होम / Goonga Pehelwan : जज्बा! चोटिल हाथ से प्रैक्टिस कर रहे गूंगा पहलवान

Goonga Pehelwan : जज्बा! चोटिल हाथ से प्रैक्टिस कर रहे गूंगा पहलवान

• LAST UPDATED : December 5, 2023

India News (इंडिया न्यूज), Goonga Pehelwan, चंडीगढ़ : झज्जर सासरौली का वीरेंद्र उर्फ गूंगा पहलवान आज किसी परिचय का मोहताज नहीं है। पहलवान को अपनी मेहनत पर पूरा विश्वास है। मालूम रहे कि गत माह वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में पहलवान के हाथ में फ्रैक्चर हो गया था, पहलवान वीरेंद्र को अस्पताल से जैसे ही छुट्टी मिली तो वो चोटिल हाथ से फिर से अखाड़े में अभ्यास करने में जुट गए। अगर उनके सपने की बात की जाए तो वे चाहते हैं कि  चैंपियनशिप 2024 और डेफ ओलंपिक 2025 में देश को पदक दिलाएं।

जानिए पहलवान गूंगा इतने पदक जीत चुका

पहलवान गूंगा ने वैसे तो कई पदक अपने नाम किए हुए हैं। वह पांच बार डेफ ओलंपिक खेल चुके हैं। वह तीन बार स्वर्ण और दो बार कांस्य पदक जीत चुके हैं। इतना ही नहीं, वीरेंद्र सिंह की उपलब्धियों को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें  अर्जुन अवाॅर्ड, पदमश्री, भीम अवाॅर्ड और नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया हुआ है। फिलहाल उन्होंने मेजर ध्यानचंद खेल रत्न के लिए नामांकन किया हुआ है। वीरेंद्र सिंह अपने भाई बलवान व अन्य परिजनों के साथ दिल्ली में ही रहते हैं।

10 वर्ष की उम्र में भी कुश्ती में कूद गए थे

आपको यह भी जानकारी दे दें कि वीरेंद्र सिंह उर्फ गूंगा पहलवान जिस समय 10 वर्ष की उम्र में थे तभी से कुश्ती खेलना शुरू कर दिया था और पहले वे देहाती दंगल में कुश्ती किया करते थे, लेकिन धीरे-धीरे डेफ कुश्ती चैंपियनशिप में भी प्रतिभागी के तौर पर हिस्सा लेने लगे।

2002 में किया था देश का प्रतिनिधित्व

साल 2002 में उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। वर्ल्ड कैडेट रेसलिंग चैंपियनशिप 2002 के नेशनल में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता। 2005 में ऑस्ट्रेलिया में हुए मूक बधिर ओलंपिक में स्वर्ण पदक, चीन में वर्ष 2009 में कांस्य पदक, बुल्गारिया के सोफिया में 2013 में स्वर्ण पदक, वर्ष 2017 में तुर्की में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। इसके अलावा विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में भी कई पदक जीत चुके हैं। मई 2022 में ब्राजील में आयोजित डेफ ओलंपिक में उन्होंने कांस्य पदक प्राप्त करके देश को गौरवान्वित किया।

यह भी पढ़ें : Accident in Kurukshetra : ट्रक चालक ने एकदम से लगाई ब्रेक, हादसे में बाइक सवार 2 दोस्तों की मौके पर ही मौत

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
Haryana Election 2024: ‘कांग्रेस में दलित बहन का अपमान, वो आएं…, बीच चुनाव में खट्टर का शैलजा को खुला ऑफर
Haryana Crime: छोटी सी रकम के लिए साहूकार ने मजदूर पर क्या जुल्म, पीट पीट कर किया बुरा हाल ,सदमे में गरीब ने की आत्महत्या
Hayana Weather Update: हरियाणा में थमी मानसून की रफ्तार, जानिए कैसा रहेगा आज का मौसम?
Haryana-Chandigarh: 8वीं पास भी कर सकेगा सरकारी नौकरी, चंडीगढ़ हाईकोर्ट में 300 वैकेंसी, अप्लाई करने में ना करें देरी
Haryana Election 2024: हरियाणा में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले पर ताबड़तोड़ फायरिंग, एक जख्मी
Haryana Election 2024: हरियाणा में हमारे बिना नहीं बनेगी सरकार, चुनाव के दौरान केजरीवाल ने भरी हुंकार
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox