होम / Good News For Anganwadi Workers मानदेय में सितंबर 2021 से 450 रुपए की बढ़ोतरी

Good News For Anganwadi Workers मानदेय में सितंबर 2021 से 450 रुपए की बढ़ोतरी

• LAST UPDATED : December 30, 2021

इंडिया न्यूज, चंडीगढ़।
Good News For Anganwadi Workers मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर को नववर्ष का तोहफा देते हुए उनके हित में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। मुख्यमंत्री ने 31 दिसंबर, 2021 से आंगनबाड़ी वर्कर्स की रिटायरमेंट पर एक लाख रुपए तथा हेल्पर को 50 हजार रुपए की राशि दिए जाने की घोषणा की। इसके साथ ही, मासिक मानदेय में सितंबर 2020 से 400 रुपए और सितंबर 2021 से 450 रुपए की बढ़ोतरी करने और दो साल (वर्ष 2019-20 और 2020-21) का एरियर देने तथा कोविड-19 के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स के रूप में काम करने के लिए सभी आंगनबाड़ी वर्कर्स को 1000-1000 रुपए प्रोत्साहन राशि के रूप में देने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं बुधवार को आंगनबाड़ी वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों के साथ उनकी मांगों के संबंध में हुई बैठक के दौरान की। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा भी उपस्थित रही।

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर होंगी आंगनबाड़ी वर्कर्स (Good News For Anganwadi Workers)

सीएम ने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स को भविष्य में आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाएगा। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना होने की स्थिति में 2 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत 12 रुपए प्रति माह प्रिमियम का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

दो आंगनबाड़ी वर्कर्स की दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा (Good News For Anganwadi Workers)

मनोहर लाल ने हाल ही में एक दुर्घटना में झज्जर की दो आंगनबाड़ी वर्कर्स की मृत्यु की सूचना सुनकर मौके पर ही उन्हें तुरंत दो-दो लाख रुपए देने की घोषणा दी। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों का किराया पीडब्ल्यूडी से समीक्षा के बाद पंचायत या यूएलबी द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स को लिखित परीक्षा के माध्यम से सुपरवाइजर के पद पर पदोन्नति हेतु पॉलिसी लाई जाएगी।

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox