के आज इतने हैं भाव

• LAST UPDATED : August 1, 2022

इंडिया न्यूज, (Gold-Silver Price Today): सप्ताह के पहले कारोबार के दिन सोमवार को सोने की कीमतों में गिरावट सामने आई है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक आज सर्राफा बाजार में सोना 61 रुपए सस्ता हुआ है यानि अब सोने की कीमत 51,405 रुपए पर आ गई है। वहीं, वायदा बाजार यानी एमसीएक्स पर दोपहर सोना 151 रुपए की गिरावट के साथ 51,475 पर ट्रेड कर रहा है।

कैरेट के हिसाब से सोने का भाव

कैरेट भाव (रुपए/10 ग्राम)
24       51,405
23       51,199
22       47,087
18       38,554

 

चांदी इतनी हुई महंगी

Gold-Silver Price Today :

Gold-Silver Price Today :

वहीं चांदी के बारे में बात करें तो इसमें आज तेजी आई है। ये आज 359 रुपए महंगी हुई है और 57,912 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। हालांकि, वादा बाजार में इसमें गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर दोपहर 1 बजे ये 136 रुपए कमजोर हुई और 58,234 रुपए पर ट्रेड कर रही है।

हॉलमार्क का ध्यान रखें (Gold-Silver Price)

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

Gold Silver
Gold Silver

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव (Gold Silver On MCX)

सोने-चांदी की कीमतों में लगभग रोज बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : 5G Spectrum Auction Day 6 : जानिए 37वें दौर में इतनी पहुंची बोलियां

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox