होम / Gold-Silver Price : सोना-चांदी के दामों में बढ़ौत्तरी

Gold-Silver Price : सोना-चांदी के दामों में बढ़ौत्तरी

• LAST UPDATED : July 28, 2022

इंडिया न्यूज, Gold-Silver Price : भारतीय सर्राफा बाजार में सोना-चांदी की कीमतों में एक बार फिर उछाल देखने में आया है। आज सबसे अधिक उछाल सोना के बजाय चांदी में देखने में आया है। दाम बढ़ने के बाद सोना अब 51 हजार पार चला गया है, वहीं चांदी 56 हजार के पार कारोबार कर रही है। (Gold-Silver Price)

मल्टीकमोडिटी एक्सचेंजपर गुरुवार सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 178 रुपए चढ़ा और 50,898 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। इससे पहले की बात करें तो कारोबार की शुरुआत 50,760 पर की थी लेकिन मांग बढ़ने से दाम में बढ़ोतरी हो गई। इसी तरह 999 शुद्धता वाली चांदी का वायदा भाव 1,189 रुपए की उछाल लेते हुए 56,033 पर पहुंच गई।

हॉलमार्क का ध्यान रखें (Gold-Silver Price)

जानकारी के लिए बता दें कि सोना खरीदते समय उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरूर रखाना चाहिए। ग्राहकों को हॉलमार्क देखकर ही सोने के गहनों की खरीदारी करनी चाहिए। हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

Gold-Silver Price
Gold-Silver Price

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है।

गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव (Gold Silver On MCX)

सोने-चांदी की कीमतों में लगभग रोज बदलाव होते हैं। वहीं इन पर उत्पाद शुल्क, राज्य करों और मेकिंग चार्ज भी बदलते रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं। Gold-Silver Price

यह भी पढ़ें : India Coronavirus : देश में आज इतने केस, इतने लोगों ने तोड़ा दम

Connect With Us: Twitter Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox